PM Vishwakarma Yojana Silai Machine | पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine: पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन उन गरीब महिलाओं कोदी जा रही है ,जो अपना जीवन यापन सही तरीके से नहीं कर पा रही है ! योजना का लाभ उन महिलाओं को दिया जाएगाजिनकी साल भर की आए 3,00,000 से कम है ! पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया ! इस free silai machine yojana pm vishwakarma yojana के अंतर्गत ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ! जिससे कोई भी महिला प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजनाके अंतर्गत फ्री सिलाई मशीन लेकर के अपने कारोबार को बढ़ा सके !

हम आपको इस लेख में आज PM Vishwakarma Yojana Silai Machine Online Apply 2024 के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं ! आज आप इस पोस्ट में पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन से संबंधित सभी जानकारी हासिल कर पाएंगे ! यदि आप भी अपना गांव या शहर में सिलाई का काम शुरू करना चाहते हैं ,तो आप फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेकर के चालू कर सकते हैं ! प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पूरे देश भर में महिलाओं के उत्थान व उनकी आर्थिक मदद करने के लिएपीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ किया है ! 

pm vishwakarma free silai machine yojana


यदि आपके मन में भी free me silai machine yojana kaise milegi यह सवाल है तो आप इस लेख को पूरा पढ़िएगा ! हम आपको इस लेख में फ्री सिलाई मशीन योजना आप कैसे प्राप्त कर सकते हैं इसके संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे ! 3,00,000 से कम साल में आए रखने वाली महिलाओं को इस योजना में शामिल किया गया है ! लगभग देश भर की 50,000 से अधिक महिलाओं को पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन का लाभ दिया जाएगा !

Table of Contents

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine 2024 Highlights

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन
पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन किसके द्वारा शुरू की गईप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के
पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना कब शुरू हुई17 सितंबर 2023
सिलाई मशीन योजना में कितना लाभ मिलता है₹15000
पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/
फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन कैसे किया जा सकता हैCSC Center Se Online
फ्री सिलाई मशीन योजना किस राज्य में चल रही हैपूरे भारत में
पीएम विश्वकर्मा योजना फ्री सिलाई मशीन कैसे मिलेगीऑनलाइन आवेदन करके

Pm Vishwakarma Yojana Last Date : Click Here

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine 2024

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine सरकार की है महत्वाकांक्षी योजना है ! इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को फ्री सिलाई मशीन प्रदान की जाती है ! पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन के अंतर्गत महिलाओं को ₹15000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ! इस योजना को 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया है ! पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत कामगार महिलाओं को फ्री प्रशिक्षण ,सरकार के द्वारा सर्टिफिकेट और उनके काम को बढ़ाने के लिए देशभर में डिजिटल तरीके से सामान को बेचने के साथ ही ₹15000 का लाभ भी दिया जाता है !

Eligibility Criteria PM Vishwakarma Yojana Silai Machine ( विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना योग्यता )

pm vishwakarma yojana silai machine form apply करने के लिए देश भर के 18 परंपरागत कार्य करने वाले वर्गों को चुना गया है ! Vishwakarma Silai Machine Yojana के अंतर्गत दर्जी वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं ! यदि आप किसी अन्य फील्ड में आवेदन करना चाहते हैं तो 18 परंपरागत कार्य करने वालों वर्गों की सूची कुछ इस प्रकार है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • बढ़ई
  • दर्जी
  • नाव बनाने वाला
  • हथियार बनाने वाले
  • लोहार का काम करने वाले
  • ताला बनाने वाले
  • हथौड़ी या छोटे-मोटे औजार बनाने वाले
  • सुनार
  • मिट्टी का बर्तन बनाने वाले कुम्हार
  • मूर्ति बनाने वाले
  • मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले
  • मोची
  • मकान बनाने वाले
  • चटाई व टोकरिया बनाने वाले
  • गुड़िया व खिलौने बनाने वाले
  • नाई
  • धोबी
  • मालाकार

पीएम विश्वकर्म योजना सिलाई मशीन 2024

free silai machine yojana online avedan करने के पश्चात आवेदकों को 7 से 15 दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है ! इस ट्रेनिंग के दौरान आवेदकों को ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से उन्हें आर्थिक सहायता भी प्रदान की जा सकती है ! पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन में आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं !

विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गतउन व्यक्तियों को सरकार फ्री में सिलाई मशीन देती है जो दर्जी का काम करते हो ! इस योजना में पुरुष या महिला दोनों वर्ग के लिए फ्री सिलाई मशीन उपलब्ध कराई जाती है ! विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 में ₹15000 की आर्थिक सहायता दी जाती है !

Pm Vishwakarma Yojana Online Apply : Click Here

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine उद्देश्य

सरकार चाहती है कि देशभर में नए कारोबार शुरू किए जाएं ! जिस देश के युवाओं को वह महिलाओं को नया रोजगार मिल सके ! इसी उद्देश्य को पूरा करने के लिए पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन की शुरुआत की गई !  इस योजना के अंतर्गत देश के सभी नौजवान व महिलाएं अपने हुनर को निखार सकती हैं ! 

इसीलिए Free Silai Machine Yojana (फ्री सिलाई मशीन योजना) के अंतर्गत सरकार प्रशिक्षण देने के उपरांत उनका कारोबार बढ़ाने में सहायता भी प्रदान करती है ! प्रशिक्षण 7 या 15 दोनों का कराया जाता है ! जिसे महिलाएं या युवा अच्छे से अपने काम को सीख सकें ! इस योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं की आर्थिक स्थिति व सामाजिक स्थिति को बढ़ाना है !

Important Documents for PM Vishwakarma Yojana Silai Machine 2024 (विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना आवश्यक दस्तावेज)

pm vishwakarma yojana silai machine form apply करने के लिए आवेदकों के पास निम्न दस्तावेज होना आवश्यक है

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • मोबाइल नंबर 
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आय प्रमाण पत्र 
  • पहचान प्रमाण पत्र 
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply Registration PM Vishwakarma Yojana Silai Machine 2024 (पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन 2024 ऑनलाइन आवेदन)

Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Online Aavedan करने के लिए नीचे बताए गए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा ! हमने यहां परपीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन 2014 ऑनलाइन आवेदन करने संबंधित सभी बिंदुओं को भली भांति बताया है

  • पीएम विश्वकर्मायोजना सिलाई मशीन 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदनकरने हेतु आपको पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना की ऑफिशल वेबसाइट (https://pmvishwakarma.gov.in/) पर जाना है ! 
  • ऑफिशल वेबसाइट पर दिए गए PM Vishwakarma Yojana Silai Machine वाले लिंक पर क्लिक करें !
  • विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन करने के लिए अपने आधार और मोबाइल नंबर डालकर सत्यापित करें !
  • pm vishwakarma yojana silai machine form आपके सामने खुलकर आ जाएगा !
  • विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजनाफॉर्म मैं मांगी गई सभी जानकारी सावधानीपूर्वक भर दें !
  • योजना में मांगे गए सभी आवश्यक दस्तावेज आधार, मोबाइल नंबर ,पासपोर्ट साइज फोटो,आय प्रमाण पत्र ,जात प्रमाण पत्र की डिजिटल कॉपी अपलोड करें !
  • अब आपको PM Vishwakarma Yojana Silai Machine Form सबमिट कर देना है !
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन फॉर्म सबमिट करने के बाद इसका प्रिंट जरूर रख ले ले !
  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन आप नजदीकी सीएससी सेंटर से भी कर सकते हैं !

PM Vishwakarma Yojana Silai Machine Last Date?

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन लास्ट डेट क्या है यह आपके मन में सवाल जरूर होगा ! इस स्कीम को 17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा शुरू किया गया ! यदि आप भी विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता है ! Pm Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Last Date सरकार ने निर्धारित नहीं की है ! इसके लिए अभी ऑनलाइन आवेदन चल रहे हैं ! लेकिन सरकार ने यह नहीं बताया है कि विश्वकर्म योजना आवेदन की आखिरी तारीख क्या है ! आप भी प्रधानमंत्री फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द से जल्द विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 में ऑनलाइन आवेदन कर दें !

FAQ FOR PM Vishwakarma Yojana Silai Machine 2024

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन किसके द्वारा शुरू की गई?

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया !

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना कब शुरू हुई?

17 सितंबर 2023 को पीएम विश्वकर्मा योजना फ्री सिलाई मशीन का शुभारंभ किया गया ! 

सिलाई मशीन योजना में कितना लाभ मिलता है ?

पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत ₹15000 आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह अपने कारोबार को आगे बढ़ा सके !

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन वेबसाइट ?

भारत सरकार के द्वाराप्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए vishwakarma.gov.in नाम की ऑफिशल वेबसाइट शुरू की गई है ! जिससे यह आप ऑनलाइन आवेदन ,पीएम विश्वकर्म योजना स्टेटस आदि देख सकते हैं !

फ्री सिलाई मशीन योजना में आवेदन कैसे किया जा सकता है ?

Pm Vishwakarma Free Silai Machine Yojana मैं आवेदक ऑनलाइन आवेदन करके इस योजना का लाभ ले सकता है ! ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको विश्वकर्मा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर करना होगा !

फ्री सिलाई मशीन योजना किस राज्य में चल रही है ?

फ्री सिलाई मशीन योजना केंद्र सरकार के द्वारा चालू की गई है ,इसलिए इस योजना का लाभ भारत देश के सभी लोग ले सकते हैं !

पीएम विश्वकर्मा योजना फ्री सिलाई मशीन कैसे मिलेगी?


यदि आप भी पीएम विश्वकर्मा योजना फ्री सिलाई मशीन का लाभ लेना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको विश्वकर्मा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! आप किसी नजदीकी सीएससी सेंटर से भी पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन में आवेदन कर सकते हैं !

9 thoughts on “PM Vishwakarma Yojana Silai Machine | पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024”

Leave a Comment