PMJJBY कैसे करवाए बंद | Pradhan Mantri jeevan jyoti Bima Yojana Kaise Band Kare

दोस्तों केंद्र सरकार की Pradhan Mantri jeevan jyoti Bima Yojana Kaise Band Kare यह आप जानना चाहते हैं ! तो मैं इस पोस्ट में भली बात आपको समझने वाला हूं ! यदि आपका भी 436 रुपए बैंक से बिना बताए ही आपके काट लिए जाते हैं ,तो आप कैसे प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का 436 रुपए का प्रीमियम डीएक्टिवेट कर सकते हैं ! 

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना का प्रीमियम हर साल जून माह में ऑटो डेबिट (PMJJBY Auto Debit Close) कर दिया जाता है ! बहुत से ग्राहक तो इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन कुछ ऐसे ग्राहक हैं जो चाहते हैं कि वह PMJJBY को बंद करवा दे ! लेकिन उन्हें इसका बंद करने की प्रक्रिया नहीं पता होता है और वह इधर-उधर भटकते रहते हैं ! आज हम आपको बताएंगे Pradhan Mantri jeevan jyoti Bima Yojana Kaise Band Kare !

क्यों लोग कर रहे हैं Pradhan Mantri jeevan jyoti Bima Yojana बंद ?

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक बार सरकार की महत्वाकांची स्कीम है ! लेकिन किसी कारण बस लोग स्कीम को नहीं चलाना चाहते हैं ! तो उनके मन में यह सवाल आता है, कि जून माह में उनके 436 रुपए (PMJJBY Auto Debit) उनके बैंक अकाउंट से कर दिए जाएंगे ! प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजनाके 436 रुपए ऑटो डेबिट से कैसे बंद करें ,यह हम आपको समझने वाले हैं ! 

Pradhan Mantri jeevan jyoti Bima Yojana Kaise Band Kare online

लोगों को स्कीम में अपना 476 रुपए प्रति साल cut अच्छा नहीं लग रहा है ! इसलिए लोग प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को बंद करना चाहते हैं ! यहां पर ग्रामीण क्षेत्र में कुछ ऐसा भी हो रहा है, कि जब वह अपने अंगूठे से पैसा निकालने जाते हैं ! किसी भी जनसेवा केंद्र तो वह लोग बिना बताए ही ग्राहकों के प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना एक्टिवेट कर देते हैं ! जिससे ग्रामीणों का जब 436 रुपए प्रति साल काटने लगता है ! तो उन्हें पता नहीं चलता है कि यह किस कारण कट रहा है ! उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं बताया और वह चाहते हैं कि इस स्कीम को बंद कर दिया जाए इसका मुख्य कारण यह है !

क्या है Pradhan Mantri jeevan jyoti Bima Yojana

भारत सरकार की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के अंतर्गत  2 lakh rs व्यक्ति के मरणो उपरांत दिया जाता है ! यह रकम सरकार तब देती है जब प्रत्येक साल 436 रुपए उसे प्रीमियम जमा करवाती है ! प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना भारत का लाभ भारत का कोई भी नागरिक उठा सकता है ! इसके लिए उसे किसी भी बैंक में जाकर के PMJJBY को एक्टिवेट करना होगा ! PMJJBY का 436 रुपए प्रति साल का प्रीमियम उसके अकाउंट से ऑटो डेबिट होने लगेगा !

Pradhan Mantri jeevan jyoti Bima Yojana Kaise Band Kare Online

धानमंत्री जीवन की ज्योति बीमा योजना को बंद करने के लिए आपको अपने बैंक में जाना होगा ! बैंक में जाकर के आपको लिखित में एक एप्लीकेशन देना होता है ! इस एप्लीकेशन को आप कुछ इस प्रकार लिखेंगे !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PMJJBY Band karne ka Application Kaise Likhe /प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को बंद करने के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें ?

सेवा में 

शाखा प्रबंधक महोदय 

बैंक ऑफ़ बरोदा कानपुर 

विषय : प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना बंद करने के संबंध में 

सर / मैडम 

सविनय निवेदन है कि मैं  ————– S/O ———— ग्राम व पोस्ट —————–   आपके बैंक का खाता धारक हूं ! मेरा खाता संख्या —————–इस प्रकार है ! श्रीमान मैं 2 साल पहले प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को शुरू किया था ! जिसमें हर साल 436 मेरे बैंक के खाते से काटे जा रहे थे ! किसी कारण बस में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को बंद करना चाहता हूं ! अतः आपसे सबने निवेदन है कि हमारे खाते से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया जाए ! जिसके लिए मैं आपका सदा आभारी रहूंगा ! 

                                                                        (आपके हस्ताक्षर)

दिनांक :                                                             आपका विश्वासी : 

17/05/2024                                                       नाम : पवन कुमार 

                                                                          खाता संख्या : 

                                                                      मोबाइल नंबर : 

तो दोस्तों आपको इस प्रकार से एक एप्लीकेशन लिख करके अपने बैंक में जाकर के अपनी पासबुक की फोटो कॉपी लगा करके जमा कर देनी है ! कुछ दिनों बाद आपका बैंक प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना को आप क्या अकाउंट से डीएक्टिवेट कर देगा ! इसके बाद आपके किसी भी प्रकार के रुपए नहीं काटेंगे !

यह भी पढ़ें 👇

Leave a Comment