किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर 2024 | Kisan credit card interest rate | KCC Loan

Kisan credit card interest rate: किसानों को खेती करने के लिए अक्सर पैसों की आवश्यकता होती है ! पहले के Kisan अपनी खेती को गिरवी रख करके पैसा ब्याज पर लिया करते थे ! लेकिन सरकार ने अब किसानों के लिए किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan credit card Yojana) की शुरुआत की है !

यह योजना 1998 में शुरू की गई थी ! किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम (Kisan credit card scheme) किसानों के लिए वरदान साबित होती है ! आज हम आपको इस आर्टिकल में किसान क्रेडिट कार्ड ब्याज दर 2024 (Kisan credit card interest rate) क्या रखी गई है ! इसके संबंध में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! केसीसी लोन (KCC Loan) लेकर किसान अपनी खेती बाड़ी में आने वाले खर्च को कम कर सकते हैं !

किसान भाई खेती करते समय खाद, बीज, जुताई, बुवाई की आवश्यकता होती रहती है ! ऐसे में किसानों के पास पैसा ना होने से उनकी फसल नहीं हो पाती है ! इस वजह से किसान लगातार परेशान रहा करते थे ! लेकिन सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड लोन स्कीम (Kisan Credit Card Loan Scheme) को शुरू करके इस समस्या का समाधान कर दिया है ! अब किसान भाई Kisan Credit card online apply करके पैसा ले सकते हैं ! इस पेज को  समय आने पर केसीसी क्रेडिट कार्ड इंटरेस्ट रेट (Kisan credit card interest rate) के साथ चुका सकते हैं !

KCC Loan Yojana क्या है | Kisan credit card interest rate yojana kya hai

पुराने जमाने में किसान भाइयों के पास खेती करने के लिए उनके पास पैसे नहीं हुआ करते थे ! जब वह अपनी नई फसल बोते थे ,तो उसमें आने वाला खर्च उनके पास नहीं होता था ! तब किसान भाई मजबूरी में अपनी खेती को गिरवी रख करके ब्याज पर पैसा लिया करते थे ! जिससे उसे समय के लंबरदार लोग किसानों से भारी भरकम ब्याज लिया करते थे ! जिससे किसान बहुत ही परेशान था ! 

इसलिए सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan credit card Yojana) की शुरुआत की ! किसी योजना के अंतर्गत किसानों का एक कार्ड बनाया जाता है ! जिस किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) के नाम से हम जानते हैं ! किसान क्रेडिट कार्ड को ही हम केसीसी (KCC) कहते हैं !

इस कार्ड के जरिए किसान भाई खेती में आने वाले खर्च के लिए बैंक से बहुत ही कम ब्याज दर पर लोन ले सकते हैं ! जब किसान भाइयों की फसल तैयार हो जाए तब इस लोन को वह बैंक को वापस कर सकते हैं ! Kisan credit card interest rate सरकार ने बहुत ही काम रखा है ! सरकार ने लंबरदारी के चंगुल से किसानों को छुड़ाने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

KCC के फायदे | Kisan credit card benefits

भारत सरकार किसानों के लिए नई-नई योजनाएं लाती रहती है ! किसानों का यदि उत्थान होगा तो जाहिर सी बात है अपने देश का उत्थान अवश्य होना है ! क्योंकि भारत एक ही कृषि प्रधान देश है ! इसलिए जब तक किसान उन्नत नहीं करेगा, अपना देश भी उन्नति की रहा में पीछे रह जाएगा !

भारत सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan credit card Yojana) की जब शुरुआत की थी ! तब उनके मन में कहीं न कहीं यह सवाल जरूर था ! आज हम बात करने वाले हैं किसान क्रेडिट कार्ड के फायदे क्या होते हैं ! यदि आपने भी अभी तक KCC Online Apply नहीं किया है ,तो कर करके इसके फायदे का लाभ ले सकते हैं !

  • किसान क्रेडिट कार्ड पर ब्याज दर बहुत ही कम होती है 
  • केसीसी बनवाने से किसानों को समय पर लोन मिल जाता है !
  • KCC के माध्यम से किस को लंबरदारी से छुटकारा मिल चुका है !
  • किसान क्रेडिट कार्ड पर कम ब्याज दर की वजह से किसनेको काफी राहत मिली है !

किसान क्रेडिट कार्ड नई ब्याज दरें | Kisan credit card interest rate 2024

किसान क्रेडिट कार्ड पर सरकार मात्र 4% वार्षिक ब्याज दर लेती है ! लेकिन यह ब्याज दर किसानों को सब्सिडी के साथ मिलती है ! यदि हम बात करें किसान क्रेडिट कार्ड इंटरेस्ट रेट (Kisan credit card interest rate) की तो इस पर 9% वार्षिक दर की ब्याज बैंक लेते हैं ! लेकिन इस पर भारत सरकार 2% वार्षिक ब्याज दर की छूट किसानों को देती है ! वहीं यदि किसान अपने पैसे को 1 वर्ष के अंदर जमा करता है , तो उसे 3% की छूट और मिल जाती है ! इस प्रकार से किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड इंटरेस्ट रेट मात्र 4% वार्षिक ब्याज दर के हिसाब से ही चुकाना होता है !

बैंक द्वारा KCC पर ब्याज दर 9% वार्षिक वसूला जाता है !  केंद्र सरकार किसानों के लिए 2% वार्षिक ब्याज दर सब्सिडी प्रदान कर देती है ! लिए गए केसीसी लोन को एक साल के अंदर चुकता है, तो उसे 3% की और छूट ब्याज दर में दी जाती है ! इस प्रकार को किस को मात्र 4% वार्षिक दर के हिसाब से Kisan credit card interest rate देना होता है !

KCC कितने साल में Renew कराना पड़ता है ?

किसान क्रेडिट कार्ड एक ओवरड्राफ्ट की तरीके से काम करता है ! किसान जब चाहे केसीसी से पैसा उठा सकता है और जब चाहे उसे पर जमा कर सकता है ! यदि किसान केसीसी से पैसा नहीं उठाया है, तो उसको किसी भी प्रकार का ब्याज भी नहीं देना होगा ! जब किसान KCC Loan लेगा ,तब ही उसे उसे लोन पर ब्याज दर चुकानी होगी ! केसीसी को 5 साल के लिए सरकार जारी करती है ! 5 साल के बाद केसीसी को फिर से रिन्यू कराना होता है !

किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं | Kisan Credit card online apply

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए सबसे पहले आपको तहसील जाकर लेखपाल से अपनी खेती के खसरा खतौनी प्राप्त करनी है ! इसके पास साथ आपकोवही तहसील से 12 साला वह हिस्सा बाट बनवा लेना है ! अब आपको अपने बैंक के जाकर नो डूस फॉर्म लेना है ! उसमें जिला सहकारी बैंक, सोसायटी और नजदीकी इस बैंक की ब्रांच में जाकर अधिकारियों से हस्ताक्षर करने हैं ! अब आपको पुणे बैंक में जाकर के केसीसी फॉर्म (KCC Form) भरना है और बैंक में जमा कर देना है ! बैंक मैनेजर आपके केसीसी पासबुक (KCC Passbook) बना करके दे देगा !

ज्यादा जानकारी के लिए आप यह पोस्ट जरूर पढ़ें : यहां क्लिक करें

Conclusion (निष्कर्ष)

Kisan credit card interest rate: बैंक द्वारा KCC पर ब्याज दर 9% वार्षिक वसूला जाता है !  केंद्र सरकार किसानों के लिए 2% वार्षिक ब्याज दर सब्सिडी प्रदान कर देती है ! लिए गए केसीसी लोन को एक साल के अंदर चुकता है, तो उसे 3% की और छूट ब्याज दर में दी जाती है ! इस प्रकार को किस को मात्र 4% वार्षिक दर के हिसाब से Kisan credit card interest rate देना होता है !

FAQ Kisan credit card interest rate

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है ?

किसान क्रेडिट कार्ड भारत सरकार की किसानों के लिए एक बेहतरीन योजना है ! इस योजना के जरिए किस बैंक से बहुत ही आसानी से कम ब्याज दर पर लोन ले सकता है ! इस लोन का इस्तेमाल वह खेती में आने वाले खर्च पर कर सकता है !

क्या किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है ?

मैं आपको बताना चाहूंगा किसान क्रेडिट कार्ड ऑनलाइन अप्लाई करने का अभी प्रक्रिया नहीं जरूरी है ! आप इसे ऑफलाइन बैंक जाकर बनवा सकते हैं ! 

किसान क्रेडिट कार्ड योजना कब शुरू हुआ ?

किसान क्रेडिट कार्ड योजना भारत सरकार ने 1998 में शुरू की !

किसान क्रेडिट कार्ड कितने सालों के लिए जारी किया जाता है ?

KCC 5 साल के लिए जारी किया जाता है 

KCC Renew कैसे करवाए ?

जिस प्रकार से आप न्यू KCC बनवेट हैं ! उसी प्रकार से आप किसान क्रेडिट कार्ड रिन्यू भी करवा सकते हैं ! 

किसान क्रेडिट कार्ड को बनवाने में कितना खर्च आता है ?

केसीसी को बनवाने में लगभग आपको 1000 से 1200 का खर्च आ सकता है !

Leave a Comment