Ration Card me Online Name Kaise Jode 2024 || राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम कैसे जोड़े

यदि आपका भी राशन कार्ड से नाम कट गया है, या अभी तक नाम जोड़ा नहीं गया है तो आज हम आपको बताने वाले हैं Ration Card me Online Name Kaise Jode 2024 ! बहुत से लोग राशन कार्ड में नाम ऑनलाइन जोड़ने के लिए इधर-उधर भटकते रहते हैं ! लेकिन उन्हें सही तरीका ना पता होने के कारण अपने राशन कार्ड में अपने घर के नए सदस्य का नाम नहीं जोड़ पाते हैं ! यदि आप इस पोस्ट पर आए हैं, तो आपके संपूर्ण जानकारी बहुत ही सटीक तरीके से मैं देने वाला हूं कि How to add new name in ration card online !

Ration Card me Online Name Kaise Jode

राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने के लिए गए प्रक्रिया के अनुसार चलना है ! जिससे आप बहुत ही आसानी से ration card me naye sadasya ka name जोड़ पाएंगे !  Ration Card Me New Family Name Kaise Jode इस सवाल का जवाब भी आपको इस पोस्ट में वाली बात मिल जाएगा ! अब आप अपने राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम ऑनलाइन घर बैठे जोड़ सकते हैं ! इसके लिए आपको अपने प्रदेश की फूड एवं रसद विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा !

Ration Card me Online Name Kaise Jode 2024 (राशन कार्ड में नया सदस्य कैसे जोड़े)

यदि आप अपने Ration card  में नए सदस्य का नाम जोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले उसे सदस्य के पास आधार कार्ड होना चाहिए ! साथ ही उसे सदस्य का किसी अन्य राशन कार्ड में नाम नहीं जोड़ होना चाहिए ! यदि उसे सदस्य का किसी अन्य के राशन कार्ड में नाम पहले से जुड़ा है, तो उसे पहले आपको राशन कार्ड से नाम हटवाना होगा ! राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम ऑनलाइन घर बैठे जुड़ सकते हैं ! जिसके लिए हमारे बताए गए प्रक्रिया के अनुसार आपको आवेदन करना होगा, तो चलिए हम लोग जान लेते हैं कि आप घर बैठे ऑनलाइन राशन कार्ड में New Member का नाम कैसे जोड़ सकते हैं !

राशन कार्ड में ऑनलाइन नाम जोड़ने के लिए आवश्यक शर्तें

ऑनलाइन घर बैठे राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ने के लिए आवश्यक शर्तें कुछ इस प्रकार

  • आवेदक का नाम किसी अन्य राशन कार्ड में पहले से नहीं जुड़ा होना चाहिए !
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना आवश्यक है !
  • आवेदक किसी अन्य फैमिली के राशन कार्ड लिस्ट में नाम ना जुड़ा हो !

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जुड़वाना क्यों है आवश्यक?

यदि आप एक राशन कार्ड धारक है तो आपको पता होगी कि सरकार मां अन्नपूर्णा गरीब कल्याण योजना के तहत प्रत्येक महीने एक सदस्य को 5 किलो मुक्त अनाज देती है ! आपका राशन कार्ड में जितने अधिक सदस्य होंगे (Ration Card me Online Name Kaise Jode 2024) आपको उतना ही अधिक लाभ मिलेगा ! इसलिए राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ना आवश्यक है ,अन्यथा उसकी सरकार की तरफ से 5 किलो मुक्त अनाज वाली स्कीम मां अन्नपूर्णा गरीब कल्याण योजना का नहीं दिया जाएगा !

Ration Card me Online Name Kaise Jode (राशन कार्ड में नए मेंबर का नाम कैसे जोड़े)

अब हम बात करने वाले हैं कि राशन कार्ड में आप ऑनलाइन घर बैठे नया नाम कैसे जोड़ सकते हैं ! इसके लिए सबसे पहले आपको बताए गए प्रक्रिया के अनुसार चलना है!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो उत्तर प्रदेश की e district  ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के आपको up e district citizen registration करना होगा ! 
  • आपको एक नया आईडी पासवर्ड बना लेना है ! 
  • इस आईडी पासवर्ड से आपको की डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर लॉगिन करना है ! 
  • राशन कार्ड संबंधित सेवा का ऑप्शन दिखाई देगा ! 
  • अब आपको वहां पर राशन कार्ड में नया नाम जोड़ने (राशन कार्ड संशोधन) का ऑप्शन दिखाई देगा उसी पर क्लिक करना है ! 
  • अब आपको अपना जिला और राशन कार्ड नंबर डालकर सर्च करना है !
  • अब आपके सामने आपका राशन कार्ड की सभी जानकारी खुलकर आ जाएगी !
  • आपको राशन कार्ड सदस्य वाले ऑप्शन पर जाकर नए नाम की सभी जानकारी भर देनी है !
  • इसके बाद आपको अपने राशन कार्ड को सबमिट करके राशन कार्ड के अधिकारी को अग्रेशन कर कर फाइनल प्रिंट लेना है !
  • राशन कार्ड संशोधन फाइनल प्रिंट लेने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेज लगाकर अपने तहसील में जमा कर देनी है !
  • कुछ दिनों के उपरांत आपका राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ दिया जाएगा !

Conculustion (निष्कर्ष)

Ration Card me Online Name Kaise Jode 2024 इसके लिए आपको up edistrict  की ऑफिशल वेबसाइट पर इस सिटीजन अकाउंट बनाकर राशन कार्ड संशोधन पर क्लिक करके सभी जानकारी नए सदस्य की भर देनी है ! इसके बाद राशन कार्ड अधिकारी को Forward कर final print ले लेना है,और उसे अपने तहसील पर जाकर जमा कर देना है ! कुछ दिनों के उपरांत आपका राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम जोड़ दिया जाएगा !

FOR Ration Card me Online Name Kaise Jode 2024

राशन कार्ड संशोधन कैसे करें ?

राशन कार्ड में संशोधन करने के लिए आपको up edistrict की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर करना होगा या आप सीधे जन सेवा केंद्र जाकर भी राशन कार्ड में संशोधन कर सकते हैं !

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम कैसे जोड़े ?

राशन कार्ड में नए सदस्य का नाम यदि आप घर बैठे ऑनलाइन जोड़ना चाहते हैं, तो ई डिस्टिक के ऑफिसियल वेबसाइट पर सिटिजन रजिस्ट्रेशन करके राशन कार्ड संशोधन कर सकते हैं !

राशन कार्ड से सदस्य का नाम कैसे हटाए ?

यदि आपकी राशन कार्ड में गलती से किसी सदस्य का नाम जुड़ गया है या आप शादी होने के बाद अपने पिता के राशन कार्ड से अपना नाम हटाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप ऑनलाइन या किसी जन सेवा केंद्र जाकर यह काम कर सकते हैं !

यह भी पढ़ें 👇

Leave a Comment