Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024 : जाने क्या है आवेदन की अंतिम तिथि

जैसा कि आप सब जानते होंगे कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना की शुरुआत की है ! अगर आप भी Pm Vishwakarma Yojana online registration 2024 करना चाहते हैं ! तो आप जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर दें ! क्योंकि Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024  खत्म हो जाने के बाद आप आवेदन नहीं कर पाएंगे !

अगर आपको किसी भी प्रकार की पीएम विश्वकर्म योजना से संबंधित अधिक जानकारी चाहिए ! तो आप Pm Vishwakarma Yojana official website 2024 पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकती हैं ! इसके लिए आपको jhagedenews.com पर जाना होगा !

Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024 

अगर आपने पीएम विश्वकर्म योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करके इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं ! तो आपको Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024 से पहले ही आवेदन कर देना होगा  ! अन्यथा आप प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत सभी प्रकार के लाभों को नहीं प्राप्त कर पाएंगे ! आपको बता दें वैसे तो अभी Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024  निर्धारित नहीं की गई है जैसे ही इस प्रकार की कोई भी जानकारी प्राप्त होती है हम आपको jhagedenews.com के माध्यम से तुरंत सूचित करेंगे ! लेकिन आपको जल्द से जल्द प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना रजिस्ट्रेशन करके इसके तहत मिलने वाली Pm Vishwakarma Yojana loan 2024 प्राप्त कर सकते हैं ! 

Pm Vishwakarma Yojana official website 2024

जैसा कि आप सब जानते होंगे कि माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा 17 सितंबर 2023 को विश्वकर्मा जयंती के दिन ही इस योजना को शुरू किया गया था ! इस प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का उद्देश्य पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को उनके कौशल के साथ-साथ उन्हें वित्तीय सहायता प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है !

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना जो की 17 सितंबर 2023 को शुरू की गई एक योजना है इस योजना के तहत पारंपरिक शिल्पकारों और कारीगरों को उनके कौशल को बढ़ावा प्रदान करना ! इसके साथ ही उनकी वित्तीय स्थिति में भी सहायता प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है ! अगर आपने अभी तक पीएम विश्वकर्म योजना रजिस्ट्रेशन 2024 नहीं किया है तो आप जल्द से जल्द पीएम विश्वकर्म योजना ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे !

वहीं बात करें पीएम विश्वकर्म योजना आवेदन शुल्क की तो पीएम विश्वकर्म योजना आवेदन शुल्क किसी भी वर्ग के लिए शून्य रखा गया है ! इसके साथ ही आपको Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024  से पहले ही आवेदन कर देना होगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पीएम विश्वकर्मा योजना के तहत कितने तक का मिलेगा कर्ज

अगर आप भी पीएम विश्वकर्म योजना के तहत कर्ज लेना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं ! कि आपको कितने लाख रुपए तक का कर्ज प्रदान किया जाएगा ! तो आपको बता दें पीएम विश्वकर्म योजना के लिए कुछ पत्रताएं निर्धारित की गई हैं ! वह सभी पत्रताएं होने पर ही आपको Pm Vishwakarma Yojana loan 2024 प्रदान किया जाएगा

पीएम विश्वकर्म योजना के पात्र नागरिकों को पहले चरण में एक लाख रुपए का कर्ज प्रदान किया जाएगा ! जो कि उन्हें 18 माह में लौटना होगा ! अगर वह इसे लौटा देते हैं तो उन्हें दूसरे चरण में दो लाख रुपए का लोन प्रदान किया जाएगा !

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के लिए पात्रता : कौन-कौन कर सकेगा आवेदन

प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना 2024 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए कुछ पत्रताएं निर्धारित की गई हैं ! यह सभी पत्रताएं होने पर ही आप Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024  से पहले ही रजिस्ट्रेशन करना होगा ! तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे इसकी निम्न पत्रताएं इस प्रकार से हैं

  • इस प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना के तहत 18 क्षेत्र में कार्य करने वाले व्यक्तियों को इसका लाभ प्रदान किया जाएगा ! वह सभी 18 पारंपरिक शिल्पकार और उद्योग में काम करने वाले लोग जैसे की सोनार, ताला बनाने वाले और लोहार कुम्हार, बढ़ई, बुनकर/बेलदार, खिलौना बनाने वाले, धोबी, दर्जी, हार बनाने वाले, नाई, मछली पकड़ने वाला जाल बनाने वाले,मूर्तिकार, चर्मकार, राजमिस्त्री को शामिल किया गया है !
  • पीएम विश्वकर्म योजना के पात्र नागरिक की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए
  • पीएम विश्वकर्म योजना रजिस्ट्रेशन के लिए अधिकतम उम्र 50 वर्ष या उससे कम होनी चाहिए

पीएम विश्वकर्म योजना 2024 आवश्यक दस्तावेज

Pm Vishwakarma Yojana registration 2024 के लिए कुछ दस्तावेज निर्धारित किए गए हैं ! आपको जल्द से जल्द Pm Vishwakarma Yojana registration last date 2024  से पहले ही आवेदन करना होगा ! इसके साथ ही आपके पास यह दस्तावेज होने आवश्यक हैं तभी आप आवेदन कर पाएंगे !

  • आवेदन करने वाले व्यक्ति का आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड 
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर

इसे भी पढ़ें : पीएम सूर्य घर योजना की अंतिम तारीख क्या है कैसे करें आवेदन