PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana | पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन 2024

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana : पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन 2024 शुरू हो गए हैं ! यदि आप भी फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में ऑनलाइन आवेदनकरके लाभ उठा सकते हैं ! पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत 15000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है ! इस योजना के अंतर्गत 7 व 15 दिनों की सरकार की तरफ से प्रशिक्षण भी दिया जाता है ! जिसमें ₹500 प्रतिदिन के हिसाब से आपको सहायता दी जाती है ! इस योजना का शुभारंभ 17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा किया गया है !

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना पूरे देश मेंशुरू कर दी गई है ! free silai machine yojana online avedan आप विश्वकर्म योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर के कर सकते हैं ! किसी योजना का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ! कोई महिलासिलाई का काम जानती है तो वह विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना मेंआवेदन करके प्रशिक्षण प्राप्त कर सकती है ! प्रशिक्षण से विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में और भी महिलाएं कुशल बन सकती हैं ! pm vishwakarma yojana silai machine form apply आप नजदीकी सीएससी केंद्र से भी कर सकते हैं !

pm vishwakarma silai machine yojana
pm vishwakarma silai machine yojana

पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन 2024 में रजिस्ट्रेशन करने के लिए महिलाओं को नजदीकी जन सेवा केंद्र जाना होता है ! पीएम विश्वकर्म योजना की ऑफिशल वेबसाइट परआप पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं ! हम आपको इस लेख में आज How to apply for  pm vishwakarma yojana silai machine ऑनलाइन कैसे कर सकते हैं इसके संबंध में पूरी जानकारी देने वाले हैं !

Table of Contents

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Highlights

योजना का नामपीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना
पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना कब शुरू की गई17 सितंबर 2023
विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना किसने शुरू कीप्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी जी
पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में कितना लाभ मिलता है15000 /
विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना ट्रेनिंग कैसे होती हैट्रैनिंग सेंटर पर
पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना वेबसाइट क्या हैhttps://pmvishwakarma.gov.in/
पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना आवेदन कैसे करेंOnline
ऑफिशल वेबसाइटhttps://pmvishwakarma.gov.in/

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana 2024

17 सितंबर 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 का शुभारंभ किया गया! इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को आत्मनिर्भर बनाना है ! इस योजना में18 परंपरागत कार्य करने वाले वर्गों को शामिल किया गया है ! पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में यह 18 परंपरागत कार्य करने वाले वर्ग ऑनलाइन आवेदन करके लाभ उठा सकते हैं ! इस योजना के अंतर्गत 7 या 15 दिन की सरकार के द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है ! प्रशिक्षण के दौरान ₹500 प्रतिदिन की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है !

जब व्यक्ति प्रशिक्षण कंप्लीट कर दे लेता है तो उसे सरकार के द्वारा विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाता है ! इसके उपरांत सिलाई मशीन खरीदने के लिए ₹15000 के आर्थिक सहायता सरकार देती है ! जिससे वहअपने कारोबार मेंउपयोग होने वाले औजार को खरीद सकें !

PM Vishwakarma yojana Training Center List : Click Here

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Eligibility Criteria PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana (पीएम विश्वकर्मा सिलाई मशीन योजना योग्यता )

विश्वकर्माफ्री सिलाई मशीन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आवेदक को निम्न योग्यता रखी होगी !

आवेदक योजना में बताए गए 18 परंपरागत कार्य क्षेत्र से आना आवश्यक है ! यदि आवेदक 18 परंपरागत कार्यनहीं करता है तो वह प्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता है ! पीएम विश्वकर्म योजना में 18 परंपरागत कार्यकरने वालों की सूची

  • बढ़ई
  • दर्जी
  • नाव बनाने वाला
  • हथियार बनाने वाले
  • लोहार का काम करने वाले
  • ताला बनाने वाले
  • हथौड़ी या छोटे-मोटे औजार बनाने वाले
  • सुनार
  • मिट्टी का बर्तन बनाने वाले कुम्हार
  • मूर्ति बनाने वाले
  • मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले
  • मोची
  • मकान बनाने वाले
  • चटाई व टोकरिया बनाने वाले
  • गुड़िया व खिलौने बनाने वाले
  • नाई
  • धोबी
  • मालाकार

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा श्री सिलाई मशीन योजना एक भारत सरकार की महत्वाकांक्षी स्कीम है ! इस स्कीम में देश में परंपरागत कार्य करने वाले लोग ऑनलाइन आवेदन करके फ्री ट्रेनिंग ,फ्री सर्टिफिकेट, फ्री सिलाई मशीन डिस्टिलीकरण की अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! silai machine yojana 2024 केंद्र सरकार के द्वारा शुरू की गई एक ऐसी योजना है जिसमें छोटे करबारियों को शामिल किया गया है ! यदि आप अपना बिजनेस घर से या कहीं ऐसी जगह चला रहे हैंजो लघु उद्योग में आता है ! तो आप उसे कारोबार को भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही है ,पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के अंतर्गत बढ़ा सकते हैं ! 

pm vishwakarma yojana silai machine के अंतर्गत आपको सरकार सिलाई मशीन खरीदने के लिए 15000 रुपए की आर्थिक सहायता देती है ! अपने काम को और अधिक बढ़ा सकते हैं !यदि आप अपने काम को विश्व स्तरीय बनाना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार आपको मार्केटिंग सपोर्ट और डिजिटल सहायता भी प्रदान करती है !

PM Vishwakarma Yojana status Check : Click Here

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana उद्देश्य

17 सितंबर 2023 को शुरू की गई पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का मुख्य उद्देश्य देशभर के सभी महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है ! देशभर में सरकार ऐसी विभिन्न प्रकार की स्कीम चलती रहती है जो खासकर महिलाओं केजीवन को आत्मनिर्भर बनाने के लिए अग्रसर हो सके ! इस उद्देश्य को पूरा करते हुए पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 की शुरुआत नरेंद्र मोदी जी के द्वारा की गई है ! पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में आप ऑनलाइन विश्वकर्मा सम्मान योजना की ऑफिशल वेबसाइट से कर सकते हैं ! हम आपको आज बताएंगे PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana में ऑनलाइन आवेदन कैसे किया जाता है ! 

योजना के अंतर्गतपंजीकृत व्यक्तियों को साथ या 15 दिनों कीट्रेनिंग प्रदान की जाती है ! इस ट्रेनिंग के दौरान ₹500 प्रतिदिन सरकार के द्वारा आर्थिक सहायता भी व्यक्तियों को दी जाती है ! ट्रेनिंग कंप्लीट होने के बाद उसे व्यक्ति को सरकारी सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है ! जिससे यह पता चलता है कि इसमें विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिएप्रशिक्षण प्राप्त कर लिया है !

PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana आवश्यक दस्तावेज

विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए सरकार नेआवश्यक दस्तावेजों की सूची कुछ इस प्रकार दे रखी है !

  • आवेदक का आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • मोबाइल नंबर 
  • आय प्रमाण पत्र

How to Apply Registration PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana 2024 (पीएम विश्वकर्मा योजना सिलाई मशीन 2024 ऑनलाइन आवेदन)

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपकोनीचे दिए गए प्रक्रिया को अपनाना होगा !

  • पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने के लिए विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना की ऑफिशल वेबसाइट https://pmvishwakarma.gov.in/ पर जाना है !
  • अब आपको PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana Registration पर क्लिक करें !
  • विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन के लिए आपको अपना आधार और मोबाइल नंबर सत्यापित करना है !
  • पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म खुलकर आएगा जिसमें आपको आवेदक की सही जानकारी भरनी है !
  • प्रधानमंत्री विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार जात प्रमाण पत्र मोबाइल नंबरआय प्रमाण पत्र आदि सभी की स्कैन कॉपी अपलोड करनी है !
  • अब आपको विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म को सबमिट कर देना है !
  • पीएम विश्वकर्मा श्री सिलाई मशीन योजना फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर अपने पास सुरक्षित रखना है !
  • यदि आप भी फ्री सिलाई मशीन योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो यह काम आप नजदीकी सीएससी सेंटर से भी कर सकते हैं !

FAQ FOR PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana 2024

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना क्या है ?

विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही 18 परंपरागतकार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए शुरू की गई है ! जिसमें वह अपने कारोबार कोऔर अधिक बढ़ा सकते हैं !

पीएम विश्वकर्मा योजना में 18 परंपरागत कार्य करने वालों की सूची ?

विश्वकर्म योजना में इन 18 लोगों को शामिल किया गया है बढ़ई ,दर्जी, नाव बनाने वाला, हथियार बनाने वाला ,लोहार, ताला बनाने वाले, हथोड़ा बनाने वाले, सुंदर ,कुम्हार मूर्ति बनाने वाले, मछली पालन,मोची, राजमिस्त्री, चटाई बनाने वाले ,गुड़िया बनाने वाले ,नाई ,धोबी ,मालाकार आदि को शामिल किया गया है !

पीएम विश्वकर्म योजना के लाभ ?

पीएम विश्वकर्मा सर्टिफिकेट और आईडी कार्ड,स्किल में सुधार, टूल किट,क्रेडिट सपोर्ट डिजिटल सहायता,मार्केटिंग सपोर्ट आदि प्रकार के लाभ दिए जाएंगे 

पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ कौन ले सकता है ?

देश का कोई भी व्यक्ति पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ ले सकता है उसे vishwakarma.gov.in की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा !

विश्वकर्म योजना में 1st Phase  में लोन कितना मिलता है ?

पीएम विश्वकर्म योजना में पहली बार में ₹100000 का लोन 18 महीना के लिए प्रदान किया जाता है !

पीएम विश्वकर्मा लोन योजना में इंटरेस्ट रेट क्या है ?

पीएम विश्वकर्मायोजना में लोन पर 5 % से लेकर 8% तक ब्याज दर रखी गई है !

1 thought on “PM Vishwakarma Free Silai Machine Yojana | पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना रजिस्ट्रेशन 2024”

Leave a Comment