Seekho Kamao Yojana 2024 : Apply Online, Training Center List, Benefits

Seekho Kamao Yojana 2024: मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की शुरुआत 15 जुलाई 2023 में विद्यार्थियों को रोजगार प्रदान करने के लिए की गई थी जिसमें लगभग 9 लाख से भी अधिक युवाओं ने अपना पंजीकरण कराया जिसमें राज्य के शिक्षित बेरोजगारों को रोजगार प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत कक्षा 12वीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी इस योजना का लाभ दिया जाएगा, इस योजना में Seekho Kamao Yojana training centre list प्रदान की जाती है जिसे अभ्यर्थी अपने डैशबोर्ड में देख सकता है।

सीखो कमाओ योजना क्या है? What is Seekho Kamao Yojana in Hindi

मध्य प्रदेश के अभ्यर्थियों को रोजगार प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई सिखों कमाओ योजना एक राज्य सरकारी योजना है जिसके माध्यम से कक्षा 12वीं एवं ग्रेजुएट अभ्यर्थियों को ट्रेनिंग के दौरान Rs.8000 से लेकर Rs.10,000 तक का वेतन दिया जाता है। इस योजना से उन सभी पढ़े लिखे अभ्यर्थियों को स्किल डेवलपमेंट के लिए मुफ्त ट्रेनिंग दी जाएगी इसके साथ ही मासिक स्टाइपेंड भी दिया जाएगा।

दोस्तों जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का नाम पहले मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना था जिसे बदलकर सीखो कमाओ योजना कर दिया गया।

MMSKY पोर्टल के माध्यम से अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिसमें आपकी कैटेगरी के अनुसार आप स्किल ट्रेनिंग के लिए अप्लाई कर सकते हैं । इसमें रजिस्ट्रेशन करने के बाद आपको एक डैशबोर्ड दिखाई देता है जहां पर आप अपने निजी दस्तावेजों के साथ जानकारी को संलग्न कर सकते हैं यह जानकारी प्रतिष्ठानों तक पहुंचाई जाती है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लाभ – Benefits

ऐसी योजना में प्रत्येक लाभार्थी अभ्यर्थियों को इस योजना का लाभ मिलने वाला है जो निम्नलिखित है:

  • इस योजना में आपको स्किल डेवलपमेंट के लिए मुफ्त ट्रेनिंग दी जाती हैं।
  • ट्रेनिंग के दौरान अभ्यर्थी को टाइम पेट भी दिया जाता है।
  • अभ्यर्थी घर बैठे इस योजना का लाभ ले सकता है यानी वह घर से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में 12वीं कक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थी भी आवेदन कर सकते हैं।
  • इस योजना में लाभार्थियों को 75% की राशि सरकार द्वारा एवं 25 परसेंट की राशि कंपनी द्वारा दी जाती है।
  • अभ्यर्थियों को मिलने वाला पैसा सीधे बैंक में ट्रांसफर किया जाता है।
  • ट्रेनिंग अवधि के 6 महीने से लेकर 1 वर्ष तक अभ्यर्थी इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • इस योजना में हर प्रकार की फील्ड के लिए स्किल डेवलपमेंट किए जा सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना का लाभ किसे मिलेगा?

दोस्तों अगर मैं अपना पर्सनल अनुभव शेयर करूं तो इस योजना के शुरू होते से ही मैंने इसमें आवेदन किया था में अपने फील्ड में स्किल डेवलपमेंट की चाह रखते हुए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करता हूं जिसमें सभी दस्तावेज एवं पात्रता के अंतर्गत लाभार्थियों की सूची में शामिल किया जाता है। लेकिन आज तक किसी प्रतिष्ठान द्वारा किसी प्रकार का अनुबंध अभी तक नहीं मिला। हालांकि, MMSKY Portal MP Seekho Kamao Yojana द्वारा कुल स्वीकृत अनुबंध की संख्या 27395 बताई जाती है जिसमें अनुमोदित 24297 अनुमोदित अनुबंध यानी ऐसे अभ्यर्थी जिनका अनुबंध अभी तक स्वीकार ना किया गया हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
dashboard mmsky

उन अभ्यार्थियों के लिए बधाई है जिन्हें इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त हो रहा है और जिन्हें नहीं हुआ है उनका कुछ नहीं किया जा सकता। इसलिए इस योजना का लाभ केवल उन्हीं को मिलेगा जिनका सिलेक्शन हो चुका है या अनुबंध स्वीकार कर लिया गया है और अनुमोदित अनुबंध के बारे में कोई अन्य जानकारी नहीं है। कृपया ऐसे अभ्यर्थी बेरोजगार ना बैठे और बाहर जाकर किसी काम की तलाश करें जैसे पहले करते थे।

list of pending status seekho kamao yojana

जैसा क्या फोटो में देख पा रहे हैं मैंने इस योजना में अगस्त माह में कई प्रतिष्ठानों में अपने स्किल डेवलपमेंट के लिए आवेदन किया था जो आज तक पेंडिंग (Pending) दिखा रहा है और मुझे नहीं लगता यह कभी स्वीकृत किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पात्रता – Eligibility

मध्य प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए चलाई जा रही इस योजना के दिशा निर्देश अनुसार पात्रता निर्धारित की गई है जो निम्नलिखित है:

  • आवेदक मध्य प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक के पास 12वीं की मार्कशीट होनी चाहिए।
  • आवेदन की उम्र 18 से 29 वर्ष की होनी चाहिए।
  • आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए।

Also Read: 12th MP Board Marksheet Download Online: घर बैठे डाउनलोड करें 12वीं की मार्कशीट

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना दस्तावेज – Documents

सरकार द्वारा निर्धारित इस योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज होना अनिवार्य है यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते तो आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज पीएफ के फॉर्म में होना आवश्यक है।

  • समग्र आईडी
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • मार्कशीट

ऊपर दिए गए दस्तावेजों को आवेदन के दौरान आप ऑनलाइन अपलोड कर सकते हैं जो PDF फॉर्मेट में होना चाहिए। आईए जानते हैं इस योजना के लिए आप MMSKY Portal पर ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

मध्य प्रदेश शासन द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने से संबंधित सभी स्टेप्स को हम पहले हमारे आर्टिकल में बता चुके हैं जिसे आप नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके देख सकते हैं।

Seekho Kamao Yojana Online Apply Link – Seekho Kamao Yojana 2024 : मुख्‍यमंत्री सीखों-कमाओ योजना ऑनलाइन पंजीकरण

apply for job in seekho kamao yojana

इस योजना में आवेदन करना बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसके लिए आपको अपने समग्र आईडी एवं मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है वेरिफिकेशन आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज कर किया जाता है वही डॉक्यूमेंटेशन में आपकी मार्कशीट को अपलोड करके आप आगे प्रक्रिया कर सकते हैं।

MP Seekho Kamao Yojana FAQ’s

सीखो कमाओ योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना के लिए वह सभी लाभार्थी पत्र आवेदक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं जिनके पास कक्षा 12वीं की मार्कशीट है एवं मध्य प्रदेश के मूल निवासी हैं। इसके अलावा, जिनकी आयु 18 से 29 वर्ष है वह इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

सीखो कमाओ योजना का लाभ कब मिलेगा?

इस योजना का लाभ उन सभी अभ्यर्थियों को तभी मिलेगा जब उनका अनुबंध प्रतिष्ठान द्वारा स्वीकृत कर लिया जाएगा। अर्थात स्किल डेवलपमेंट के लिए प्रत्येक अभ्यर्थियों को प्रतिष्ठानों द्वारा दिए गए रिएक्शन पर आवेदन करना होता है जिसे स्वीकृत कर इस योजना का लाभ दिया जाता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना की शुरुआत कब हुई?

इस योजना की शुरुआत पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 15 जुलाई 2023 को की गई।

Leave a Comment