12th MP Board Marksheet Download Online: घर बैठे डाउनलोड करें 12वीं की मार्कशीट

12th MP Board Marksheet Download online: वैसे तो 12वीं की मार्कशीट एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है इसलिए इसे संभालकर रखना बहुत जरूरी है। लेकिन गलती से अगर यह खो जाए तो? घर में बाकी के दस्तावेजों को उथल-पुथल करने के बाद हमें याद आता है कि हम 12th Original Marksheet ऑनलाइन निकाल सकते हैं यानी आपकी कक्षा 12वीं की ओरिजिनल मार्कशीट को घर बैठे अपने कंप्यूटर या मोबाइल की सहायता से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। लेकिन कैसे? और कहां से? यही तो आज हम इस आर्टिकल में बताने वाले हैं इसके अलावा माध्यमिक शिक्षा मंडल पोर्टल (MP Board Portal) पर कक्षा 10वीं एवं 12वीं मार्कशीट, एडमिट कार्ड एवं रिजल्ट से संबंधित सभी जानकारियां उपलब्ध कराई जाती है जिसे जानने के लिए आप आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े।

12th मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए देना पड़ेगा शुल्क

जानकारी के लिए बता दे की MP Board 12th Marksheet Download करने के लिए फीस चार्ज एवं पोर्टल चार्ज देकर आप आसानी से ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आपको एमपी ऑनलाइन जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी। कक्षा 12वीं की मार्कशीट डाउनलोड करने के बाद करें तो इसमें आपको ₹600 का सेवा शुल्क और ₹25 पोर्टल फीस देना पड़ती है जिसे आप ऑनलाइन यूपीआई एवं नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

हालांकि, सरकार यह शुल्क आपकी नई मार्कशीट को प्रिंट एवं घर तक पहुंचाने के लिए लेती है। आखिरकार, ओरिजिनल मार्कशीट खोलने का कुछ खम्मा याज तो भरना ही पड़ेगा ना।

12वीं की मार्कशीट डाउनलोड कैसे करें?

सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट https://mpbse.mponline.gov.in/ पर जाएं

mpboard  home

Counter Based Forms लिंक पर क्लिक करें

marksheet

स्क्रॉल डाउन करें और Application Form लिंक पर क्लिक करें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
application form mp

Marksheet Verification Form में सभी आवश्यक जानकारियां जैसे कक्षा, परीक्षा का टाइप, रोल नंबर आदि भरे

select year

Get Document बटन पर क्लिक करें

get document 12th marksheet

भुगतान के लिए MP Online के आधिकारिक वेबसाइट पर भेजा जाएगा

नेट बैंकिंग एवं यूपीआई के माध्यम से भुगतान करें

ओरिजिनल मार्कशीट को प्रिंट की सहायता से डाउनलोड करें

कृपया ध्यान दें: यदि भुगतान करने के बाद मार्कशीट डाउनलोड नहीं होती है तब आप डुप्लीकेट रिसिप्ट के माध्यम से इसे दोबारा से डाउनलोड कर सकते हैं जिसका कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

अब कक्षा 12वीं की मार्कशीट डाउनलोड करने के बाद लेमिनेशन करवाने के बाद फिर से को मत देना। इसे सावधानी से संभाल कर रखना जैसा आपके साथ पढ़ने वाला आपका मित्र रखता है। नहीं पता? आईए जानते हैं मार्कशीट को संभालकर कैसे रखें।

मार्कशीट संभालने की निंजा टेक्निक

  • सबसे पहले ओरिजिनल मार्कशीट का लेमिनेशन करें,
  • मार्कशीट की फोटो के उपयोग एवं डुप्लीकेट बनाकर संभाल कर रखें,
  • मार्कशीट को डिजिलॉकर में डिजिटल कॉपी स्टोर करके रखें,
  • विद्यालय से संबंधित सभी दस्तावेजों को संलग्न करके रखें,

आखिर में …

MP Board Marksheet चाहे कक्षा 10वीं की हो या 12वीं की दोनों को संभाल कर रखना हमारी जिम्मेदारी है क्योंकि यह शिक्षा का वह प्रमाण होता है जो न केवल आपके द्वारा परीक्षा में प्राप्त किए गए नंबर को शो करता है बल्कि, क्षेत्र स्थापित आपकी शिक्षा के प्रति मेहनत और लगन को भी प्रदर्शित करता है। इसलिए, कक्षा 12वीं की मार्कशीट खो जाने पर माध्यमिक शिक्षा मंडल – MPBoard की आधिकारिक वेबसाइट द्वारा इसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

12th MP Board Marksheet Download online – FAQs

कक्षा 12वीं के मार्कशीट को ऑनलाइन डाउनलोड करने के बारे में विद्यार्थियों की कई सवाल होते हैं जिन्हें आप नीचे उत्तर के साथ पढ़ सकते हैं।

1: कक्षा 12वीं की मार्कशीट ऑनलाइन कहां से डाउनलोड करें?

किसी कारणवश कक्षा 12वीं की मार्कशीट खो जाने के बाद आप इसे मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा मंडल (MP Board of Secondary Education) की आधिकारिक वेबसाइट से सेवा शुल्क के साथ ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।

2: कक्षा 12वीं की मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए कितना शुल्क देना पड़ता है?

माध्यमिक शिक्षा मंडल के आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आपको Rs.500 (10 वर्ष तक) एवं Rs.600 (10 वर्ष के बाद) सेवा शुल्क देना होता है इसके साथ ही पोर्टल चार्ज ₹25 भी देना पड़ता है।

Also Read:

Course after 12th science 2024 : यह है सबसे अच्छे हाई सैलेरी फोर्स कक्षा 12वीं के बाद
Ruk Jana Nahi Yojana 2024 Online Form, Admit Card, Last Date – MP Board Exam में असफल होने वाले छात्रों को दूसरा मौका
(EMPS) E-Mobility Promotion Scheme 2024 Subsidy Apply
CM Ladli Behna Yojana 2.0 Registration MP Started Soon!