Course after 12th science 2024 : यह है सबसे अच्छे हाई सैलेरी फोर्स कक्षा 12वीं के बाद

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अगर आपने 12वीं साइंस से की है ! तो आपके लिए कौन-कौन से कोर्स हैं जिसे आप कर सकते हैं ! Course after 12th science करने पर आपको जल्द से जल्द सरकारी या प्राइवेट सेक्टर में जॉब मिल सके ! इसके साथ ही इन कोर्सों के करने के क्या-क्या फायदे हैं इन सभी के बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे !

Course after 12th science In India

अगर आपने अभी वर्ष 2024 में 12th पास किया है और आपके मन में यह विचार अवश्य आ रहा होगा कि मैं एक विज्ञान का छात्र या छात्र हूं ! मैं 12वीं पास हो गया हूं तो मैं अब Course after 12th science कौन सा करूं ! आज मैं इन सभी कोर्स के बारे में आपकी होने वाली समस्या का हल जरूर बता पाऊंगा ! कि आप 12वीं साइंस के बाद hai salary courses कौन-कौन से हैं ! जो कि आप भारत में ही कर सकते हैं !

Course after 12th science 2024 की बात करें तो सबसे पहले आपको बताएं कि विज्ञान को दो क्षेत्र में विभाजित किया गया है  ! सबसे पहले मेडिकल और नॉन वेजिकल के छात्र उसके साथ ही नॉन मेडिकल के छात्र जिसे हम सब शॉर्ट फॉर्म में पीसीएम कहते हैं पीसीएस जिसका फुल फॉर्म फिजिक्स केमिस्ट्री मैथ होता है !

Maths student undergraduate best courses

अगर आपने 12वीं कक्षा पास की है और आप 12वीं में मैथ से इंटर किए हुए हैं तो आपके लिए मैं कुछ Maths student undergraduate best courses बताने जा रहा हूं ! जिसे आप करेंगे तो आपके लिए अच्छा होगा ! जिससे आप जल्द से जल्द कोई ना कोई सरकारी या प्राइवेट Jobs पा स्केगे ! यह फोर्सज कुछ इस प्रकार से है !

  • बीएससी केमिस्ट्री
  • बीएससी आईटी
  • बीएससी होटल मैनेजमेंट
  • बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन
  • बीएससी फिजिक्स

Best high salary course after 12th science

भारत में कुछ ऐसे कोर्स हैं जिसमे यह माना जाता है कि अगर आप इन फोर्सज को करते हैं ! तो किसी न किसी कंपनी के द्वारा आपका चयन आवश्यक होता है और आपको यह कंपनियां एक अच्छे पैकेज भी प्रदान करती हैं ! क्योंकि 12वीं करने के बाद छात्र के सामने यही समस्या होती है कि वह कौन सा कोर्स Course after 12th science के बाद करें ! जिससे कि उन्हें एक बेस्त सैलरी  मिल सके और अपना भविष्य उज्ज्वल बना सके !

Medical / MBBS course – जाने पात्रता और कौन-कौन से छात्रकर सकते हैं

अगर आप मेडिकल लाइन में जाना चाह रहे हैं तो यह भारत का सबसे महंगा कौर्स माना जाता है ! इसके लिए नीट एग्जाम कराया जाता है ! जिसका आयोजन National testing agency के द्वारा  conduct कराया जाता है ! नीट एग्जाम पास कर लेने के बाद मेडिकल और एमबीबीएस के कोर्सेज में दाखिला प्रदान किया जाता है !वही बात करें इस कोर्स की एलिजिबिलिटी की तो अगर आपने 12वीं कक्षा पास की है !  आपने 12वीं में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायो के साथ-साथ अंग्रेजी में 50% अंक प्राप्त किए हैं तो आप MBBS course 2024 के लिए पात्र होंगे !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Engineering

इंजीनियरिंग करने के लिए इसके दो क्षेत्र हैं पहले क्षेत्र Bachelor of Technology ! जिसे B.Tech कहते हैं ! वहीं दूसरे की बात करें तो उसे  bachelor of Engineering  कहते हैं ! आज के समय में लोग बैचलर आफ इंजीनियरिंग ज्यादा मात्रा में कर रहे हैं ! इसके लिए आपको JEE की परीक्षा देनी होती है ! हर साल JEE की परीक्षा में लाखों विद्यार्थी भाग लेते हैं !

वही बात करें इसके लिए पात्रता क्या है तो अगर आपने कक्षा 12वीं की परीक्षा पास की है और आपके 12वीं में Physics chemistry math के साथ-साथ इंग्लिश विषय का होना आवश्यक है ! तो आप JEE की परीक्षा में शामिल हो सकते हैं और अपना उज्जवल भविष्य बनाने के लिए आप इंजीनियरिंग की लाइन में जाकरअच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं !

 BBA ( Bachelor of businesses administration )

अगर आप 12वीं कक्षा पास कर चुके हैं और आप Course after 12th science के कोर्से जानना चाहते हैं ! तो आप किसी भी साइंस स्ट्रीम से हो आप BBA कोर्स कर सकते हैं ! वही बात करें BBA course की  BBA course भारत ही नहीं विश्व में BBA छात्रों की मांग  प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है ! BBA course जो की 3 वर्ष का कोर्स है !

LLB Bachelor of law

कक्षा 12वीं पास करने के बाद सभी छात्र एवं छात्राओं की मन में यह विचार अवश्य आता है कि कौन सा Course after 12th science करें जिससे वह अपना भविष्य बना सके ! वही बात करें एलएलबी की तो इसे बैचलर आफ लॉ ( Bachelor of law ) कहते हैं ! इस कोर्स को करने के लिए आपको दो  विकल्प दिए जाते हैं ! आप BBA LLB या  BA LLB कर सकते हैं ! एलएलबी करने के लिए छात्र को 12वीं कक्षा पास होना आवश्यक है ! यह कोर्स 5 वर्ष का कोर्स होता है ! इसमें आपका सिलेक्शन कॉलेज के द्वारा कराया गया एग्जाम और 12वीं कक्षा के परिणाम के आधार पर आपको कॉलेज आवंटित किया जाता है !

 Bachelor in statistics : करने के लिए योग्यता

बैचलर इन स्टैटिसटिक्स की बात करें तो वर्तमान समय में यह कोर्स काफी डिमांड में है ! क्योंकि इस कोर्स के करने से नौकरी जल्द से जल्द मिलने की संभावना रहती है ! वही बात करें इस कोर्स को कौन से छात्र करें ! तो उन्हें अच्छा रहेगा ! तो आपको बता दे जिन छात्रों का गणित और डाटा इंटरप्रिटेशन अच्छा है उन्हें अपना ग्रेजुएशन स्टैटिसटिक्स में करना सबसे अच्छा होगा ! 

अगर आप बैचलर इन स्टैटिसटिक्स करना चाहते हैं तो आप किसी भी 12th में मैथ या Statics के साथ-साथ अंग्रेजी में पास है ! तो आप बैचलर इन स्टैटिसटिक्स कर सकते हैं !

उत्तर प्रदेश मुक्त बिजली योजना के तहत करे आवेदन सरकार देगी मुफ्त बिजली , क्या है इसकी पात्रता , कौन-कौन से लोग कर सकेंगे आवेदन , जानने के लिए यहां क्लिक करें

कक्षा 12वीं मैं साइंस लेने वाले छात्र क्या बनते हैं ?

अगर आपने कक्षा 12वीं में साइंस से किया है तो ज्यादातर लोग साइंटिस्ट . नर्स , फार्मासिस्ट , दंत चिकित्सक , आदि बनते हैं ! इसके साथ ही अनेक क्षेत्र हैं जो की साइंस स्ट्रीम के छात्र इस लाइन में जाते हैं !

12वीं पास होने के बाद साइंस स्ट्रीम की लड़कियांकिस क्षेत्र में जाये ?

अगर आप एक लड़की हैं और अपने कक्षा 12वीं साइंस स्ट्रीम से पास की है तो आपके लिए कौन से क्षेत्र अच्छे रहेंगे ! उसके लिए आप जेनेटिक्स , एमबीबीएस , एग्रीकल्चर , डेयरी टेक्नोलॉजी आदि क्षेत्र को चुन सकती हैं !

1 thought on “Course after 12th science 2024 : यह है सबसे अच्छे हाई सैलेरी फोर्स कक्षा 12वीं के बाद”

Leave a Comment