Profitable Business From Home 2024 : घर बैठे किए जाने वाले व्यवसाय, कमाई 1 लाख रुपए महीना

Business From Home : जैसा कि हम इंटरनेट पर पढ़ते हैं “बैठे लाखों की कमाई करें” शब्दों वाले हजारों विज्ञापन सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाते हैं लेकिन क्या कोई ऐसा तरीका है जो तुरंत आपको पैसा कमा कर देगा? हां, हो सकता है लेकिन इसके लिए कड़ी मेहनत, पैसा और समय की लागत की आवश्यकता होती है। यदि आपके पास किसी व्यावसायिक को करने का कौशल है तो आप कम समय और कम पैसों के साथ बड़े ही आराम से कर सकते हैं। लेकिन आज के इस आर्टिकल में हम आपको त्वरित कमाई वाले तरीके नहीं बताएंगे बल्कि घर पर किए जाने वाले ऐसे व्यवसाय जिससे आप ₹100000 महीना कमा सकते हैं ऐसे व्यवसाययों पर चर्चा करेंगे।

सबसे पहले हम बात करेंगे ऐसे व्यवसाय की जो बिना पूंजी लगाई शुरू किया जा सकते हैं। ऐसे व्यवसाय हाउसवाइफ एवं स्टूडेंट आसानी से कर सकते हैं जिम कम पूंजी एवं स्पेस का इस्तेमाल हो।

बिना पैसे लगाए शुरू करें घर का बिजनेस

Business From Home Without Investing Money: घर बैठे कई प्रकार के व्यवसाय किया जा सकते हैं जिसमें आपका कौशल हो या ना हो ऐसे कई व्यवसाय है जिन्हें आप अपने घर बैठकर आराम से कर सकते हैं जिसे एक महिला, स्टूडेंट और कम पढ़ा लिखा व्यक्ति भी आसानी से कर सकता है।

घर बैठे पैकिंग के व्यवसाय – Packing Business From Home

जी हां दोस्तों, पैकिंग व्यवसाय (Packing Works) घर पर फ्री रहने वाली महिला एवं पुरुष आसानी से कर सकते हैं। इस प्रकार के व्यवसाय में कंपनी अपने प्रॉडक्ट्स को पैकेजिंग के लिए घर-घर पहुंचती है इसके बाद इन्हें घर पर पैकिंग का काम शुरू करवाया जाता है। ऐसे व्यवसाय में काम के अनुसार वेतन दिया जाता है जिसे डायरेक्ट कर्मचारियों को कैश एवं बैंक ट्रांसफर किया जाता है।

भारत में पैकिंग की व्यवसाय में, बच्चों के खिलौने पैक करना, खाने पीने के समान को पैक करना, अमेजॉन पैकिंग व्यवसाय (Amazon work from home packing), पेंसिल पैकिंग वेबसाइट आदि शामिल है।

ऐसी कंपनी आपको ऑनलाइन हायर कर सकती है इसके अलावा आपके लोकल एरिया में इन कंपनियों की छोटी-छोटी ब्रांच उपलब्ध होती है जिसके माध्यम से आप आसानी से पैकेजिंग का काम शुरू कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

कृपया ध्यान दें:  इस प्रकार की व्यवसाय को करने से पहले किसी भी कंपनी के बारे में जान लेना आवश्यक है, क्योंकि लोगों के साथ फ्रॉड बढ़ता जा रहा है आपको किसी भी कंपनी का काम लेने से पहले किसी प्रकार का पेमेंट नहीं करना है। ऐसे व्यवसाय जो आपसे किसी प्रकार का सब्सक्रिप्शन या मेंबरशिप चार्ज लेते हैं उन कंपनियों के बारे में जांच पड़ताल अवश्य करें।

पापड़ बनाने का व्यवसाय – Papad Business From Home

ऐसे व्यवसाय में आपको पापड़ बनाने की सामग्री दी जाती है जिसे आप घर पर लेकर पापड़ बनाते हैं। इसमें आप किलो के हिसाब से पापड़ बनाते हैं उदाहरण के तौर पर आपको निश्चित राशि पर 1 किलो के पापड़ 1 दिन में तैयार करने होते हैं। इस घर पर आप आसानी से कर सकते हैं जो एक हाउसवाइफ के लिए बेहतर व्यवसाय विकल्प माना जाता है। या किचन के इस काम की तरह है जिस तरह आप घर पर रोटियां बनाते हैं।

रेडीमेड कपड़ों की कटाई का व्यवसाय – Cloths Cutting Business From Home

यदि आप सिलाई में रुचि रखते हैं और आपको सिलाई से संबंधित काम करना पसंद है तो आप इस प्रकार के व्यवसाय को घर बैठे आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है जिसमें कंपनी आपको रेडीमेड कपड़ा लाकर देती है जिसकी कटिंग करके आपको देना होता है। इस व्यवसाय को चलाने के लिए केवल आपके पास सिलाई मशीन एवं सिलाई से संबंधित आवश्यक सामग्री जैसे कैंची और धागा होना चाहिए। कई प्राइवेट कंपनियां आपको सिलाई मशीन एवं सामग्री भी उपलब्ध कराती है बस आपके पास सिलाई का कौशल होना आवश्यक है।

आप इस प्रकार के व्यवसाय के लिए आप अपने लोकल कपड़ा मार्केट एवं कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं जहां से आपको इस प्रकार के व्यवसाय के काम के लिए घर बैठे सुविधा दी जा सके।

इसमें आप स्वयं का व्यवसाय भी शुरू कर सकते हैं, कपड़ा मार्केट से आपको कपड़ा लाकर कटिंग करनी होती है और इसे टेलर एवं कंपनियों को सप्लाई करना होता है।

आई दोस्तों अब जानते हैं आप कम पूंजी लगाकर ऐसे व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं जो हर महीने आपको 1 लाख से अधिक का वेतन निकालकर दें सके।

कम पूंजी लगाकर शुरू करें व्यवसाय – Start Business with Low Investment

Business from home

यह भी पढ़े: Village Business Ideas 2024: गांव में शुरू करें यह 5 Best Business

अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय – Agarbatti Making Business From Home

इस व्यवसाय में आपको अगरबत्ती बनाने से संबंधित आवश्यक सामग्री एवं मशीन की आवश्यकता होती है जिसे आप अपने घर में भी आसानी से लगा सकते हैं। अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय लघु एवं पारंपरिक उद्योगों की श्रेणी में आता है जो न सिर्फ घर पर कम पैसे लगाकर किया जा सकता है बल्कि सरकार भी ऐसे पारंपरिक व्यवसाय को आगे बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चलाती है जिसमें से ग्रामोद्योग विकास योजना (Gramodyog Vikas Yojana) एक है।

व्यवसाय को चलाने के लिए आवश्यक पैसा कहां से लाएं?

जैसा कि हमने आपको बताया ऐसे व्यवसाय चलाने के लिए सरकार ग्रामीण एवं शहरों में कई योजनाएं चलाकर नागरिकों को स्वरोजगार एवं आत्मनिर्भर बनाने के स्रोत उपलब्ध कराती हैं। यदि आप इस योजना के लिए पैसों की व्यवस्था से परेशान है तो आपको सरकार ऐसे व्यवसाय को चलाने के लिए लोन की सुविधा उपलब्ध कराती है जिसमें सब्सिडी के साथ कम ब्याज दर पर लोन प्रदान किया जाता है।

मुद्रा लोन, प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत केंद्र सरकार व्यवसाय के लिए 10 लख रुपए तक का लोन मुहैया कराती है। इस योजना के तहत तीन श्रेणियां में नागरिक को लोन प्रदान किया जाता है शिशु, किशोर और तरुण। व्यवसाय के लिए यदि आप पहली बार लोन ले रहे हैं तो आपको मुद्रा लोन के तहत शिशु श्रेणी में 50000 से लेकर 5 लाख तक रुपए का लोन दिया जाएगा जिसमें आप अगरबत्ती मेकिंग मशीन एवं अगरबत्ती बनाने की सामग्री को खरीद कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

मुद्रा लोन लेने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment