Ruk Jana Nahi Yojana 2024 Online Form, Admit Card, Last Date – MP Board Exam में असफल होने वाले छात्रों को दूसरा मौका

Ruk Jana Nahi Yojana 2024: कक्षा 10वीं एवं 12वीं के छात्रों के लिए मध्य प्रदेश में प्रदेश सरकार की ओर से असफल रहे विद्यार्थियों के लिए खुशखबरी। रुक जाना नहीं योजना के फॉर्म भरे जाने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जिसके अंतर्गत कक्षा दसवीं के छात्रों को सप्लीमेंट्री के अलावा रुक जाना नहीं योजना परीक्षा में भाग लेकर परीक्षा में सफल होने का दूसरा तरीका दिया जा रहा है। 26 अप्रैल 2024 से रुक जाना नहीं योजना के फॉर्म शुरू हो चुके हैं जिसके फलस्वरुप बोर्ड परीक्षा में असफल होने वाले छात्रों ने अपने फार्म भरने शुरू कर दिए हैं। यदि अभी तक आपने इस योजना में ऑनलाइन फॉर्म नहीं भरा है तो 5 मई 2024 के पहले आवेदन कर सकते हैं।

बोर्ड की परीक्षाओं में असफल होने वाले छात्रों को दूसरा मौका

जैसा कि हम जानते हैं कक्षा दसवीं में दो से अधिक परीक्षा पत्रों में असफल होने पर सप्लीमेंट्री की परीक्षा दी जाती है लेकिन दो से अधिक विषयों में असफल होने पर प्रदेश सरकार छात्रों को रुक जाना नहीं योजना के तहत दूसरा मौका दिया जाता है। वर्ष 2022 में, कक्षा दसवीं में 77000 विद्यार्थियों ने इस योजना में आवेदन किया था जबकि 18000 विद्यार्थी इस परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद कक्षा ग्यारहवीं में प्रवेश लेंगे।

रुक जाना नहीं योजना का उद्देश्य

10वीं एवं 12वीं बोर्ड परीक्षाओं को देने के बाद प्रत्येक विद्यार्थी के लिए परीक्षा के परिणाम एक इंपॉर्टेंट समय होता है जिसके फलस्वरुप असफल होने पर कई विद्यार्थी आत्महत्या जैसे कदम उठा लेते हैं जिसे रोकने के लिए रुक जाना नहीं योजना के संदर्भ में विद्यार्थियों को दूसरा मौका देने के लिए सरकार ने इस योजना को लागू किया गया है। इस योजना का उद्देश्य बोर्ड परीक्षा देने वाले सभी विद्यार्थियों को दूसरा मौका देकर विद्यार्थियों का शिक्षा के प्रति मनोबल बढ़ता है।

MP Ruk Jana Nahi Yojana 2024 Online Form

MPSOS official website

दोस्तों इस परीक्षा के ऑनलाइन फॉर्म आप एमपी ऑनलाइन पर जाकर भर सकते हैं। हालांकि, MPSOS के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी आप घर बैठे इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। लेकिन फॉर्म भरते समय किसी प्रकार की गलती ना हो इसलिए आप इसे नजदीकी एमपी ऑनलाइन पर जाकर ही भरे।

new red animated icon

 योजना फॉर्म डाउनलोड करेंClick Here to Download

लिंक पर क्लिक करके आप आवेदन फार्म को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और डाउनलोड करने के बाद इसे आप घर से ही सावधानीपूर्वक भर सकते हैं। फॉर्म भरते समय किसी प्रकार की समस्या आने पर mponline से संपर्क करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

ऑनलाइन फॉर्म कैसे भरें?

  • सबसे पहले MPSOS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं,
  • रुक जाना नहीं योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें,
  • फॉर्म को सावधानी पूर्वक भरे,
  • फॉर्म भरने के बाद ओपन स्कूल के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस अपलोड करें,

Ruk Jana Nahi form date 2024: रुक जाना नहीं योजना के अंतिम तिथि

यदि अभी तक आपने इस योजना के लिए आवेदन नहीं किया है तो आप इसे 5 मई 2024 तक भर सकेंगे यानी Ruk Jana Nahi Yojana Last Date 5 मई 2024 है इसके पहले आपको इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके बाद, ओपन स्कूल द्वारा इस योजना के तहत पंजीकृत विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा।

black pencil icon

पूछताछ मंच क्या है?

जैसा कि हम जानते हैं हजारों विद्यार्थी इस योजना में आवेदन करते हैं जिसके फल स्वरुप इस योजना से संबंधित कई प्रश्न निकलकर सामने आते हैं इन प्रश्नों को पूछने के लिए आप एक सरल फॉर्म भरकर आसानी से अपना जवाब पा सकते हैं। रुक जाना नहीं योजना से संबंधित किसी भी प्रश्न को पूछने के लिए आप यहां लिंक पर क्लिक करें। यह एक ऐसा सरकारी मंच है जहां विद्यार्थी अपना किसी भी प्रकार का सवाल आसानी से पूछ सकता है।

रुक जाना नहीं योजना का लाभ

इस योजना में भाग लेने वाले प्रत्येक विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ मिलेगा, 

  • 10वीं एवं 12वीं की बोर्ड परीक्षा में असफल होने के बाद परीक्षा देने का दूसरा अवसर
  • कक्षा दसवीं में 2 से अधिक विषयों में असफल होने पर एवं कक्षा 12वीं में एक से अधिक विषयों में असफल होने पर परीक्षा देकर सफल होने का मौका
  • शिक्षा के प्रति विद्यार्थियों को मनोबल प्रोत्साहन
  • बीपीएल धारकों को कम मूल्य पर परीक्षा देने का अवसर
  • सप्लीमेंट्री के अलावा रुक जाना नहीं योजना में उत्तीर्ण होकर कक्षा 11वीं में प्रवेश

रुक जाना नहीं योजना एडमिट कार्ड

इस योजना में आवेदन करने के बाद सभी विद्यार्थियों को ओपन स्कूल के द्वारा Ruk Jana Nahi Yojana 2024 Admit Card जारी किया जाएगा जिसमें विद्यार्थी का विवरण, रोल नंबर एवं परीक्षा से संबंधित आवश्यक जानकारियां शामिल की जाएगी। एडमिट कार्ड मिलने के बाद छात्र परीक्षा में बैठने के लिए सक्षम होगा और रुक जाना नहीं योजना के तहत ruk jana nahi exam date 2024 पर परीक्षा दे पाएगा।

रुक जाना नहीं योजना से संबंधित आवश्यक सवाल (FAQ’s)

उत्तर: ओपन स्कूल द्वारा आधिकारिक वेबसाइट पर इस योजना के फॉर्म 26 अप्रैल 2024 को अपलोड किया जा चुके हैं जैसे डाउनलोड कर विद्यार्थी घर बैठे भर सकता है अथवा एमपी ऑनलाइन पर जाकर भरे जा सकते हैं।

उत्तर: इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए विद्यार्थी 5 मई 2024 पांच तक आवेदन कर सकता है।

उत्तर: रुक जाना नहीं योजना के फॉर्म वे सभी विद्यार्थी भर सकते हैं जिन्हें कक्षा 10वीं में दो से अधिक विषयों में असफलता एवं कक्षा 12वीं के वे विद्यार्थी जिन्हें एक से अधिक विषयों में असफलता प्राप्त हुई हो।

उत्तर: इस योजना में आवेदन करने के लिए आप नजदीकी एमपी ऑनलाइन पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं इसके अलावा आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड करके भी भर सकते हैं।

Also Read: Courses after 12th/ 12वीं के बाद कौन सा कोर्स सबसे अच्छा है?