CM Ladli Behna Yojana 2.0 Registration MP Started Soon!

CM Ladli Behna Yojana First round के बाद, मध्यप्रदेश सरकार ने महिलाओं के स्वावलम्बन और सशक्तिकरण के लिए मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2.0 (Second round) की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत, 21 से 60 साल की महिलाओं को 1000 रुपए प्रति माह की सहायता प्रदान की जाएगी, जो समग्र परिवार/सदस्य ID के माध्यम से पंजीकृत होंगी। इस योजना में सेकंड राउंड के अंतर्गत 21 वर्ष की महिलाएं भी cm ladli behna yojana का लाभ उठा सकेंगी। है। योजना क्या है और इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं इसके सेकंड राउंड के लिए Online registration कैसे करना है।

CM Ladli Behna Yojana (1st Round)

मुख्यमंत्री Shivraj Singh Chouhan ने 4 मई 2023 को Bhopal में Mukhyamantri Ladli Behna Yojana (MLBY) का launch programme किया, Mukhyamantri Ladli Behna Yojana का first round registration 4 मई से 31 मई 2023 तक हुआ, जिसमें 1.25 crore महिलाओं ने पंजीकरण किया।

CM Ladli behna Yojana 2.0 (2nd Round)


ladli behna yojana

CM ladli behna yojana का second round registration 15 जुलाई से 31 जुलाई 2023 (घोषित: 25 जुलाई 2023) तक होने की announcement हुई है, जिसमें 1.5 crore महिलाओं को पंजीकरण करने का मौका मिलेगा।

Mukhyamantri ladli behna yojana के beneficiaries को हर महीने 10th date को direct bank transfer (DBT) के माध्यम से 1000 rupees प्राप्त होंगे। एवं शिवराज सिंह चौहान द्वारा कहा गया है कि इस राशि को बढ़ाकर ₹3000 तक कर दिया जाएगा।

आइए जानते हैं cm ladli behna mp gov in के पात्रता के बारे में।

  • पंजीकर्ता महिला होनी चाहिए।
  • पंजीकर्ता 21 से 60 साल की होनी चाहिए।
  • पंजीकर्ता समग्र परिवार/सदस्य ID से पंजीकृत होना चाहिए।
  • पंजीकर्ता का बैंक खाता होना चाहिए।
  • पंजीकर्ता का बैंक खाता आधार लिंक और DBT सक्रिय होना चाहिए।
  • पंजीकर्ता को किसी भी सरकारी संगठन में कार्यरत नहीं होना चाहिए।
  • पंजीकर्ता को किसी भी सरकारी संगठन से पेंशन प्राप्त नहीं होना चाहिए।
  • पंजीकर्ता को किसी भी सरकारी संगठन से महत्वपूर्ण सहायता प्राप्त नहीं होना चाहिए।

Server Down Ladli Behna Yojana Portal Website

दोस्तों, कई बार आपको Portal सर्वर डाउन होने के कारण पंजीकरण प्रक्रिया में देरी हो सकती है, क्योंकि सरकारी वेबसाइट पर एक साथ रजिस्ट्रेशन प्रक्रियाएं शुरू होने के बाद सर्वर डाउन होने की संभावना बढ़ जाती है। तो इस दौरान निश्चिंत रहे हो दोबारा प्रयास करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

eKYC for Ladli Behna Yojana

eKYC के लिए पैसे मांगने वाले अवैध लोगों से बचकर रहें, हाल ही में कई खबरों से पता चला है कि Ladli behna yojana online ekyc से संबंधित कई प्रकार के अवैध कामों को अंजाम दिया जा रहा है। कृपया कोशिश करें कि, जब आप eKYC करवाने जाए तो इस बात।की पुष्टि अवश्य करें कि वह सरकारी कार्यालय हो या एमपी ऑनलाइन (MP-online) हो जो सरकार द्वारा रजिस्टर्ड हो।

eKYC के लिए पैसे मांगने वाले किसी भी व्यक्ति से पैसे न दें, क्योंकि eKYC मुफ्त है, और सरकार की तरफ से पैसे दिए जा रहे हैं।

eKYC के लिए पैसे मांगने वाले किसी भी व्यक्ति की FIR लोकल पुलिस स्टेशन में लिखित में लोड करें, और प्रमाण (Proof) (e.g. video recording, audio recording, screenshot) संलग्न (Attach) करें।

Helpline number/customer care

पंजीकरण फॉर्म को रिजेक्ट करने पर, पंजीकरता (Applicant) (i.e. you) 181 में कॉल (Call) करके, लिखित (Written) में, या [लाडली बहना योजना हेल्पलाइन नंबर] पर कॉल करके, या [लाडली बहना योजना नियंत्रण कक्ष] में शिकायत कर सकते हैं। आपको अपनी समस्या का वर्णन करना होगा, और अपने दस् तावेज (Documents) की प्रति (copy) भेजनी होगी।

या आप cm ladli behna yojana app से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी को अधिकारी वेबसाइट के माध्यम से ले सकते हैं।

Beneficiaries status check

पंजीकरण स्थिति की जांच करने के लिए, आप [Ladli Bahna Yojna Portal] पर जाकर, अपना समग्र परिवार/सदस्य ID और मोबाइल नंबर डालकर, पंजीकरण स्थिति (Registration Status) का पता लगा सकते हैं।

दोस्तों, cm ladli behna yojana certificate download करने के लिए आप यदि इस योजना के लाभार्थी हैं तो आप cm ladli behna yojana swikriti patra को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इससे पहले आपको cm ladli behna yojana status चेक करना होगा।

इस प्रकार प्राप्त होंगे ₹1000 प्रतिमाह

आपको पहले [Ladli Bahna Yojna Portal] पर पंजीकरण करना होगा, फिर eKYC करना होगा, और फिर cm ladli behna yojana login कर पंजीकरण पत्र प्राप्त करना होगा। इसके बाद, आपको हर महीने 10th date को direct bank transfer (DBT) के माध्यम से 1000 rupees मिलेंगे।

ये DBT होता क्या है?

दोस्तों डीबीटी का फुल फॉर्म डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर (Direct Bank Transfer) होता है और यह किसी भी प्रकार के सरकारी वित्तीय कामों के लिए उपयोग किया जाता है जैसे सब्सिडी, पेंशन, स्कॉलरशिप या किसी प्रकार की राशि जो सरकार द्वारा भेजी जाती है।

यह भी पढ़ें: Seekho Kamao Yojana 2023 — Online Registration, Apply MP Portal

FAQ’s

लाडली बहना योजना 2.0 कब से शुरू होगी?

शिवराज सिंह चौहान द्वारा इंदौर में हुए कार्यक्रम में लाडली बहना योजना 2.0 को 25 जुलाई 2023 तक शुरू होने की गयी है। अब देखना यह है की लाडली पहना योजना में किस प्रकार के बदलाव किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना 2.0 में कितनी राशि मिलेंगे?

हालांकि इसमें तक किसी प्रकार के बदलाव की खबर नहीं आई है तो अभी इस योजना में ₹1000 प्रतिमाह की राशि दी जाएगी। हो सकता है भविष्य में यहाँ ₹3000 तक कर दी जाए।

इस योजना में रजिस्ट्रेशन हेतु कौन से दस्तावेजों की आवश्यकता होगी?

इस योजना का लाभ लेने के लिए, समग्र आईडी आधार कार्ड से लिंक हो, बैंक खाता जिसमें DBT सुविधा उपलब्ध हो। DBT की संपूर्ण जानकारी के बारे में हम इस वेबसाइट में पढ़ चूके हैं।

लाडली बहना योजना की पात्रता क्या है?

इस योजना के मुख्य पात्रता यह है कि आवेदक महिला हो और मध्यप्रदेश का मूल निवासी हो, जिसके पास रजिस्ट्रेशन हेतु आवश्यक दस्तावेज हो, एवं परिवार का कोई सदस्य सरकारी नौकरी या पेंशन का भागीदारी न हो।

लाडली बहना योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

जिस प्रकार लाडली बहना योजना 1st round के रजिस्ट्रेशन की आंगनबाड़ी एवं सरकारी कार्यालयों जैसे, पंचायत मैं आरंभ किए गए थे उसी प्रकार लाडली बहना योजना 2.0 के Registration भी Online 0ना होकर, नज़दीक की आंगनवाड़ी या सरकारी कार्यालय में किए जाएंगे।