लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त:10 फरवरी को खाते में आएंगे ₹1250 CM मोहन यादव का ऐलान

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त: मध्य प्रदेश के सभी निवासी जो (ladli behna yojana 9th installment) लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त का इंतज़ार कर रहे है अब उनका इंतज़ार खत्म हुआ CM मोहन यादव आज 1.29 करोड़ बहनों के खाते में ट्रांसफर करेंगे ₹1576 करोड़ सभी बहनो के खाते में ₹1250 भेजे जायेंगे।

मध्यप्रदेश CM मोहन यादव ने 10 फरवरी को सभी बहनों को 9 वीं क़िस्त देने का ऐलान किया और लाखों महिलाओं के खाते में 9 वीं क़िस्त आ भी चुकी है। मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा कि लाड़ली बहना योजना के तहत 1.29 करोड़ बहनों के खाते में ₹1576 की राशि डाली 10 फरबरी जा रही है। आज बहनो के लिए खुसी का महोत्सव है।

यदि आप भी मध्य प्रदेश की महिला है और लाड़ली बहना योजना के तहत आने वाली 10वीं क़िस्त पाना चाहती है तो आप ऑनलाइन लाड़ली बहना योजना के लिए आवेदन कर सकती है। आवेदन करने की सभी प्रकिर्या, दस्तावेज और क्या पात्रताएं है सभी आपको इस लेख में मिल जाएगी। इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े और लाड़ली बहना योजना का फायदा उठाये।

ladli behna yojana 9 kist kab aayegi

लाड़ली बहना योजना के तहत 10 फरवरी 2024 के दिन सभी बहनों के खाते में 1250 रूपये की राशि ट्रांसफर कर दी गयी है। जिन महिलाओं के खाते में अभी तक 9वीं क़िस्त नहीं आयी है उन्हें घबराने की चिंता नहीं है आने वाले 2 से तीन दिन में सभी बहनों के कहते में जल्द से जल्द 9वीं डाल दी जाएगी।

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त

लाड़ली बहना योजना के माध्यम से बहनों को मिलेंगे 15000 सालाना

  • लाड़ली बहना योजना को पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने मई 2023 में लागु किया था। इस योजना के तहत सभी बहनो को हर महीने 1000 रूपये की राशि उनके खाते में डाली जाती थी। लाड़ली बहना योजना की पहली क़िस्त शिवराज चौहान सरकार द्वारा 10 जून को बहनों के खाते में डाली गई परन्तु मोहन यादव सरकार ने इस योजना की क़िस्त 1000 से बढ़ाकर 1250 कर दी।
  • लाड़ली बहना योजना के तहत अब बहनो के खाते में हर महीने 10 तारीख को 1250 रूपये की राशि डाली जाती है, इस बार 9 वीं क़िस्त भी 10 फरवरी को सभी बहनो के खाते में डाली जाएगी जैसा कि मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ऐलान किया।
  • वे सभी महिलाएं जिनका जन्म 1 जनवरी 1963 से 1 जनवरी 2000 के बीच हुआ हो वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकती हैं। मध्य प्रदेश में सभी विवाहित महिलाएं और विधवाएं, जिनमें तलाकशुदा और परिपक्व महिलाएं भी शामिल हैं, इस योजना से जुड़ सकती हैं।
  • स्वयं महिला और उनके घर में कोई भी टैक्स भरने वाला नहीं होना चाहिए यानी की महिला या परिवार कीआए एक लाख 80 हजार से कम होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना पात्रता

  • आवेदक महिला होनी चाहिए।
  • आवेदक का जन्म 1 जनवरी 2001 के बाद होना चाहिए।
  • आवेदक की परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला की आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष तक की होनी चाहिए।

लाडली बहना योजना के मुख्य लाभ

सामाजिक रूप से देखा जाए तो, Ladli behna yojana 2.0 के कई लाभ हैं. ये लाभ इस प्रकार हैं:

  • महिलाओं को प्रति माह ₹1250 की वित्तीय सहायता प्रदान करना।
  • महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना।
  • महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त बनाना।
  • महिलाओं को उनकी शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य जरूरतों को पूरा करने में मदद करना।
  • महिलाओं को समाज में सकारात्मक भूमिका निभाने में मदद करना।

लाडली बहना योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें

लाडली बहन योजना में आवेदन करने के लिए कोई भी ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है, यदि आप आवेदन करना चाहते हैं तो आप ऑफलाइन तरीके से अपने ग्राम पंचायत के माध्यम से ही आवेदन कर सकते हैं। अभी के समय में कोई भी आवेदन नहीं लिए जा रहे हैं जैसे ही आवेदन शुरू हो जाएंगे आपको वेबसाइट पर अपडेट मिल जाएगा। सभी अपडेट पाने के लिए आप हमें व्हाट्सएप या टेलीग्राम पर ज्वाइन कर सकते हैं। लाडली बहन योजना में आवेदन करने के लिए आपको आंगनबाड़ी या सरकारी कार्यायलयों या अपने ग्राम पंचायत में जाकर लाडली बहन योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना होगा। आपको अपने जरूरी दस्तावेज भी साथ में ले जाने होंगे। इसी प्रकार आप लाडली बहन आवास योजना में आवेदन कर सकते हैं और हर महीने की 10 तारीख को ₹1250 की राशि पा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

FAQ

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त कब आएगी

मुख्यमंत्री मोहन यादव ने ऐलान किया है 10 फरवरी 2024 के दिन सभी के खातों में लाडली बहन योजना के तहत 1250 रुपए की राशि सरकार के द्वारा डाल दी जाएगी।

लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त बैंक में नहीं आई क्या करें

जिन भी बहनों की नवीन किस्त उनके बैंक अकाउंट में नहीं आई है उन्हें चिंता करने की जरूरत नहीं है दो से तीन दिनों के अंदर उनके बैंक में भी योजना के तहत 1250 रुपए की राशि जल्द ही आ जाएगी।

लाडली बहना योजना की 9वीं किस्त राशि कैसे चेक करें?

सबसे पहले आपको लाडली बहना योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmladlibahna.mp.gov.in पर जाएँ। “आवेदन एवं भुगतान की स्थिति” के विकल्प पर क्लिक करें और 9वीं किस्त स्थिति चेक करें।

लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त के पैसे नहीं आए तो क्या करें?

अगर आपके 9वीं किस्त के 1250 रुपए नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपनी केवाईसी (kyc) चेक करनी होगी केवाईसी संपूर्ण है या नहीं और आपको अपना डीबीटी खाता भी अपने आधार कार्ड से लिंक करना होगा, अगर यह सब प्रक्रिया आपने कर ली है तो आपको लाडली बहन योजना के हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करनी चाहिए।

2 thoughts on “लाड़ली बहना योजना की 9वीं किस्त:10 फरवरी को खाते में आएंगे ₹1250 CM मोहन यादव का ऐलान”

Leave a Comment