Mushroom Farming in village 2024 गांव का सबसे Best business

अगर आप गांव में रहते हैं या शहर में रहते हैं और आप खेती से जुड़े कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं ! तो आपके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण है ! क्योंकि आज हम इस लेख के माध्यम से आपको Mushroom farming business 2024 के बारे में विस्तार पूर्वक बताने जा रहे हैं ! कि आप किस प्रकार से Mushroom farming  का व्यवसाय करें !!

इसके लिए आपके पास कितनी जमीन की आवश्यकता होती है और इसमें आप कितने दिनों में लाभ प्राप्त कर सकेंगे ! यह Mushroom ki kheti ka vyavsay आप मात्र ₹5000 से शुरू कर सकते हैं और आप मात्र 45 दिनों में ही 15 से 20 हजार रुपए आसानी से कमाने लगोगे ! अगर आप इस बिजनेस को ज्यादा मात्रा में करते हैं तो आप 45 दिनों के अंदर ही लखपति बन सकते हैं !

Mushroom Farming In village

एक ऐसा व्यवसाय है जो की एग्रीकल्चर से जुड़ा हुआ है ! जिसके माध्यम से आप लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं ! यह व्यवसाय Mushroom Farming का है मशरूम की खेती के लिए आपको बहुत अधिक खेत की आवश्यकता नहीं होती है ! इसे शुरू करने के लिए आप छोटी सी जगह में इस व्यवसाय को कर सकते हैं !

Mushroom Farming in village 2024

वर्तमान समय में जिस प्रकार से मशरूम की मांग बढ़ती चली जा रही है ! उसके देखते हुए अगर आप भी इस Gaon Mein mushroom ki kheti ka vyavsay शुरू करते हैं तो आप भी अनेक लाभ कमा सकेंगे !

कैसे करें मशरूम की खेती

मशरूम की खेती करने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि मशरूम की खेती कब की जाती है और कब नहीं की जाती ! तो आपको बता दें कि Mushroom Farming 2024 अक्टूबर मार्च महीने के बीच की जाती है !  मशरूम की खेती करने के लिए आपको कुछ चीजों  की आवश्यकता होती है जिसे आपको बनाना होता है ! 

जैसे कि आपको मशरूम बनाने के लिए गेहूं या चावल के भूसे के साथ-साथ कुछ केमिकल मिलाकर कंपोज्ड खाद तैयार की जाती है ! यह कंपोस्ट खाद तैयार हो जाने में कम से कम एक महीने का समय लगता है !  इसके बाद आप किसी अन्य जगह 5 से 6 इंच मोटी परत मे मशरूम के बीज उस पर लगाए जाते हैं ! बीजों को आपको कंपोस्ट खाद से धक देना होता है ! इसके बाद आपको लगभग 40 से 45 दिन इंतजार करना होगा ! अब आपकी मशरूम काट कर बेचने लायक हो जाएगी !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि Mushroom Farming  करने के लिए किसी खुली जगह की आवश्यकता नहीं होती है ! आप मशरूम की खेती को अपने घर के कमरों में भी कर सकते हैं !

मशरूम की खेती  के लिए महत्वपूर्ण बातें

अगर आप भी अपने गांव या शहर में मशरूम की खेती कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों जो आपको पता होनी चाहिए ! Mushroom Farming बहुत ही फायदे मंद व्यवसाय है क्योंकि मशरूम की खेती को बहुत अधिक देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है !

इसके साथ ही आपको जिस जगह आप मशरूम की खेती कर रहे हैं ! वहां का तापमान 15 से 22 डिग्री सेंटीग्रेड के लगभग होना चाहिए ! क्योंकि मशरूम की खेती के लिए ज्यादा तापमान सही नहीं होता है ! इसके साथ ही आपको यह भी देखना होगा कि मशरूम की खेती के लिए अत्यधिक नमी की आवश्यकता होती है ! इसी वजह से वहां पर कम से कम 70 से 80 फ़ीसदी नमी होनी चाहिए !

इसके साथ ही आप जब भी मशरूम की खेती शुरू करें ! तो नए मशरूम के बीज का उपयोग करें ज्यादा पुराने मशरूम के बीजों का उपयोग न करें जिससे उत्पादन में असर पड़ता है !

घर पर मशरूम कैसे पैदा करें

वहीं अगर आप अपने घर पर Mushroom Farming करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले प्लास्टिक के बैगों में कंपोज्ड खाद के साथ-साथ गेहूं का भूसा आदि सभी को मिलाकर रखना होगा ! फिर प्लास्टिक के बैग जोकि कंपोज्ड से भरे हैं उस पर आपको मशरूम के बीज ( Mushroom span ) को डालना होगा ! इसके साथ ही उस पर आपके छोटे-छोटे छेद कर देने होंगे ! क्योंकि छोटे-छोटे छेद कर देने से मशरूम उससे बाहर निकल आते हैं ! यह तरीका अपना कर आप आसानी से अपने घर पर भी मशरूम की खेती कर सकते हैं और लाखों रुपए कमा पाएंगे !

Mushroom Farming in village

इसे भी पढ़ें : प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत करें रजिस्ट्रेशन आप प्राप्त कर सकते हैं 10 लाख रुपए तक का लोन

Mushroom ki fasal कितने दिनों में तैयार होती है ?

मशरूम की फसल  जो की लगभग 30 से 40 दिनों के अंदर तैयार हो जाती है उसके बाद यह लगभग दो से ढाई महीने तक चलती रहती है !

In village mushroom farming के लिए कितने पैसे की आवश्यकता होती है ?

गांव में मशरूम की खेती के लिए आप 5000 से लेकर 25000 के अंदर ही निवेश कर सकते हैं और आप छोटे से कमरे मे मशरूम की खेती का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं !

मशरूम के बीज कितने रुपए किलो में मिलते हैं ?

मशरूम के बीज के दाम की बात करें तो मशरूम के बीज लगभग 100 से 110 रुपए किलो में मिलते हैं !

मशरूम कब लगानी चाहिए ?

सबसे बड़ा यह सवाल होता है कि Mushroom Farming कब और किस मौसम में करनी चाहिए ! अगर आप उत्तर भारत में रहते हैं तो आपके लिए मशरूम की खेती का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च माह माना जाता है !

1 thought on “Mushroom Farming in village 2024 गांव का सबसे Best business”

Leave a Comment