Seekho Kamao Yojana 2023 — Online Registration, Apply MP Portal

CM Seekho kamao yojana mp | www.mmsky.mp.gov.in login | mmsky portal | seekho kamao yojana online registration | mukhyamantri seekho kamao yojana mp मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना।

MMSKYSeekho kamao yojana mp 2023: मध्यप्रदेश सरकार द्वारा युवाओं के लिए शुरू की गई “मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना” एक सरकारी योजना है। युवाओं के लिए Mukhyamantri Seekho Kamao Yojana (MMSKY) का online registration in mp 04 July 2023 से शुरू हुई। इस योजना की घोषणा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा मुख्यमंत्री युवा कौशल कमाई योजना के नाम से की गई थी जिसे बाद में बदलकर मुख्यमंत्री सीखो-कमाओ योजना कर दिया गया। इस आर्टिकल में हम इस योजना के बारे में महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में जानेंगे।

यदि आप मुख्यमंत्री सीखो कमाई योजना से संबंधित किसी प्रकार के दस्तावेज की विधि जानना चाहते हैं तो pmform.in पर जाकर pdf form जो online apply या registration के लिए उपयोगी होते हैं आप डाउनलोड कर सकते हैं।

Visit – Seekho Kamao Yojana PDF Form And Online Apply

Latest News Seekho kamao Yojana

सीखो कमाओ योजना एक कौशल विकास और रोजगार प्रोत्साहन योजना है, जिसे मध्यप्रदेश सरकार ने 4 जुलाई 2023 को शुरू किया है। इस योजना के अंतर्गत, प्रतिष्ठानों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए पंजीकृत किया जाता है, और 18 से 29 साल के MP के युवाओं को 12वीं/आईटीआई उत्तीर्ण या उससे उच्च शैक्षिक योग्यता के साथ, सीवीटी (SCVT) मान्यता प्राप्त कोर्स में प्रवेश मिलता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना: 1,521 Companies To Train 6,900 Youths: सूत्रों के मुताबिक, 6,900 युवाओं को प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षित करने के लिए 1,521 प्राइवेट सेक्टर संस्थानों ने सहमति प्रकट की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सीखो कमाओ योजना mp portal – Seekho Kamao Yojana 2023

सीखो कमाओ योजना रजिस्ट्रेशन के लिए युवा 15 जून 2023 से एवं प्रतिष्ठान 7 जून 2023 से पंजीकृत कर सकते हैं। आइए जानते हैं युवा एवं प्रतिष्ठान द्वारा किस प्रकार इस योजना का लाभ लिया जा सकता है। इस योजना में कुल 1932 संख्या पंजीकृत की गई है।

इस योजना के अंतर्गत शिक्षित युवाओं को प्रशिक्षण के साथ निर्धारित मासिक स्टाइपेण्ड आर्थिक सहायता के लिए दिया जाता है, जिसकी राशि ₹8000 से ₹10000 तक होती है। आइए जानते हैं किस श्रेणी के युवाओं को कितनी राशि देय है।

इस योजना के अंतर्गत युवाओं को स्टाइपेण्ड:

मध्यप्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण के साथ साथ प्रतिमाह स्टाइपेण्ड प्राप्त होगा। आइए जानते हैं कितनी राशि युवाओं को ट्रेनिंग के साथ प्रतिमा दी जाएगी!

  • 12वीं उत्तीर्ण को रु.8000,
  • आईटीआई उत्तीर्ण को रु. 8500,
  • डिप्लोमा उत्तीर्ण को रु. 9000
  • स्नातक उत्तीर्ण या उच्चशैक्षणिक योग्यता को रु. 10000

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना क्या है?

मध्यप्रदेश सरकार द्वारा लागू की गई यह एक सरकारी योजना है, जिसका उद्देश्य मध्य प्रदेश के युवाओं को ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग (On-the-Job-Training) देना है। ट्रेनिंग के साथ-साथ युवाओं को स्टाइपेण्ड देकर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

योजना के अंतर्गत आने वाले वर्ग/सेक्टर

  • बैंकिंग
  • मार्केटिंग (Marketing)
  • इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी (IT)
  • सीए एवं सीएस
  • कानूनी विभाग
  • इलेक्ट्रॉनिक्स
  • इंजीनियरिंग
  • होटल मैनेजमेंट

पात्रता

वैसे तो इस योजना का लाभ प्रत्येक युवा ले सकते हैं, परंतु आवेदक नीचे दिए गए बिंदुओं के आधार पर पात्र होना चाहिए:

  • आवेदक मध्य प्रदेश का निवासी हो।
  • युवा कम से कम 12वी उत्तीर्ण हो।
  • समग्र परिवार (Samagra Portal) में नामांकित हो।
  • आवेदक की उम्र 15 से 29 होनी चाहिए।

जैसा कि हम जानते हैं मध्यप्रदेश में कुल 55 जिले हैं, जिनमें 2023 के सर्वे के अनुसार आज भी कई शिक्षित युवा बेरोजगार एवं आर्थिक स्थिति के कारण परिवार का भरण पोषण करने में असमर्थ हैं। मध्यप्रदेश के नागरिकों को ना केवल शैक्षणिक विभागों द्वारा बल्कि विकास के लिए कई योजनाओं को शुरू किया जा रहा है जिनमें से मुख्य Janani Suraksha Yojana, जीवन शक्ति योजना, एवं लाडली बहना योजना है। हमारी वेबसाइट से सोशल मीडिया एवं न्यूज़लेटर के माध्यम से जुड़वा बनाए रखें क्योंकि मध्यप्रदेश में आने वाले सभी योजनाओं (all yojana list in mp) की जानकारी हम आपके साथ साझा करेंगे।

दस्तावेज

दोस्तों, ऐसी योजना में आवेदन के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेज की आवश्यकता होगी:

  • समग्र आईडी (Samagra id)
  • आधार कार्ड (Aadhar card)
  • पासपोर्ट साइज फोटो (Photo)
  • आवेदक का बैंक खाता (Bank account details)
  • 12वीं की मार्कशीट (Marksheet)
  • मोबाइल नंबर (Mobile number)

इस योजना के लाभ के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज समग्र आईडी (samagra id) है, जिसे आप samagra portal पर जाकर देख एवं प्रिंट कर सकते हैं हालांकि उसके हार्ड कॉपी की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन है। परंतु निम्नलिखित दस्तावेज अपने साथ संलग्न रखें क्योंकि हो सकता है प्रतिष्ठान में यह दस्तावेज मांगे जा सकते हैं।

सीखो कमाओ योजना के लाभ

  • बेरोजगार युवाओं के लिए यह योजना एक वरदान,
  • रोजगार के साथ स्टाइपेण्ड देकर आर्थिक सहायता,
  • मध्यप्रदेश के कई राज्य में सन स्थापित प्रतिष्ठान,
  • प्रशिक्षणार्थी अपने पसंदीदा वर्ग मैं शिक्षा ले सकता है,

सीखो कमाओ योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करें?Seekho Kamao Yojana Registration mp

Seekho Kamao Yojana
Photo Source: https://mmsky.mp.gov.in/

MMKSY MP: इस योजना में पंजीकृत करना बहुत आसान प्रक्रिया है, आइए जानते हैं इस योजना का लाभ लेने के लिए sikho kamao yojana registration पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना पंजीयन

  1. सीखो कमाओ योजना की MMSKY पोर्टल (mmsky portal) आधिकारिक वेबसाइट (mmsky.mp.gov.in) पर जाएं।
  2. अभ्यर्थी पंजीयन” भाग पर क्लिक करें।
  3. आवेदक अपनी समग्र आईडी दर्ज करें।
  4. समग्र आईडी में दर्ज मोबाइल नंबर पर ओटीपी को सत्यापित करें।
  5. समग्र आईडी के सहायता से सभी अन्य महत्वपूर्ण जानकारी ले ली जाएगी, जिसे आप सत्यापित कर बदल सकते हैं।
  6. शैक्षणिक योग्यता एवं आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
  7. आपके शैक्षणिक योग्यता के अनुसार कोर्स को चुने।
  8. ट्रेनिंग के लिए प्रतिष्ठान का स्थान चुने।
  9. इस प्रकार आपका आवेदन पूर्ण होने पर आप ट्रेनिंग शुरू कर सकते हैं।

दोस्तों, आप इन आसान सी बिंदुओं का पालन कर Seekho kamao yojana mp के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं, आवेदन करने के बाद आप ट्रेनिंग को शुरू कर सकते हैं। sikho kamao yojana registration करना बहुत आसान है ऊपर दी गई विधियों के अनुसार आप mmsky portal के अंदर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड (MPSSDEGB) द्वारा योजना के अंतर्गत चयनित युवा को SCVT निर्धारित कोर्स के तहत छात्र-प्रशिक्षणार्थी के रूप में पंजीकृत किया जाएगा। कोर्स की सूची पोर्टल और वेबसाइट पर उपलब्ध होगी और इसे समय-समय पर MPSSDEGB द्वारा आवश्यक परिवर्तन किए जा सकेंगे। प्रत्येक कोर्स के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता और अवधि निर्धारित होगी।

आइए जानते हैं, MPSSDEGB क्या है एवं Seekho Kamao Yojana में इस विभाग का क्या काम है!

दोस्तों, मध्यप्रदेश राज्य कौशल विकास एवं रोजगार निर्माण बोर्ड (MPSSDEGB) एक सरकारी संगठन है जो मध्यप्रदेश राज्य में कौशल विकास और रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए स्थापित किया गया है। इसका मुख्य कार्य युवाओं को तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करना है ताकि वे उच्च गुणवत्ता वाले रोजगार के लिए तैयार हो सकें।

MPSSDEGB के द्वारा विभिन्न कोर्स और प्रशिक्षण कार्यक्रमों की योजना, विकास और प्रबंधन की जाती है। यह बोर्ड योग्यता मानकों को निर्धारित करता है, प्रशिक्षण सामग्री विकसित करता है, प्रशिक्षण केंद्रों को स्थापित करता है, प्रशिक्षणार्थियों का पंजीकरण करता है, और प्रशिक्षण की गुणवत्ता और प्रभावी प्रदान करने का प्रबंधन करता है। इसके माध्यम से, MPSSDEGB मध्यप्रदेश राज्य के युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में रोजगारी प्राप्त करने के लिए आवश्यक कौशलों का विकास करने में सहायता करता है।

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना FAQ’s

  1. सीखो कमाओ योजना का आवेदन कब करें?

    हालांकि, सीखो कमाओ योजना प्रतिष्ठान पंजीयन 7 जून 2023 को एवं युवाओं के लिए 15 जून 2023 को आवेदन के लिए दे सकते हैं।

  2. सीखो कमाओ योजना किसने शुरू की?

    सीखो कमाओ योजना की घोषणा मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने March 2023 में की।

  3. युवा इसका रजिस्ट्रेशन कब कर सकेंगे?

    इस योजना का रजिस्ट्रेशन 15 जून 2023 को युवा https://mmsky.mp.gov.in/ आधिकारिक वेबसाइट पर कर सकेंगे।

  4. ट्रेनिंग कहां पर करनी है?

    इस योजना के अंतर्गत आवेदन करते समय आवेदक द्वारा चयनित प्रतिष्ठान का स्थान पर ट्रेनिंग संपन्न की जा सकती हैं।

  5. प्रशिक्षण कोर्स कितने दिनों का होता है?

    हालांकि, SCVT धारावी मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के कोर्स निर्धारित नहीं किए गए हैं, परंतु 15 जून 2023 के बाद कोर्स निर्धारित कर MPSSDEGB द्वारा यथा आवश्यक परिवर्तन किए जाएंगे एवं प्रत्येक कोर्स के लिए न्यूनतम अवधि निर्धारित होगी।