Aayushman Card Ka Balance Kaise Check Kare – आयुष्मान कार्ड का पैसा कैसे देखें ?

Aayushman Card Ka Balance Kaise Check Kare: भारत सरकार के द्वाराआयुष्मान कार्ड भारत योजना के अंतर्गत मुफ्त में 5 लख रुपए तक का किसी भी सरकारी या गैर सरकारी अस्पताल में इलाज होता है ! इलाज होने के उपरांत ₹500000 की जो लिमिट सरकार देती है उसे कैसे चेक करेंगे ! इसकी जानकारी हम आपको आज देने वाले हैं ! आयुष्मान कार्ड का बैलेंस कैसे चेक करें वह इसे संबंधित अन्य जानकारी भी हम आपको इस आर्टिकल में देंगे !

आयुष्मान भारत योजना एक ऐसी योजना है, जिसके अंतर्गत किसी भी गरीब परिवार का मुक्त में सरकार इलाज करती है ! गरीब परिवार के प्रत्येक सदस्य का एक कार्ड बनता है ! जिसे Aayushman Card बोला जाता है ! इस कार्ड की 5 लख रुपए तक की साल भर की लिमिट होती है ! इस कार्ड के जरिए आप ₹500000 तक का साल भर में फ्री में इलाज कर सकते हैं ! मान लिया आपने 1 साल में कुछ रुपए का इलाज कर लिया ,तो आप कैसे जानेंगे कि आपका आयुष्मान कार्ड में कितना बैलेंस बचा हुआ है ! हम आपको आज आयुष्मान कार्ड का पैसा कैसे देखें यह बताने वाले हैं !

Ayushman Card ka Paisa Kaise Check Kare

यदि आपने आयुष्मान कार्ड के जरिए अपना इलाज करवाया है,तो आप यह कैसे पता कर पाएंगे कि अस्पताल में आयुष्मान कार्ड से कराए गए इलाज का पैसा कितना काटा गया है ! यह जानना बेहद ही जरूरी है क्योंकि सरकार आपको 5 लाख तक की लिमिट 1 साल के लिए देती है ! जिसके तहत किसी भी सरकारी या गैर सरकारी में आप अपना फ्री में इलाज कर सकते हैं ! आपकी लिमिट खत्म होने के बाद Ayushman Card के थ्रू आप इलाज नहीं कर सकते हैं ! इसलिए आपको यह जानना बेहद जरूरी हो जाता है ,कि आपका आयुष्मान कार्ड में कितनापैसा बचा हुआ है ! आयुष्मान कार्ड का पैसा कैसे चेक करें यह जानने के लिए आपको नाम स्टेप्स को फॉलो करना होगा !

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है !
  • अब आपके सामनेजन आरोग्य योजना का ऑफिशल पोर्टल खुलकर आएगा !
  • जिसमें आपको बेनेफिशरी अवेलेबल ट्रीटमेंट ऑप्शन पर आना है !
  • अब आपको अपना प्रदेश जिला और उसे अस्पताल का नाम चुना है जिसमें आपने अपना इलाज कराया था !
  • आपको सर्च बटन पर क्लिक कर देना है !
  • आपके सामने सभी मरीज के नाम आ जाएंगे !
  • अब आप अपने नाम को सर्च बटन पर डाल करकेढूंढ सकते हैं !
  • आयुष्मान कार्ड में कितना पैसा उसे अस्पताल में खर्च किया गया है वह दिखाई दे जाएगा !
  • उसे आप 5 लख रुपए में घटा करके अपने आयुष्मान कार्ड में बच्चे पैसे का अनुमान लगा सकते हैं !

PMJAY Card Ka Balance Kaise Check Kare – आयुष्मान कार्ड की लिमिट कैसे देखें ?

आयुष्मान भारत स्कीम के तहत बनाए जाने वाले आयुष्मान कार्ड में कितने रुपए बचे हुए हैं यह जानने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा !

  • सबसे पहले आपको किसी भी गवर्नमेंट या प्राइवेट अस्पताल में जाना है !
  • वहां पर सरकार के द्वारा नियुक्त आयुष्मान मित्र से मिलना है !
  • वह आपके आयुष्मान कार्ड में कितना पैसा बचा है यह देख पाएंगे !
  • सबसे पहले वह आयुष्मान भारत के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएंगे !
pmjay ka paisa kaise check kare
  • Menu पर क्लिक करके पोर्टल्स वाले ऑप्शन पर Transaction Management System (TMS)को सेलेक्ट करेगा !
ayushman card ki limit kaise jane
  • अब अपनी आईडी पासवर्ड डालकर लोगों करेगा !
ayushman card limit check
  • आपके आयुष्मान कार्ड में कितना पैसा बचा है यह वहां पर दिखाई देगा !
  • इस तरीके से आप आसानी से आयुष्मान कार्ड का बैलेंस चेक कर पाएंगे !

New Ayushman Card Apply Kaise kare – नया आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाएं ?

दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह सवाल है, कि नया आयुष्मान कार्ड कैसे बनवाए ! लेकिन मैं आपको यहां पर आज स्पष्ट रूप से बताना चाहूंगा ,कि सरकार ने जो मानक तय किए हैं ! यदि आप उसे मानक के अंतर्गत आते हैं तो आप आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं ! यदि आप इन मानकों के बीच में नहीं आते हैं, तो आप किसी भी प्रकार से आयुष्मान कार्ड नहीं बना पाएंगे ! सरकार ने कुछ नियम व शर्तें निर्धारित की है ! जिसके अंतर्गत आप नए आयुष्मान कार्ड के लिए आवेदन कर पाएंगे !

सरकार समय-समय पर आयुष्मान कार्ड को आवेदन करने की नियम व शर्तों में बदलाव करती रहती है ! जब आयुष्मान भारत योजना स्टार्ट की गई थी तब सरकार ने 2011 की जनगणना के अनुसार लगभग 10 करोड़ परिवार को प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में जोड़ा था ! लेकिन सरकार ने अब इस स्कीम को विस्तार करते हुए बीपीएल कार्ड धारक जिनके कार्ड में 6 सदस्य से अधिक सदस्य हैं ! उनको भी शामिल कर लिया है ! वहीं राज्य सरकारी भी इस स्कीम में बढ़ावा दे रही है ! जैसे उत्तर प्रदेश सरकार ने लेबर कार्ड धारकों को भी इस योजना में जोड़ने का ऐलान कर दिया है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

इस कार्ड को आपको ऑनलाइन आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है ! सरकार समय-समय पर नई लिस्ट जारी करती है ! यदि आपका लिस्ट में नाम होता है , तो आपको केवल केवाईसी कर करके नया आयुष्मान कार्ड बनवा लेना होता है ! और किसी भी प्रकार से आप नया आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा सकते हैं ! 

12 thoughts on “Aayushman Card Ka Balance Kaise Check Kare – आयुष्मान कार्ड का पैसा कैसे देखें ?”

Leave a Comment