LMS Certificate kya hai | LMS Certificate UIDAI | आधार Supervisor Exam LMS Certificate

LMS Certificate kya hai: दोस्तों आपका फिर से बहुत स्वागत है हमारे इस बेहतरीन पोस्ट में ! हम आपको आज इस पोस्ट में LMS Certificate kya hai संबंध में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! यदि आप एक सीएससी केंद्र संचालक (CSC Center) हैं, और आप आधार का काम करना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपके पास आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर का सर्टिफिकेट (Aadhar Supervisor / Aadhar Operator Certificate) होना अनिवार्य है ! लेकिन आधार सुपरवाइजर ऑपरेटर सर्टिफिकेट लेने से पहले अब UIDAI ने LMS Certificate लेना अनिवार्य कर दिया है ! What is LMS Certificate in Hindi यह आज हम इस पोस्ट में आपको बताने वाले हैं !
अभी तक यदि आप Aadhar Enrollment / Update Center खोलना चाहते थे, तो आपके पास आधार सुपरवाइजर या आधार ऑपरेटर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य था ! किंतु अब Unique Identification Authority of India ने आधार सुपरवाइजर ऑपरेटर सर्टिफिकेट होने से पहले Aadhar LMS Certificate होना अनिवार्य कर दिया है ! हम इस पोस्ट में यह जानेंगे कि LMS Certificate kya hai है, इसका उपयोग क्या है और आप कैसे LMS Certificate Registration कर सकते हैं ! क्योंकि बिना एलएमएस सर्टिफिकेट की अब आप आधार का काम नहीं शुरू कर सकते हैं !

LMS Certificate क्या है ?

नया आधार बनाने आधार संशोधन करने के लिए आपको पहले ट्रेनिंग की आवश्यकता होगी ! इसी को ध्यान में रखते हुए UIDAI ने e learning uidai portal की शुरुआत की ! जहां पर आप नया आधार कैसे बनाया जाता है, आधार में कैसे संशोधन किया जाता है यह सारी ट्रेनिंग ले सकते हैं ! जब आपकी https://e-learning.uidai.gov.in/ पर अपना अकाउंट बना करके Aadhar E Enrollment / Aadhar Correction करने की ट्रेनिंग ले लेते हैं ! तो आप कोई यूआईडी की तरफ से एक सर्टिफिकेट दिया जाता है ! इस सर्टिफिकेट को LMS Certificate (learning management system) कहा जाता है !


आधार से संबंधित सभी प्रकार के काम (नया आधार ,आधार संशोधन ) का कार्य यूआईडीएआई के द्वारा या उससे संबंधित एजेंसियों के द्वारा किया जाता है ! आधार से संबंधित काम करने के लिए UIDAI ने अपनी ऑथराइज्ड एजेंसी को ट्रेनिंग देने के लिए e learning uidai portal की शुरुआत की है ! https://e-learning.uidai.gov.in/ नया आधार बनाने ,आधार संशोधन करने, आधार अपडेट करने से संबंधित सारी जानकारी उपलब्ध कराई गई है ! जैसे से आधार ऑपरेटर सिख करके काम कर सकता है !

LMS Certificate की उपयोगिता ?

आपके मन में यह सवाल हो सकता है कि LMS Certificate का उपयोग क्या है, इसे क्यों बनवाया जा रहा है और आप इसे कहां इस्तेमाल कर सकते हैं ! मैं आपको बताना चाहूंगा यदि Aadhar Enrollment / Update Center  के लिए Aadhar supervisor / Aadhar Operator Certificate बनाने जाते हैं ! तब वहां पर Aadhar LMS Certificate मांगा जाता है ! Aadhar Supervisor LMS Certificate की आवश्यकता आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर रजिस्ट्रेशन करते समय होती है !

Read Also : CSC OTS Registration Process 2023 ! Bijli Bill Mafi Yojana UP

LMS Certificate kya hai जाने

जब आप आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर के लिए NSEIT की ऑफिशल वेबसाइट से आवेदन करने जाते हैं तब आपको LMS Certificate NSEIT की आवश्यकता होती है ! पहले NSEIT LMS Certificate की उपयोगिता नहीं थी, लेकिन यूआईडी के नए नियम अनुसार अब आधार का काम करने के लिए जो सुपरवाइजर ऑपरेटर का सर्टिफिकेट रजिस्ट्रेशन करेंगे ! तब आपको LMS Certificare Training ले करके सर्टिफिकेट प्राप्त करना होगा ! इसके पश्चात ही आप आधार का काम कर पाएंगे !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पुराने Aadhar supervisor / Aadhar Operator Certificate धारकों को करना होगा अपडेट

UIDAI की तरफ से जारी नए नियम अनुसार जितने भी Aadhar supervisor / Aadhar Operator Certificate धारक है ! उन सभी को New प्रक्रिया से फिर से आधार सुपरवाइजर ऑपरेटर सर्टिफिकेट बनाने होंगे ! जब पुराने सर्टिफिकेट धारक भी अपना आधार सुपरवाइजर ऑपरेटर सर्टिफिकेट अपडेट करने की कोशिश कर रहे हैं तो उन्हें भी Aadhar Supervisor LMS Certificate की डिटेल मांगी जा रही है ! तो सबसे पहले सभी को LMS Certificate (LMS Certificate kya hai) बना करके ही NSEIT की वेबसाइट पर जाकर आधार ऑपरेटर सुपरवाइजर सर्टिफिकेट अपडेट करना होगा !

Read Also :

LMS Certificate Kaise Banaye / LMS Certificate Online कैसे बनाएं

यदि आप भी आधार का काम करना चाहते हैं तो आपके मन में यह सवाल जरूर होगा कि How to Register for LMS Certificate Online ! क्योंकि बिना एमएस सर्टिफिकेट के अब आपआधार सुपरवाइजर ऑपरेटर सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते हैं ! हम आपको आज LMS Certificate Registration करने की प्रक्रिया बताने वाले हैं !

LMS Certificare Registration

जब आप LMS Certificate Registration करने के लिए UIDAI की e learning वेबसाइट पर जाते हैं, तो वहां पर केवल LMS Certificate Login करने का ऑप्शन आ रहा है ! LMS Certificate Apply करने का ऑप्शन नहीं आ रहा है तो दोस्तों मैं आपको बताना चाहूंगा कि आपको अभी कुछ दिन इंतजार कर लेना है ! जल्दी LMS Certificate रजिस्ट्रेशन के लिए लिंक आएगा ! तब आप आसानी से इसमें रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे !

CSC VLE LMS Certificate kaise Bnaye

सीएससी केंद्र संचालक है, तो आप अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से कांटेक्ट करके LMS सर्टिफिकेट (LMS Certificate kya hai) के लिए आवेदन कर सकते हैं ! यदि आप पहले से ही आधार का काम कर रहे हैं ,तो आपको एक ईमेल मिला होगा ! जिसमें LMS Certificate बनाने के लिए लॉगिन आईडी और पासवर्ड दिया होगा ! वही लॉगिन आईडी पासवर्ड डाल करके यूआईडी की ई लर्निंग वेबसाइट पर जाकर के एमएस सर्टिफिकेट में लॉगिन करके इसे डाउनलोड कर सकते हैं !

LMS Certificate kya hai – FAQ

LMS Certificate क्या है ?

LMS Certificate kya hai :आधार का काम करने के लिए आपको नया आधार बनाने, आधार संशोधन करने की ट्रेनिंग यूआईडी देता है ! ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद आपको एक सर्टिफिकेट दिया जाता है इस सर्टिफिकेट को LMS Certificate बोलते हैं !

पहले से आधार में काम कर रहे लोगों को LMS Certificate कैसे मिलेगा ?

आप पहले से आधार का काम कर रहे हैं तो LMS सर्टिफिकेट लेने के लिए अपनी एजेंसी से संपर्क करना होगा ! वह आपको LMS Certificate रजिस्ट्रेशन करने के लिए लॉगिन आईडी पासवर्ड प्रदान करेंगे !

CSC VLE LMS Certificate कैसे बनाएं ?

Common Service Center VLE को LMS सर्टिफिकेट बनाने के लिए अपने डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करना होगा ! वह आपको ई लर्निंग पोर्टल की लॉगिन आईडी पासवर्ड देंगे ! इसके बाद आप वहां पर लॉगिन करके LMS Certificate Download कर सकते हैं !

क्या पुराने आधार सुपरवाइजर ऑपरेटर सर्टिफिकेट धारकों को नया आधार सुपरवाइजर ऑपरेटर सर्टिफिकेट बनाना होगा ?

जी हां

LMS Certificate का क्या काम है ?

जब आप आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेटके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने जाएंगे तब वहां पर LMS सर्टिफिकेट की आवश्यकता पड़ेगी !

LMS Certificate full form?

इसका फुल फॉर्म learning management system है

LMS Certificate Online Kaise Banaye ?

इसके लिए आपको UIDAI की ई लर्निंग पोर्टल पर जाकर पहलेर जिस्ट्रेशन करना होगा ! इसके बाद सारे ट्यूटोरियल कंप्लीट करके LMS Certificate Online Download कर सकते हैं !

How to Register for an LMS Certificate ?

यूआईडी की ई-लर्निंग पोर्टल (UIDAI e learning website) पर जाकर आप LMS सर्टिफिकेट के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं !

LMS Certificate बनाने के लिए लॉगिन आईडी कैसे मिलेगी ?

इसके लिए आपको अपनी आधार एजेंसी से संपर्क करना होगा ! यदि आप एक csc संचालक है, तो आपको डिस्ट्रिक्ट मैनेजर से संपर्क करके lms portal login id password प्राप्त कर सकते हैं !

Leave a Comment