International blogging kaise kare

आप एक ब्लॉगर हैं और जानना चाहते हैं कि International Blogging Kaise kare तो आज किस आर्टिकल में हम इस संक्षिप्त में जानने वाले हैं। हालांकि, सामान्य तौर पर आपको यह पता होगा कि इंटरनेशनल ब्लॉगिंग (International Blogging) क्या होता है। आजकल के सभी ब्लॉगर इंटरनेशनल ब्लॉगिंग की तरफ क्यों जा रहे हैं।

फिर भी हम आपको एक बार बता देते हैं कि International Blogging में  कम Traffic में आप ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम आपको इंटरनेशनल ब्लॉगिंग के बारे में विस्तार से बताएंगे कि इंटरनेशनल ब्लॉगिंग क्यों, कैसे, कहां और किस Niche में करनी चाहिए।

International Blogging Kya hai

 अगर आप इंटरनेशनल ब्लॉगिंग करने की सोच रहे हैं तो आपको यह जरूर पता होगा कि ब्लॉगिंग क्या होता है, चलिए अब जानते हैं कि इंटरनेशनल ब्लॉगिंग क्या है जैसे कि आप किसी दूसरे देश के लिए article writing करते हैं और वहां के बारे में या फिर किसी भी चीज की जानकारी  लिखकर देते हैं, इसी कार्य को इंटरनेशनल ब्लॉगिंग कहा जाता है।

International Blogging Kyo Kare

आप इंटरनेशनल ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपने आप से यह पूछना होगा कि इंटरनेशनल ब्लॉगिंग क्यों करना चाहते हैं आप अगर आपको पता है और आपने एक गोल बना रखा है इंटरनेशनल ब्लॉगिंग के लिए तो आप इसमें जल्द ही कामयाब हो सकते हैं।

ब्लॉगर आजकल इंटरनेशनल ब्लॉगिंग इसलिए करते हैं क्योंकि वह ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं। यदि आप एक अलग और नई Category चुनकर ब्लॉगिंग करते हैं और अपना टारगेट किसी Tier 1 country को रखते हैं, तो आप कम ट्रैफिक में अच्छा पैसा बना सकते हैं।

International Blogging shuru karne ke liye kya kare 

 यदि आप इंटरनेशनल ब्लॉगिंग शुरू करना चाहते हैं तो आपको एक ऐसा टॉपिक सेलेक्ट करना चाहिए, जिसमें आप काम करने में जरा भी ना जिजके। आपको एक ऐसी Niche Select (Topic) करनी चाहिए। जिसमें आपका इंटरेस्ट हो, यदि उस Nich में आपका इंटरेस्ट होगा तो आप लंबे समय तक आर्टिकल राइटिंग कर पाएंगे। जिसे आपका इंटरनेशनल ब्लॉगिंग का करियर शुरू हो जाएगा। यदि आपने कोई गलत नीचे सिलेक्ट कर ली है तो आप इसमें लंबे समय तक काम नहीं कर पाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 यदि आप इंटरनेशनल ब्लॉगिंग शुरू कर रहे हैं तो हम आपको एक Suggestion देते हैं कि आपको कैसे स्टार्ट करना चाहिए। इंटरनेशनल ब्लॉगिंग के लिए आपको ध्यान देना होगा कि आप ऐसी कौन सी वीडियो या आर्टिकल पढ़ना पसंद करते हैं जो विदेशी हैं और आपको उनमें ज्यादा इंटरेस्ट आता है।  या फिर ऐसे वीडियो  जिन्हें हैं पूरी दुनिया में देखा जाता है,  जैसे Free fire game, Biography, Lyrics website, News website, Toys like Lego आप  इन सभी टॉपिक में से एक को चुनकर अपनी  इंटरनेशनल ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं। 

Kis Nich mein International Blogging Shuru Kare

अगर आपको समझ में नहीं आ रहा है कि आपको कि नीचे में इंटरनेशनल ब्लॉगिंग शुरू करनी चाहिए  तो हमने नीचे एक लिस्ट बनाई हुई है। जिनमें से आप किसी भी एक Niche को Select करके अपनी ब्लॉगिंग स्टार्ट कर सकते हैं। ध्यान रहे कि आपको इनमें से उन सभी Niche को सेलेक्ट करना है, जिसमें आप लिखने में सक्षम हो या फिर आपको आर्टिकल लिखने में जरा भी lazy feel ना हो।

  1. Gaming Niche – ( Problem solving website) 
  2. Gift Niche – ( Problem & Info Website to buy)
  3. Top 10 –  ( Info website Select any 1 Country )
  4. Pet  –  ( Info & how-to website)
  5. Home Improvement -(Info website)
  6. Ai Tool – ( AI info website)
  7. Money making – ( Info of online money making website)
  8. Food – ( Info and Recepe )
  9. Home Gardening 
  10. Sports

International Blogging ke Fayde

 इंटरनेशनल ब्लॉगिंग का सबसे बड़ा एक फायदा यह है कि आप ज्यादा Earning कर सकते हैं  परंतु इसके विपरीत और भी बहुत सारे इसके फायदे हैं जिन्हें आपको जानकर हैरानी होगी  कि आप इन सभी बातों से अनजान थे। 

  1. आप को ब्लॉगिंग में Niche Selection करना आ जाएगा।
  2. यदि आपने एक टॉपिक पर वेबसाइट शुरू कर दी और उसे रैंक कर लिया तो आप किसी भी वेबसाइट को रैंक कर सकते हैं।
  3. इंटरनेशनल ब्लॉगिंग  में अच्छी जानकारी होने के वजह से आप consulting भी शुरू कर सकते हैं।
  4.  इंटरनेशनल ब्लॉगिंग वेबसाइट शुरू करके आप Flippa पर वेबसाइट को अच्छे रेट में sell सकते हैं।
  5.  Tier 1 country की वेबसाइट के लिए आप 1000 से $25000 तक मांग सकते हैं।
  6.  इंटरनेशनल ब्लागिंग में अच्छी पकड़ होने की वजह से आप Freelancing का काम किसी भी Freelance वेबसाइट से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
  7.  ब्लॉगिंग की नॉलेज होने की वजह से आप किसी भी डिजिटल मार्केटिंग या न्यूज़ पब्लिशिंग एजेंसी में  घर बैठे  नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

International Blogging shuru kaise kare (1st Step)

आपने इंटरनेशनल ब्लॉगिंग शुरू करने का निर्णय बना लिया है और अपने नीचे सिलेक्शन भी कर लिया है। तो अब हमारी आती है कि आपको एक domain और hosting खरीदनी होगी  जिसकी मदद से आप अपनी website को live कर पाएंगे।

होस्टिंग और डोमेन खरीदने के बाद आपको इन दोनों को कनेक्ट करना होगा यह करना बहुत ही आसान होता है और 24 घंटे में आपका यह काम Automatic पूरा हो जाएगा  होस्टिंग खरीदते समय आपको इस country का server select करना है जहां के लिए आप ब्लॉगिंग करना चाहते हैं।

International Blogging shuru kaise kare (2nd Step)

Hosting और domain कनेक्ट होने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को कस्टमाइज और सेटअप करना होगा यदि आपने niche selection कर लिया है तो अब आपको उसे नीचे के बारे में research करनी होगी और उसे नीचे में जितने भी keyword होंगे आपको उन सभी के बारे में गहराई से जानना होगा।

शुरुआत में आपको low competition वाले keyword पर फोकस करना होगा आप किसी भी tool वेबसाइट से keyword research कर सकते हैं और low competition वाले keyword निकाल सकते हैं। 

International Blogging shuru kaise kare (3rd Step)

Keyword Research करने के बाद आपको उन सभी Keyword को गूगल में टाइप करना है और देखना है कि इन keyword को search करने पर Google search result में कौन-कौन सी वेबसाइट आ रही हैं। उन सभी वेबसाइट की आपको एक Excel sheet में लिस्ट बना लेनी है और उन सभी वेबसाइट का डाटा निकालना है।

आपको देखना है कि सभी वेबसाइट का डोमेन के लास्ट में क्या Extension है, उन सभी वेबसाइट की आपको Age चेक करनी है यह कितनी पुरानी है, वेबसाइट के सभी कीवर्ड रिसर्च करने हैं और उनकी अलग-अलग लिस्ट बनानी है।

 सभी काम करने के बाद अब आपको कीबोर्ड के बारे में आइडिया मिल जाएगा और आपको कैसे काम करना है इन सभी वेबसाइट से आप आइडिया लेकर काम शुरू कर सकते हैं। यदि आप इस तरीके से काम करेंगे तो 1 से 2 महीने में ही आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक आना शुरू हो जाएगा और  और Google Adsense का Approval लेने के बाद, यहां से आप पैसे कमाना भी शुरू कर पाएंगे।

इस आर्टिकल में हमने International blogging क्या होता है और कैसे आप इंटरनेशनल ब्लॉगिंग शुरू कर सकते हैं इसके बारे में संक्षिप्त जानकारी दी है। इंटरनेशनल ब्लॉगिंग करने के लिए आप किसी भी देश में बैठकर वहां के लिए काम कर सकते हैं और वहां की सभी इनफॉरमेशन Google पर डालकर Google Adsense का अप्रूवल लेकर  या Affiliate से ऑनलाइन Income Generate कर सकते हैं। यदि आपको हमारी वेबसाइट की है इनफॉरमेशन अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को आगे और लोगों को शेयर जरूर करें।

यह भी पढ़े: GPay PhonePe Paytm Kaise Block Kare