Bina UAN Number eShram Card Download Kaise Kare – बिना UAN नंबर के ई-श्रम कैसे डाउनलोड करें

ई-श्रम कार्ड भारत सरकार के द्वारा लेबर और मजदूर वर्ग के लोगों के लिए एक अहम दस्तावेज है ! यदि आप भी देहाड़ी  मजदूर हैं,तो आपके पास लेबर कार्ड होना आवश्यक है ! यदि आपने अपना eShram  कार्ड बनवा लिया है ,लेकिन किसी कारण वश उसे डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो हम आपको यह तरीका बताएंगे ! कैसे आप Bina UAN Number eShram Card Download Kaise Kare पाएंगे ! 

इस आर्टिकल में हम आपको जानकारी देंगे ,आप अपनी UAN Number के बिना e-Shram card  मोबाइल फोन से डाउनलोड कर सकते हैं ! हम आपको आज यह जानकारी देंगे कि आप अपने ई-श्रम कार्ड को बिना ई-श्रम नंबर के डाउनलोड कर पाएंगे !

Read Also : CSC OTS Registration Process 2023 ! Bijli Bill Mafi Yojana UP

e shram portal

Bina UAN Number eShram Download Process-Overview

Post NameBina UAN Number eShram Card Download Kaise Kare
Article TypeGovernment Yojana
eShram Scheme Starting Date26th August 2021 
ई-श्रम किसने चालू कियाPM Narendra Modi
ई श्रम कार्ड के लाभ2 लाख का दुर्घटना बीमा
श्रमिक पोर्टलhttps://eshram.gov.in/
पोस्ट अपडेटLatest Update on eshram card
Official websiteClick Here
Bina UAN Number eShram Download Process

Without UAN Number e-Shram Card Download – श्रमिक कार्ड डाउनलोड कैसे करें

दोस्तों यदि आपका e shram card खो गया है ,और आपके पास आपका uan नंबर भी नहीं है ,तो आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है ! क्योंकि आज हम आपको इस आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बिना UAN के e-श्रम का कैसे डाउनलोड करें इसका प्रोसेस बताने वाले हैं ! हालांकि Without UAN Number e-Shram Card Download करना थोड़ा जटिल प्रक्रिया है ! लेकिन अब घबराएं नहीं हम आपके लिए एक आसान तरीकाए-श्रम कार्ड डाउनलोड करने का बताने वाले हैं !

Read Also :

आप भी अपना ई-श्रम कार्ड Without UAN Number e-Shram Card Download करने के लिए आपको आई-श्रम विभाग की ऑफिशल वेबसाइट https://register.eshram.gov.in/#/user/self से कर सकते हैं लेकिन हम आपके यहां पर स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस बताएंगे !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

How to Download Without UAN Number e-Shram – आधार नंबर से ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें

यदि आपका श्रमिक कार्ड खो गया है ,तो आप इसे डाउनलोड करने के लिए इधर-उधर भटक रहे होंगे ! लेकिन यदि आप इस आर्टिकल पर आए हैं तो आप आसानी से अपने ई-श्रम कार्ड को बिना अन नंबर के डाउनलोड कर पाएंगे ! हम आपको आज ई-श्रम कार्ड eshram download by aadhar number से बताने वाले हैं ! हम आपकोश्रमिक या लेबर कार्ड मोबाइल फोन से कैसे डाउनलोड करेंइसका तरीका बताने वाले हैं !

  • बिना UAN Number के E-Shram Card डाउनलोड करने के लिए आपको श्रमिक विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर आना है !
  • अब आपके सामने श्रमिक कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट का होम पेज दिखाई देगा !
eshram download by aadhar number
  • होम पेज पर आपको Register on eShram पर क्लिक करना होगा ! 
  • अब आपके सामने ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा !
e shram download
  • जिसमें आपको Aadhar Register Mobile Number डालकर send otp पर क्लिक करना है !
  • अब आपको अपने ओटीपी डालकर मोबाइल नंबर वेरीफाई करना है !
  • आवेदक का आधार कार्ड नंबर इंटर करके सबमिट करें !
  • यहां भी आपका आधार ओटीपी के माध्यम से वेरीफाई किया जाएगा !
  • आपको नीचे Update Profile and Download UAN Card का ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको Download UAN Card का ऑप्शन चुनना है !
e shram bina uan number kaise nikale
  • अब आप आसानी से अपने E-श्रम कार्डको डाउनलोड कर सकते हैं !

निष्कर्ष :

निष्कर्ष : बिना UAN Number के ई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने का प्रक्रिया काफी आसान है ! लेकिन यह प्रक्रिया काफी लोगों को ना पता होने के कारण वह इधर-उधर भटकते रहते हैं ! मैं आशा करता हूं कि आपको Without UAN Number ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें का तरीका पता चल गया होगा !अब आप आसानी से अपने श्रमिक कार्ड को मोबाइल फोन से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं !

Bina UAN Number eShram Card Download Kaise Kare – FAQ

E-श्रम कार्ड बिना UAN नंबर के कैसे डाउनलोड करें ?

अपना ई-श्रम कार्ड Bina UAN Number के डाउनलोड करने के लिए आपको श्रमिक कार्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है ! यहां पर Register on eShram लिंक पर क्लिक करना है !आपको अपना आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और आधार कार्ड डालकर वेरीफाई करना है ! अब आप Update Profile and Download UAN Card से Download UAN Card  के ऑप्शन को चुनकर ए-श्रम डाउनलोड कर सकते हैं !

eShram Card क्या है ?

eShram Card असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले बिहारी मजदूर के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए जारी किया गया है ! E-श्रम कार्ड धारक मजदूरों को 2 लाख का दुर्घटना बीमा व अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है ! यह मजदूर के लिए बहुत ही फायदेमंद कार्ड है !

E Shram कार्ड के क्या लाभ है ?

सरकार E- Shram धारकों का सरकार 2 लख रुपए का दुर्घटना बीमा करके देता है !वहीं सरकार की तरफ से आने वाली विभिन्न प्रकार की श्रमिकों के लिए योजनाओं का लाभ भी प्रदान किया जाता है ! ए-श्रम पोर्टल पर जाकर ई-श्रम कार्ड धारक आसानी से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं !

E श्रमिक कार्ड पर कितने पैसे मिलते हैं?

केंद्र सरकार के द्वारा श्रमिकों को समय-समय पर विभिन्न प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता रहता है ! सरकार श्रमिकों के लिए 2 लख रुपए का फ्री दुर्घटना बीमा भी कर कर देती है ! यदि वापस में श्रमिक को किसी प्रकार की दुर्घटना का सामना करना पड़ता है ! तो श्रमिक के परिवार को दो लाख रुपये सरकार की तरफ से दिया जाता है !

1 thought on “Bina UAN Number eShram Card Download Kaise Kare – बिना UAN नंबर के ई-श्रम कैसे डाउनलोड करें”

Leave a Comment