KCC Karj Maafi Yojana: किसानों का 2 लाख तक का लोन होगा माफ

अगर आप भी किसान हैं और आपने केसीसी कार्ड से लोन लिया है तो यह आपके लिए अच्छी खबर है. हमारी सरकार ने उन सभी किसानों का कर्ज माफ करने की KCC Karj Maafi योजना बनाई है, जिन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड के जरिए 2 लाख रुपये तक का कर्ज लिया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप राज्य सरकार की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

आपको बता दें कि सरकार ने यह बड़ा कदम इसलिए उठाया है क्योंकि वह चुनाव से पहले सभी किसानों को तोहफा देना चाहती है। जिस तरह चुनाव नजदीक आते ही गैस सिलेंडर के दामों में कटौती हुई है। उसी तरह सरकार ने सभी किसान भाइयों को तोहफा दिया है। किसान क्रेडिट कार्ड से लिए गए कर्ज को माफ करने के लिए यह कदम उठाया गया है. ऐसा करने से सभी किसान अपनी खेती फिर से शुरू कर सकेंगे और प्रकृति के कारण उनका जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपाई भी हो जायेगी।

केसीसी लोन स्कीम क्या है?

केसीसी लोन स्कीम में किसानों को एक क्रेडिट कार्ड दिया जाता है जिसकी  मदद से लोन किसान ले सकते हैं। परंतु भारत सरकार ने केसीसी माफी योजना चलाई है, जिसमें भारत के सभी राज्य के किसान जिन्होंने ₹200000 तक का लोन लिया है, उसे माफ किया जाएगा। यदि आप भी एक किसान है और आपने भी किसान क्रेडिट कार्ड से लोन लिया है, तो यह आपके लिए खुशखबरी की बात हो सकती है, परंतु आपको यह भी जानना चाहिए कि किसान क्रेडिट कार्ड माफी योजना में आपका नाम आया है या नहीं। यदि आपका नाम kcc mafi yojana में आता है, तो आपका पूरा लोन माफ कर दिया जाएगा।

Kcc mafi Name list check kaise kare

केसीसी माफी योजना के आने से किसानों को खेती करने में और प्रोत्साहन मिलेगा। उन्हें अब इस बात का वह नहीं रहेगा की प्राकृतिक आपदा आने से उनकी खेती और उनके पैसों का नुकसान होगा सरकार ने यह कदम किसने के हित के लिए उठाया है।

जो भी किसान कर्ज से अपनी आत्महत्या कर रहे थे इस पर भी रोकथाम लगेगी जिन भी किसानों ने ₹200000 का कर्ज़ किसान क्रेडिट कार्ड से लिया है। वह ही इस योजना के लिए मान्य होंगे और वही इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकेंगे।

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी दस्तावेज की जानकारी नीचे दी गई है और आप किस तरीके से ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। कि आपका कैसी केसीसी माफी योजना में नाम आया है या नहीं नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

  • सबसे पहले Kishan credit card योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ।
  • आपको Home Page पर  “कृषि ऋण” का विकल्प दिखाई देगा, कृषि ऋण के विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके  बाद “KCC Loan Mafi News 2023” का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करे। 
  • अब आपको अपने जिले, कस्बा गॉव आदि  का चयन करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • ‘बीएस किसान ऋण माफी सूची’ Option पर क्लिक करके Pdf download  करें।
  • अब आप इस किसान ऋण माफी सूची पीडीएफ में अपना नाम देख सकते हैं।

Kcc Karj Mafi Yojana Document

  1. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC)
  2. आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. बैंक पासबुक
  5. ऋण स्वीकृति पत्र 

क्या सभी किसानो का कर्ज माफ़ किया जायेगा 

KCC Mafi Yojana के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी  किसानों का कर्ज माफ नहीं किया जायेगा  इस योजना के अंतर्गत किसानों के लिए कुछ पात्रता भी निर्धारित की गई है किसान इस योजना के पात्र है केवल उन्हीं किसानों का बैंक का कर्ज माफ किया जायेगा।  

योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के  निम्न वर्गीय किसानों का कर्ज माफ किया जायेगा जिन्होंने 200000 रूपये का कर्ज लिया है तथा इसमें वह किसान भी शामिल है जिन्होंने कृषि कार्य के लिए  केसीसी लोन या अन्य किसी प्रकार का लोन लिया है और  किसी भी आपदा या विपत्ति के कारण कर्ज नहीं चुका पाए हैं उन्ही का कर्ज माफ किया जाएगा।

केसीसी ऋण माफ़ी ऑनलाइन पंजीकरण पात्रता

  1. आवेदक जमीन का मालिक होना चाहिए 
  2. बटाईदार (Shareholder) किसान भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।
  3. किसान की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  4. किसान के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
  5. किसान परिवार में से केवल एक व्यक्ति इस योजना के लिए पात्र हो सकता है।
  6. किसान का नाम राशन कार्ड में होना चाहिए।
  7. किसान के पास मान्यता प्राप्त मानक फसल ऋण खाता होना चाहिए।

 यदि कोई भी किसान केसीसी ऋण माफी योजना में पंजीकरण करना चाहता है तो उसके पास यह सभी दस्तावेज होने अनिवार्य हैं यह सभी कागजात सभी राज्यों के लिए एक जैसे नहीं हो सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

दूसरे राज्यों में अलग-अलग तरीके के डॉक्यूमेंट मांगे जा सकते हैं यदि किसान के पास यह सभी दस्तावेज उपस्थित हैं। तो वह इसके सीसी ऋण माफी योजना में पंजीकरण करके अपना कर्ज माफ करवा सकता है। आईए जानते हैं केसीसी कर्ज माफी योजना से संबंधित पूछे गए सवालों के बारे में।

यह भी पढ़े PM Kisan Samman 15th kisat Update – किसान सम्मान निधि 15वीं किस्त जारी 

KCC Karj Maafi Yojana FAQs

किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा माफ होगा या नहीं

केसीसी योजना के अंतर्गत जो भी किसान इस योजना के लिए पंजीकरण करते हैं और इसके पात्र बनते हैं उन सभी का कर्ज माफ किया जा रहा है।

किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें

किसान कर्ज माफी लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद आपको कृषि ऋण का ऑप्शन दिखाई देगा, उस पर क्लिक करना होगा  फिर  आपके सामने नाम लिस्ट डाउनलोड करने का ऑप्शन आ जाएगा।

किसान क्रेडिट कार्ड में किसान की मृत्यु होने पर क्या होगा 

 यदि किसी किसान ने किसान क्रेडिट कार्ड से कर्जा लिया है और उसकी मृत्यु हो  गई है, तो उसके बाद उससे कोई भी कर्जा नहीं लिया जाएगा और उसका क्रेडिट कार्ड बंद कर दिया जाएगा।

निष्कर्ष

इस योजना को चलाने से यह निष्कर्ष निकलता है, कि सरकार सभी गरीब किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना चाहती है। जिन भी किसानों की फसल प्राकृतिक नुकसान के कारण बर्बाद हो चुकी है और उनके ऊपर कर्ज भी हो चुका है। तो यह योजना उन्हें किसानों के लिए खासकर बनाई गई है। जिससे उनका कर्ज माफ हो सके और वह आगे दोबारा से अपनी जमीनों पर खेती शुरू कर सकें।