Ration card kitane prakar ke hote hian – राशन कार्ड के प्रकार वा रंग

ration card kitane prakar ke hote hian: दोस्तों भारत में सरकार विशेष प्रकार के राशन कार्ड बनाती है ! आधार कार्ड आने से पहले भारत में राशन कार्ड एक पहचान के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था ! सरकार ने राशन कार्ड योजना इसलिए शुरू की थी ,जिससे गरीब तबके के लोगों को उनके जीवन यापन करने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके ! हम आपको आज बताने वाले हैं, कि भारत में राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं !आप इस पोस्ट में जानेंगे की राशन कार्ड कितने रंग में भारत में सरकार बनती है ! 

मुख्य तौर पर भारत में राशन कार्ड तीन प्रकार के होते हैं ! राशन कार्ड को हम रंगों से पहचान करते हैं ! इनमें  गुलाबी (Pink), सफेद (White), पीला (Yellow) रंग के अलग-अलगआय वर्ग के हिसाब से बनाया जाता है !

APL राशन कार्ड क्या होता है ?

APL(Above Poverty Line) राशन कार्ड अपने परिवारों के लिए सरकार बनती है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही अच्छी होती है ! इस राशन कार्ड में सरकार किसी प्रकार का लाभ नहीं प्रदान करती है ! लेकिन इस राशन कार्ड सेउसे परिवार को एक पहचान मिलती !

क्या हैं प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना उठाए सोलर पैनल का लाभ

APL राशन कार्ड के लाभ ?

APL राशन कार्ड का पूरा नाम Above Poverty Line दिया गया है ! APL राशन कार्ड मैं कोई विशेष प्रकार का लाभ सरकार नहीं देती है लेकिन हां आप इस कार्ड के धारक हैं तो निम्न कम कर सकते हैं !

  • पते के प्रमाण को सत्यापित करने के लिए 
  • नया बिजली कनेक्शन करने के लिए 
  • पानी का कनेक्शन करने के लिए 
  • न्यू गैस कनेक्शन करने के लिए 

BPL राशन कार्ड क्या होता है ?

बीपीएल राशन कार्ड गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों के लिए बनाया जाता है ! BPL (Below Poverty Line) परिवारों को सरकार मुहैया कराती है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होती है ! बीपीएल कार्ड भी दो प्रकार के होते हैं !CBPL और SBPL ! CBPL राशन कार्ड का मतलब वह राशन कार्ड जो केंद्र सरकार गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को देती है ! वही SBPL राशन कार्ड का मतलब है जो स्टेट या राज्य सरकार अपने यहां के गरीबी रेखा से नीचे की पर जीवन यापन करने वाले परिवारों को देती है !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

BPL राशन कार्ड के लाभ ?

बीपीएल राशन कार्ड पर सरकार प्रति व्यक्ति 5 किलो अनाज प्रति महीने प्रदान करती है ! किसी राज्य में बीपीएल कार्ड पर 2 kg खाद्य तेल वह 1 kg चीनी प्रदान करती है ! लेकिन यह दो चीज है सभी राज्यों में अलग-अलग है ! कहीं कहीं पर इस कार्ड पर केवल 5 किलो अनाज ही दिया जाता है ! इस कार्ड के अन्य और सरकारी लाभ है , जैसे कि आपको प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ देना या अन्य जो जनकल्याण योजनाएं केंद्र बार राज्य सरकार चलती रहती है ! इसका लाभ बीपीएल राशन कार्ड धारकों को दिया जाता है !

  • 5 kg राशन प्रति व्यक्ति पर दिया जाता है
  • 2 किलो खाद्य तेल प्रदान किया जाता है
  • 1 kg चीनी प्रदान की जाती है 
  • उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर 
  • स्वच्छ भारत मिशन के तहत फ्री शौचालय के लिए 12,000 rs

AAY राशन कार्ड क्या होता है ?

राशन कार्ड का रंगगुलाबी होता है ! Antyodaya Anna Yojana राशन कार्ड उन परिवारों को दिया जाता है , जो समाज में अति पिछड़े वर्ग हैं ! जो रोड के किनारे भीख मांगते हैं ,जिनके पास अपना रहने के लिए मकान नहीं है,जो पटरी के किनारे अपना जीवन यापन करते हैं ! उन सभी व्यक्तियों को AAY राशन कार्ड सरकार की तरफ से जारी किया जाता है !

Read Also :

AAY राशन कार्ड के लाभ ?

यह राशन कार्ड गुलाबी कलर का होता है इसमें सरकार विभिन्न प्रकार के लाभ प्रदान करती है जो इस प्रकार है !

  • 35 kg मुक्त राशन एक कार्ड पर दिया जाता है
  • 2 किलो खाद्य तेल प्रदान किया जाता है
  • 1 kg चीनी प्रदान की जाती है 
  • उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर 
  • स्वच्छ भारत मिशन के तहत फ्री शौचालय के लिए  12,000 rs

यह खाद्य सामग्री अलग-अलग राज्यों के हिसाब से अलग-अलग हो सकती है !

निष्कर्ष : इस प्रकार से सरकार अलग-अलग कलर मेंअलग-अलग आय वर्ग के हिसाब से देश के प्रत्येक नागरिक को राशन कार्ड देती है ! इन सभी में सबसे ज्यादा लाभदायक वी ज्यादा फायदेमंद गुलाबी राशन कार्ड होता है ! क्योंकि इस राशन कार्ड में सरकार सबसे ज्यादा योजनाओं का लाभ प्रदान करती है !

1 thought on “Ration card kitane prakar ke hote hian – राशन कार्ड के प्रकार वा रंग”

Leave a Comment