Pradhan Mantri Suryoday Yojana – क्या हैं प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना

Pradhan Mantri Suryoday Yojana: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा देश के एक करोड़ गरीब परिवारों के लिए प्रधानमंत्री सूर्य सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया गया है ! PM Suryoday Yojana 2024 का शुभारंभ राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन किया गया ! जिसके तहत मोदी सरकार ने एक करोड़ परिवारों के घरों में सोलर रूफटॉप लगाने का फैसला लिया है ! इस योजना के विषय में अतिरिक्त जानकारी हम आपको इस पोस्ट में प्रदान करने वाले हैं ! 

Suryoday yojana 2024 के अनुसार देश के गरीब परिवारों को एक करोड़ सोलर रूफटॉप योजना से लाभान्वित किया जाएगाजिससे लोगों के बिजली बिल में भारी कटौती होगी !केंद्र सरकार लगातार गरीब परिवारों के लिए नई-नई योजना लाती रहती है ! राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरे देश में हर्ष उल्लास के साथ मनाया गया ! इसी के तहत मोदी सरकार ने एक नई योजना का ऐलान कर दिया ! इस योजना का नाम पीएम सूर्योदय योजना दिया गया !

क्या है Pradhan Mantri Suryoday Yojana

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना के अंतर्गत घर की छठ पर सोलर रूफ टॉप लगाए जाएंगे ! जिससे लोगों को अपने बिजली बिलों में काफी राहत मिलने वाली है ! वहीं पर बिजली की बार-बार कटौती का सामना कर रहे क्षेत्र में इसका विशेष कर लाभ दिया जाने वाला है !  जिसे उन्हें बिजली की कटौती कुंडा झेलना पड़े और वह गर्मी या सर्दी में बहुत ही अच्छी तरीके से बिजली को उसे कर पाएंगे ! 

देश के एक करोड़ परिवारों को PM Suryoday Yojana का लाभ दिया जाएगा ! हालांकि सरकार ने भी यह निश्चित नहीं किया है कि किन लोगों को इस योजना में शामिल किया जाएगा ! जल्दी इसकी ज्यादा डिटेल आने पर हम आपको अवगत कराएंगे ! 

पीएम सूर्योदय योजना की शुभारंभ पर क्या कहा प्रधानमंत्री ने ?

इस योजना को शुरू करते समय प्रधानमंत्री ने अपने हैंडल पर कुछ इस प्रकार के वक्ताप दिए 

” सूर्यवंशी भगवान श्री राम के आलोक से विश्व के सभी भक्तगण सदैव ऊर्जा प्राप्त करते हैं। आज अयोध्या में प्राण-प्रतिष्ठा के शुभ अवसर पर मेरा ये संकल्प और प्रशस्त हुआ कि भारतवासियों के घर की छत पर उनका अपना सोलर रूफ टॉप सिस्टम हो “

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Pradhan Mantri Suryoday Yojana का लक्ष्य क्या है ?

सरकार का मानना है कि ऐसे इलाकों में जहां पर बिजली की अभी भी समस्या है !  वहां पर बिजली नहीं पहुंचाई जा सकती है ! उसे इलाकों में इस योजना का लाभ पहुंचाया जाए ! हालांकि सरकारप् रत्येक घर तक बिजली पहुंच चुकी है,लेकिन सरकार आप बिजली के भारी भरकम बिल को कम करना चाहती है ! जिससे लोगों को सहूलियत मिल सके ! इसी को देखते हुए नरेंद्र मोदी जी के द्वारा प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का शुभारंभ किया गया जिससे भारी भरकम बिजली बिल मेंकटौती की जा सके !

कब शुरू हुई Pradhan Mantri Suryoday Yojana ?

22 जनवरी 2024 को राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के दिन ही इस योजना का प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा ऐलान किया गया ! जल्दी इस योजना में ऑनलाइन आवेदन मांगे जाएंगे ! हालांकि सरकार ने अभी इसकी विस्तृत जानकारी नहीं दी है ! जल्दी इस योजना के संबंध में और अतिरिक्त जानकारी मिलते ही हम आपको अवगत कराएंगे !

हम आपको पीएम सूर्योदय योजना में आवेदन कैसे करना होगा ,पात्रता क्या होगी,कौन लोग आवेदन कर सकेंगे सभी के विषय में जानकारी उपलब्ध कराएंगे ! तब तक आप हमारी वेबसाइट से जुड़े रहें आप हमारे टेलीग्राम चैनल या व्हाट्सएप चैनल को भी ज्वाइन कर सकते हैं सभी के लिंक आपकोमें दिए गए हैं !

प्रधानमंत्री ने सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना की घोषणा की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मुफ्त बिजली के लिए छत पर सौर ऊर्जा योजना – पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना शुरू करने की आज घोषणा की !

प्रधानमंत्री ने एक्स पर पोस्ट किया:

“निरंतर विकास और लोगों की भलाई के लिए, हम पीएम सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना शुरू कर रहे हैं ! 75,000 करोड़ रुपये से अधिक के निवेश वाली इस परियोजना का लक्ष्य हर महीने 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान कर 1 करोड़ घरों को रोशन करना है !”

“वास्तविक सब्सिडी से लेकर, जो सीधे लोगों के बैंक खातों में दी जाएगी, भारी रियायती बैंक ऋण तक, केन्‍द्र सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि लोगों पर लागत का कोई बोझ न पड़े ! सभी हितधारकों को एक राष्ट्रीय ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ा जाएगा जो आगे सहूलियत प्रदान करेगा !”

“इस योजना को जमीनी स्तर पर लोकप्रिय बनाने के लिए, शहरी स्थानीय निकायों और पंचायतों को अपने अधिकार क्षेत्र में छत पर सौर प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा ! साथ ही, इस योजना से अधिक आय, कम बिजली बिल और लोगों के लिए रोजगार सृजन होगा !“

“आइए सौर ऊर्जा और निरंतर प्रगति को बढ़ावा दें ! मैं सभी आवासीय उपभोक्ताओं, विशेष रूप से युवाओं से आग्रह करता हूं कि वे pmsuryagarh.gov.in पर आवेदन करके पीएम – सूर्य घर: मुफ्त बिजली योजना को मजबूत करें !”