PM Kusum Solar Pump Yojana UP – कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024

PM Kusum Solar Pump Yojana UP: पीएम कुसुम सोलर पंप योजना के अंतर्गत किसानों के लिए सरकार सोलरपंप वितरित कर रही है ! जिन क्षेत्रों में बिजली की समस्या है , वहां पर सरकार पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत किसानों को अधिक से अधिक सब्सिडी पर सोलर पंप देने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांग रही है ! pm kusum yojana up के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने16 जनवरी 2024 सेऑनलाइन आवेदन मांगे हैं ! 

कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन up करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश की कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर पहले से रजिस्टर होना चाहिए ! यदि आप कुसुम योजना उत्तर प्रदेश के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं तो आपको सरकार सोलर पंप मोहे करने वाली है !

क्या है pm kusum solar pump yojana up

पीएम कुसुम योजना के अंतर्गत जिन क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध नहीं है या वह डीजल पंप की माध्यम से अपने खेतों में सिंचाई बुवाई करते हैं ! उनके लिए इस योजना का शुभारंभ कर दिया गया है ! हालांकि सरकार वहां पर भी UP फ्री सोलर पंप स्कीम के अंतर्गत सोलर पंप वितरित कर रही है ! जहां पर बिजली कनेक्शन पहले से है ,उपलब्ध है लेकिन सरकार का आदेश है ! जिन व्यक्तियों को सोलर पंप योजना में शामिल किया जाएगा ! उनके बिजली कनेक्शन काट दिए जाएंगे ,साथ ही उन्हें भविष्य में कभी बिजली बिल कनेक्शन नहीं दिया जाएगा !

UP PM Kusum Solar Pump Yojana अंतर्गत पहले आओ पहले पाओ के आधार पर चयन किया जाएगा ! प्रदेश भर में लगभग 30,000 सोलर पंप वितरित किए जाने हैं ! इसमें प्रत्येक जिलों में कुछ निर्धारित सोलर पंप दिए जाएंगे ! इसलिए सरकार ने यह निर्धारित किया है ,कि जो पहले आवेदन करेगा उसको पहले सोलर पंप दिया जाएगा ! इसके लिए 16 जनवरी 2024 से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं ! आप जिस भी जॉन से आते हो उसे जून के आधार पर निर्धारित तिथि पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! ज्यादा डिटेल के लिए हम आपको नीचेबताने वाले हैं !

PM Kusum Solar Pump Yojana UP ऑनलाइन आवेदन दिनांक ?

त्तर प्रदेश सरकार ने अपने कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर प्रधानमंत्री किस ऊर्जा सुरक्षा एवं उत्थान महा अभियान के अंतर्गत कृषको को अनुदान पर सोलर पंप पर  वितरित करने की तारीख को कुछ इस प्रकार निर्धारित किया है !

  • चित्रकूट धाम ,वाराणसी एवं प्रयागराज मंडलों के जनपद में दिनांक 16.01. 2024 से मध्यान 12:00 बजे से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी !
  • बरेली ,कानपुर, मिर्जापुर एवं बस्ती मंडलों के जनपद में दिनांक 17.01. 2024 से मध्यान 12:00 बजे से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी !
  • मेरठ लखनऊ एवं अयोध्या मंडलों के जनपद में दिनांक 18.01. 2024 से मध्यान 12:00 बजे से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी !
  • सहारनपुर, मुरादाबाद ,आगरा एवं अलीगढ़ मंडलों के जनपद में दिनांक 19.01. 2024 से मध्यान 12:00 बजे से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी !
  • झांसी ,गोरख, आजमगढ़ एवं देवीपाटन मंडलों के जनपद में दिनांक 20.01. 2024 से मध्यान 12:00 बजे से ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया चालू कर दी जाएगी !

ऊपर बताए गए तिथि और दिनांक के अनुसार आप अपने मंडल के अनुसार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !ऊपर सभी मंडलों के नाम दिए गए हैं इन मंडलों में जो जनपद आते हैं वह निर्धारित दिनांक के अनुसार पीएम कुसुम सोलर पंप योजना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

PM Kusum Solar Pump Yojana UP ऑनलाइन आवेदन के लिए पात्रता ?

इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सरकार ने कुछ इस प्रकार पात्रता निर्धारित की है !

  • pm kusum yojana official website पर ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले कृषक को विभागीय वेबसाइट https://agriculture.up.gov.in पर पंजीकरण होना अनिवार्य है !
  • योजना का लाभ कृषक को पहले आओ पहले पाओ के अनुसारकिया जाएगा !
  • कृषकों को ऑनलाइन बुकिंग के साथ ₹5000 टोकन मनी के रूप में ऑनलाइन जमा करना होगा !
  • कृषक उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए !
  • कृषकों की बुकिंग जनपद के लक्ष्यसीमा से 110% तककी जाएगी !
  • कृषक को पहले से बोरिंग करनी होनी चाईए !

pm kusum yojana up last date

उत्तर प्रदेश सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की लास्ट डेट को इस प्रकार निर्धारित किया गया है ! जो कि आप इस टेबल की माध्यम से आसानी से समझ सकते हैं

solar pump yojana up last date

PM Kusum Solar Pump Yojana UP नियम व शर्तें?

इस योजना के नियम व शर्तें समझने के लिए आपको हमने एक नीचे फोटो प्रदान की है !जो आसानी से इसके नियम व शर्तों को समझ सकते हैं !

solar pump yojana up elegibility

PM Kusum Solar Pump Yojana UP अनुदान राशि ?

कुसुम सोलर पंप योजना मेंकितने रुपए का सब्सिडी सरकार प्रदान करती है यह जानने के लिए आपको नीचे दिए गए तालिका को समझना होगा !

PM Kusum Solar Pump Yojana UP अनलाइन आवेदन कैसे करे ?

पीएम कुसुम सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको निम्न चरणों को फॉलो कर रहा होगा !

  • इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उत्तर प्रदेश की कृषि विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना है !
  • सबसे पहले आपको ₹5000 का टोकन जनरेट करना होगा !
  • इसके बाद आप पीएम कुसुम सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !
  • ज्यादा डिटेल के लिए आप एग्रीकल्चर के ऑफिसियल वेबसाइट पर !
  • पीएम कुसुम सोलर पंप योजना ऑफिशल वेबसाइट लिंक इस प्रकार है !