108 फीट अगरबत्ती कितने दिन जलेगी | 108 feet Agarbatti Kitne Din Jalegi

108 feet Agarbatti: 22 जनवरी 2024 के दिन राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह है, इसे पुरे देश में धूम धाम से मनाया जायेगा। आपको बता दे, कि राम मंदिर राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए वडोदरा से एक विशाल 108 फुट लम्बी और 3.5फिट गोलाई वाली अगरबत्ती भेजी गयी है। इस अगरबत्ती के निर्माता का कहना है कि इस अगरबत्ती की सुगंध 15 से 20 किलोमीटर तक जाएगी।

आपको बता दे कि ये अगरबत्ती लगभग 2 से 3 महीने लगातार जलेगी और इस अगरबत्ती को गुजरात(वडोदरा ) से लाया गया है और इसे गुजरात के एक अगरबत्ती उद्योगपति द्वारा बनाया गया है उन्होंने इस अगरबत्ती को प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अर्पित किया है।

रामलला 108 फीट अगरबत्ती को कैसे बनाया गया | 108 feet Agarbatti

इस अगरबत्ती को बनाने के लिए गाय के पंचगव्य से बनाया गया है। गाय के पंचगव्य का मतलब गाय का घी, हवन सामग्री, जौ, तल, गुग्गल का मिश्रण। आपको बता दे कि इस अगरबत्ती का कुल वजन 3500 किलोग्राम है।

इस 108 फीट की अगबत्ती को लाने के लिए स्पेशल एक रथ बनाया गया है जिससे इस लाया गया है।

108 feet Agarbatti Kitne Din Jalegi

अलीगढ़ से आ रहा है 4 कुंटल का ताला अयोध्या राम मंदिर के लिए

आपको बता दे की अलीगढ़ में 4 कुंटल (400kg) का ताला अयोध्या राम मंदिर के लिए बनाया गया है और इसकी ऊंचाई 10 फीट है और साथ ही चाबी की लंबाई 4 फीट है भगवान राम के प्रति लोगों के मन में इतनी आस्था है वह मंदिर में अर्पित करने के लिए ऐसी ऐसी चीज बना रहे हैं जो अभी तक बनी नहीं है यानी कि सभी चीज अभी तक अजूबे की तरह सामने आ रही हैं।

इस ताले को बनाने वाले अलीगढ़ के एक छोटे दंपति है, जिसका नाम सत्य प्रकाश है, इन्होंने बताया कि इन्होंने इस ताले को बनाने के लिए किसी से भी कोई भी पैसा नहीं मांगा है उन्होंने सिर्फ एक बार प्रशासन से ग्वार लगाई थी परंतु उन्हें कोई भी मदद नहीं मिली उन्होंने अपने हाथों से और अपने मेहनत की कमाई से इस ताले को बनाया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Ram Mandir Free Prasad is Real or Fake

सत्य प्रकाश ने बताया कि इस ताले को बनाने में उनका काम से कम 1 से 2 लाख का खर्च आया है उन्होंने इस ताले को बनाने के लिए अपनी सभी जमा पूंजी लगाई है।

उन्होंने बताया कि वह राम मंदिर में अपने हाथों से बनाई हुई कुछ ना कुछ चीज अर्पित करना चाहते हैं इसलिए उन्होंने यह ताला बनाया।

108 feet Agarbatti Kitne Din Jalegi

राम मंदिर का ताला कितने किलो का है

राम मंदिर का ताला अलीगढ़ से आया है और इसका वजन 400 किलोग्राम है

राम मंदिर के लिए 1100 किलो का दीपक (वडोदरा से भेजा गया)

आपको बता दें कि वडोदरा से भगवान रामके मंदिर के लिए ₹1100 किलो का दीपक भेजा गया है इस दीपक को कर सेवक पुरम सेवा में रखा गया है। खास बात यह है कि इस दीपक का वजन 1100 किलो है और 501 किलो घी इस दीपक में आ सकता है और 15 किलो रुई की बत्ती बनाई जा सकती है। यह दिया लगातार दो से ढाई (2.5) महीना तक ये दिया जलेगा।

108 feet Agarbatti Kitne Din Jalegi

108 फीट अगरबत्ती कम से कम 2 से 3 महीने चलेगी और यह 15 से 20 किलोमीटर के क्षेत्रफल में सुगंध फैलाएगी।

1 thought on “108 फीट अगरबत्ती कितने दिन जलेगी | 108 feet Agarbatti Kitne Din Jalegi”

Leave a Comment