इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना: Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana Online Apply

Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana: भारत सरकार के द्वारा इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना चलाई जा राखी है जिसके तहत विधवा महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है जिससे वह अपने कुछ खर्चे पुरे कर सके और उसे किसी दुसरो के आगे हाथ न फैलाना पड़े।

आज के इस लेख में हम आपको Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana के बारे में पूरी जानकारी देने वाले है कैसे आवेदक इस योजना का लाभ ले सकता है और फॉर्म को ऑनलाइन कैसे भर सकता है, साथ ही आवेदन करने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए। सभी जानकारी पता करने के लिए लेख को अंत तक जरूरी पड़े।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना

यह योजना उन महिलाओं के लिए है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत कमजोर है और जिन महिलाओं के पति की मृत्यु हो चुकी है। उन महिलाओं को सरकार द्वारा आर्थिक सहायता दी जाती है ताकि ये महिलाएं अपनी आजीविका में कुछ सुधार कर सकें। जैसा कि आप जानते हैं, एक विधवा के जीवन में यह बहुत दुख और परेशानियां होती है और ऐसी महिलायों को सहायता प्रदान करना ताकि उसका जीवन बेहतर हो सके सर्कार ने िस्ज योजना को शुरू किया था। आपको बता दें कि इस योजना में दी जाने वाली 50% राशि भारत सरकार द्वारा दी जाती है और बाकी 50% राशि राज्य सरकार द्वारा दी जाती है।

108 फीट अगरबत्ती कितने दिन जलेगी | 108 feet Agarbatti Kitne Din Jalegi

Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana MP Overview

योजना का नामइंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना
योजना प्रारंभ होने की तिथि1 अप्रैल 2009
लाभलाभार्थी को लाभ केंद्र सरकार द्वारा 200/- प्रति माह और रु. राज्य सरकार द्वारा विधवा को 400/- प्रति माह। इस प्रकार लाभार्थी को 600/- प्रति माह दिया जाता है।
पात्रताविधवा महिलाऐं
उद्देश्यआर्थिक सहायता
आधिकारिक वेबसाइटApply
आवेदन माध्यमऑनलाइन / ऑफलाइन

Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana MP Benefit

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के तहत 600 रुपये प्रति माह सीधे विधवा महिला के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे। आपको बता दें कि लाभार्थी के खाते में केंद्र सरकार द्वारा 200 रुपये और राज्य सरकार द्वारा 400 रुपये वितरित किए जाएंगे।

Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana Other state

योजना का नामइंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना
योजना प्रारंभ होने की तिथि1 अप्रैल 2009
लाभलाभार्थी को लाभ 40 वर्ष से 79 वर्ष तक की विधवाओं को 300 रुपये प्रति माह की पेंशन प्रदान की जाती है। 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए पेंशन 500/- रुपये प्रति माह है।
पात्रताविधवा महिलाऐं
उद्देश्यआर्थिक सहायता
आधिकारिक वेबसाइटApply
आवेदन माध्यमOnline/Offline

PM Kusum Solar Pump Yojana UP – कुसुम योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana Other state Benefits

40 वर्ष से 79 वर्ष तक की विधवाओं को 300 रुपये प्रति माह की पेंशन प्रदान की जाती है। 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के व्यक्तियों के लिए पेंशन 500/- रुपये प्रति माह है।

इस आर्थिक सहायता सीधा महिला के Bank Accoutd में DBT के द्वारा दी जाएगी।

Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana Documents required

  1. आवेदन फार्म
  2. दो तस्वीरें
  3. समग्र आईडी
  4. आधार नंबर
  5. मोबाइल नंबर
  6. बैंक पास बुक
  7. बीपीएल कार्ड
  8. आयु प्रमाण पत्र
  9. पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
  10. मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना आवश्यक है।

उपरोक्त सभी दस्तावेज नगर पालिका कार्यालय में जमा कर पात्रतानुसार पेंशन स्वीकृत की जा सकती है अथवा लोक सेवा गारंटी में आवेदन कर भी पेंशन प्राप्त की जा सकती है।

Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana Online Apply

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप उमंग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं या वेबसाइट https://web.umang.gov.in/web_new/home पर जा सकते हैं। यहां आप मोबाइल नंबर और ओटीपी की मदद से login कर सकते हैं। इसके बाद आपको सभी जरूरी जानकारी भरनी होगी, इसके साथ ही आपको अपने सभी जरूरी दस्तावेज ऑनलाइन अपलोड करने होंगे, इसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा।

यदि आप ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत/ब्लॉक कार्यालय तथा शहरी क्षेत्रों में नगर पालिका/नगर परिषद में पात्रता अनुसार ऑफलाइन आवेदन जमा कर सकते हैं। दोस्तों इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना एक जनकल्याणकारी योजना है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कि अगर विधवा पुनर्विवाह कर लेती है तो भी महिला को योजना का लाभ मिलता रहेगा. उसे लाभ मिलना बंद नहीं होगा.

Step – 1

यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको उमंग की वेबसाइट पर आना होगा और वहां पर आपको Apply Online का विकल्प मिलेगा इस पर आपको क्लिक कर देना है।

क्लिक करने के बाद आपके सामने form खुल कर आ जाएगा, यहां पर आपको एप्लीकेंट डिटेल पूरी भरनी होगी जिसमें सबसे पहले आपको स्कीम नाम का चयन करना होगा।

Step – 2

स्कीम नाम में यहां पर आपको चार विकल्प दिखाई देंगे जिसमें से आपको तीसरा वाला विकल्प चुना है जिसका नाम Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana है।

अब आपको आवेदक की सारी जानकारी भर देनी है और इसके बाद आपको अगले चरण में पहुंच जाना है जहां पर आपके अकाउंट डिटेल यानी कि बैंक खाता जानकारी डालनी होगी।

Step – 3

यहां पर सबसे पहले आपको बेनिफिशियरी का नाम मोबाइल नंबर और उसका बैंक डालना है किस प्रकार का बैंक है, पोस्ट ऑफिस या कोई और यहां पर आपको बैंक सेलेक्ट करके अकाउंट नंबर आईएफएससी कोड डाल देना है।

Step – 4

बैंक अकाउंट डिटेल डालने के बाद अब आपके सामने आधार कार्ड वेरिफिकेशन का विकल्प आएगा।

यहां पर आपको अपना आधार कार्ड में जो नाम है वह डालना है और आधार कार्ड का नंबर डालना होगा।

अब आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा जिससे आप आधार कार्ड से अपने आप को वेरीफाई कर पाएंगे यहां पर आपको एक लाल रंग का ऑप्शन दिख रहा होगा जब आप यहां अपना आधार कार्ड नंबर डालकर वेरीफाई कर देंगे तो यह है जाएगा।

ओटीपी डालने के बाद आपको यहां पर अपनी फोटो अपलोड करनी होगी फोटो का साइज 50kb से अधिक नहीं होना चाहिए

सभी जानकारी और फोटो अपलोड होने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है इस प्रकारIndira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana Online Apply आप कर पाएंगे।

निष्कर्ष

इसलिए के माध्यम से हमने आपको Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश की है और कैसे आप ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं सभी जानकारी हमने आपको बताई है यदि आपको फिर भी कोई परेशानी होती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बता सकते हैं हम जल्द ही इस परेशानी का हाल आपको बताएंगे ऐसी और ऐसी सरकारी जानकारी और योजनाओं से संबंधित व्हाट्सएप ग्रुप को ज्वाइन करें।

1 thought on “इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना: Indira Gandhi Rashtriya Vidhwa Pension Yojana Online Apply”

Leave a Comment