क्या 22 जनवरी को जारी होगा भगवान श्री राम वाला ₹500 का नया नोट, क्या है सच

सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि 22 जनवरी को राम मंदिर के उद्घाटन के साथ ₹500 का नया नोट जारी किया जाएगा जिसमेंभगवान श्रीराम औरराम मंदिर की फोटो दी हुई होगी।

अयोध्या में बने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा के लिए 16 जनवरी से हीअनुष्ठान शुरू हो चुके हैं इसी बीच में सोशल मीडिया पर राम मंदिर से संबंधित बहुत सारी बातें वायरल हो रही है जैसे कि फ्री प्रसाद, फ्री इनविटेशन कार्ड और इसी के चलते अब एक बड़ी खबर आ रही है कि 22 जनवरी से ₹500 के नोट पर महात्मा गांधी जी का चित्र हटाकर राम मंदिर का फोटो आ दिया जाएगा यह खबर बड़ी तेजी से सोशल मीडिया पर फैल रही है।

ऐसा दावा किया जा रहा है कि 22 जनवरी को राम मंदिर का उद्घाटन होने के साथ-साथ ₹500 का नया नोट जारी किया जाएगा। जिसमें भगवान श्री राम की तस्वीर होगी व राम मंदिर की भी एक तस्वीर दी जाएगी। आपको बता दे कि महात्मा गांधी जी की जगह पर भगवान श्री राम होंगे और पीछे की तरफ में लाल किले की जगह पर राम मंदिर दिखाई देगा। यह पोस्ट सोशल मीडिया पर लगातार वायरल हो रहा है और कई यूजर अपना फीडबैक भी दे रहे हैं और यह बात लगातार चर्चा में चल रही है।

क्या है ₹500 नोट की सच्चाई

आपको बता दे कि सोशल मीडिया एक ट्विटर(x) पर यह फोटो सबसे अधिक वायरल हो रही है। यदि आप इन फोटो को ध्यान से देखेंगे तो फोटो के साइड में आपको थोड़ा धुंधलापन भी दिखाई देगा इससे यह सब जाहिर होता है कि यह फोटो एडिट करके बनाई गई है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि ट्विटर के एक यूजर  “@raghunmurthy07” जिसने यह फोटो बनाई है उन्होंने साफ-साफ लिख रखा है कि यह फोटो मेरे द्वारा एडिट की गई है। और ट्विटर पर एक और यूजर है जिसका नाम Surya Prakash है उन्होंने इस फोटो को अपने सोशल मीडिया ट्विटर पर रात 9:20PM, 16 जनवरी 2024 शेयर किया।

जिसकी वजह से यह नोट वायरल होने लगा परंतु हम आपको यह सच्चाई बताना चाहते हैं कि यह फोटो  “@raghunmurthy07” ट्विटर अकाउंट पर 14 जनवरी को शेयर की गई थी। और इन्होंने “@_desi_surya” ट्विटर यूजर को कमेंट में बताया कि यह फोटो मेरे द्वारा एडिट की गई है। आप यहां पर नीचे दी गई सोशल मीडिया अकाउंट को भी देख सकते हैं और उनकी तारीख को मिल सकते हैं।

आप यहां पर इस फोटो में साफ-साफ देख सकते हैं ट्विटर यूजर “@raghunmurthy07″ ने”@_desi_surya” टैग करते हुए एक पोस्ट किया है जिसमें उन्होंने साफ-साफ लिखा है कि सर यह फोटो मेरे द्वारा एडिट की गई है यह मेरी कल्पना है कृपया इस फोटो से गलत इनफार्मेशन को बढ़ावा मत दें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

और आपको बता दे कि रिजर्व बैंक आफ इंडिया की तरफ से ऐसी कोई भी इनफॉरमेशन नहीं आई है जिसमें नोट को बदलने की बात कही गई है यदि आपके सामने ऐसी कोई भी अफवाह आती है तो उसे आप नजर अंदाज करें।

Leave a Comment