Pm kusum yojana : किसान भाई आज ही उठाएं 90% सब्सिडी का फायदा, जानें कैसे?

Pm kusum yojana: सरकार किसानों के लिए कई योजनाएं चला रही है, जिसके जरिए उन्हें आर्थिक लाभ दिया जा रहा है। सरकार द्वारा संचालित ऐसी ही एक योजना का नाम पीएम कुसुम योजना (PM kusum scheme) है।

केंद्र सरकार किसानों को पीएम कुसुम योजना के तहत सौर पंप स्थापित करने का अवसर दे रही है, जिससे वे सौर ऊर्जा के उपयोग के माध्यम से अधिक प्रभावी ढंग से और कम लागत पर फसलों की खेती कर सकेंगे। यह पहल किसानों को उनकी भूमि पर सौर पैनल स्थापित करने में सहायता प्रदान करती है। योजना के माध्यम से किसानों को सोलर पंप लगाने पर 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी (Pm solar pump subsidy) मिलती है। इस कार्यक्रम से अनेक किसानों को बहुत लाभ हुआ है। आइए अब पीएम कुसुम योजना के बारे में विस्तार से जानें…

यह सरकारी कार्यक्रम (Government Scheme) किसानों को उनकी आय बढ़ाने में काफी मदद करता है। दरअसल, किसान खेतों में पानी की आपूर्ति के लिए बिजली के ट्यूबवेल का इस्तेमाल करते हैं। यह बताना जरूरी है कि बंजर भूमि का भी उपयोग किया जा सकता है। Pm kusum yojana के माध्यम से, किसान कम खर्च पर बेहतर सुविधाएं प्राप्त करने में सक्षम हैं।

Pm kusum yojana details: किसानों को मिलेगी 90% सब्सिडी

इस pm kusum yojana launch date योजना की शुरुआत साल 2019 में ऊर्जा मंत्रालय द्वारा की गई थी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार 30%, राज्य सरकार 30% और अन्य वित्तीय संस्थान 30% की सब्सिडी प्रदान करती है। लागत का मात्र 10 प्रतिशत ही किसानों को देना होता है। इस योजना का बड़ा लाभ यह है कि किसानों को बिजली और डीजल पर खर्च नहीं करना पड़ता है, जिससे उनकी बिजली पर निर्भरता भी कम हो जाती है। परिणामस्वरूप, खेती का कुल खर्च काफी कम हो जाता है।

Pm kusum yojana registration: कैसे करना होगा आवेदन

राज्य सरकार के विभाग प्रधानमंत्री-कुसुम योजना लागू कर रहे हैं। कार्यक्रम के संबंध में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने के लिए, कृपया नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) की आधिकारिक वेबसाइट pm kusum yojana online registration www.mnre.gov.in पर जाएं या टोल-फ्री नंबर 1800-180-3333 पर कॉल करें।  

ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए आप सरकार की वेबसाइट pm kusum yojana official website https://www.india.gov.in/ पर जा सकते हैं। एक बार जब आप ऑनलाइन पंजीकरण फॉर्म पूरा कर लेते हैं, तो आपको अपना आधार कार्ड, भूमि दस्तावेज (खसरा सहित), एक घोषणा पत्र और बैंक खाते का विवरण जैसी आवश्यक जानकारी जमा करनी होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

बिजली बेचकर भी की जा सकती है कमाई

सौर पंपों का उपयोग न केवल कृषि और सिंचाई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है, बल्कि बिजली पैदा करने के लिए भी किया जा सकता है। इस पहल में सिंचाई पंपों, जो आमतौर पर बिजली या डीजल पर चलते हैं, को सौर ऊर्जा से संचालित पंपों में बदलना शामिल है। इसके बाद, किसी भी अतिरिक्त बिजली को वितरण कंपनियों को बेचा जा सकता है, जिससे किसानों को आय का एक मूल्यवान स्रोत मिलता है।

यह भी पढ़े :

मुख्यमंत्री बाल विकाश योजना बच्चो को 5 रु प्रतिमाह
गोधन न्याय योजना
फ्री शौचालय आवेदन 12 हजार रु आर्थिक सहायता

Pm kusum yojana price list: आवेदन शुल्क

इस योजना में आवेदक को सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन करने के लिए ₹5000 प्रति मेगावाट आवेदन शुल्क और जीएसटी का भुगतान करना होगा। यह भुगतान राजस्थान अक्षय ऊर्जा निगम के प्रबंध निदेशक के नाम से जारी डिमांड ड्राफ्ट के रूप में किया जाना चाहिए। 0.5 मेगावाट से 2 मेगावाट तक की क्षमता वाले सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए आवेदन करने का आवेदन शुल्क इस प्रकार है।

मेगा वाटआवेदन शुल्क
0.5 मेगावाट₹ 2500+ जीएसटी
1 मेगावाट₹5000 + जीएसटी
1.5 मेगावाट₹7500+ जीएसटी
2 मेगावाट₹10000+ जीएसटी

2 thoughts on “Pm kusum yojana : किसान भाई आज ही उठाएं 90% सब्सिडी का फायदा, जानें कैसे?”

Leave a Comment