PM Awas Yojana 2024 : 3 करोड़ ग्रामीण / शहरी आवास 

PM Awas Yojana 2024 : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण एवं शहरी घरों का निर्णय हमारे देश की आवास संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने और प्रत्येक नागरिक के लिए बेहतर गुणवत्ता वाला जीवन सुनिश्चित करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। मोदी सरकार 3.0 के गठन के तुरंत उपरांत ही PM Awas Yojana 2024 के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी क्षेत्र में तीन करोड़ नये आवास बनाने का लक्ष्य रखा गया है ! 


यदि आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं और आपके पास पक्का मकान भी नहीं है तो आपको इन तीन करोड़ नए घरों के अंतर्गत घर मिल सकता है ! PM Awas Yojana 2024 के अंतर्गतजल्द ही नए आवेदन शुरू किए जाएंगे !

PM Awas Yojana 2024 के अंतर्गत 3 करोड नए आवास देने की योजना

आप प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के ऑफिशियल ट्विटर हैंडल अकाउंट पर यह पोस्ट देख सकते हैं ! जिसमें प्रधानमंत्री जी ने क्या बताया है !

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने प्रधानमंत्री आवास योजना का और विस्तार करने तथा 3 करोड़ अतिरिक्त ग्रामीण एवं शहरी घर बनाने का निर्णय लिया है। यह निर्णय हमारे देश की आवास संबंधी आवश्यकताओं को पूरा करने और प्रत्येक नागरिक के लिए बेहतर गुणवत्ता वाला जीवन सुनिश्चित करने के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है। पीएमएवाई का विस्तार समावेशी विकास एवं सामाजिक कल्याण के प्रति हमारी सरकार की प्रतिबद्धता को भी दर्शाता है।”

आप यह खबर pmindia की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर भी पढ़ सकते हैं 

कैसे मिलेगा PM Awas Yojana 2024 का लाभ

पीएम आवास योजना ग्रामीण या शहरी उन गरीब परिवारों के लिए होती है जिनके पास अपना खुद का पक्का मकान नहीं है ! यदि आप भी गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं तो आप अपने ग्राम पंचायत याशहरी क्षेत्र से आवेदन कर सकते हैं !पीएम आवास योजना 2024 का लाभ लेने के लिए आपको निम्न शर्तोंका पालन करना होगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आप भारत के नागरिक हो 
  • आपके पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए 
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन होना चाहिए 
  • किसी भी सरकारी नौकरी का पद न लिए हूं 
  • आपके पास चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए

यदि आप इन सभीबिंदुओं पर खड़े उतरते हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना 2024 के लिए आवेदन कर सकते हैं !

Read Also :

PM Awas Yojana 2024 आवश्यक दस्तावेज 

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज कुछ इस प्रकार हैं !

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर 
  • पासपोर्ट साइज 
  • फोटो इमेल आईडी 
  • कच्चे मकान की फोटो

PM Awas Yojana 2024 Gramin के लिए कैसे आवेदन करें 

यदि आप भी PM Awas Yojana 2024 Gramin के लिए आवेदन करना चाहते हैं ,मैं आपको बताना चाहूंगा, कि ग्रामीण आवास योजना में ऑनलाइन आवेदन आप खुद से नहीं कर सकते हैं ! Gramin PM Awas Yojana 2024 मैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको अपनेग्राम पंचायत के सचिव से संपर्क करना होगा ! वही आपके सभी आवश्यक दस्तावेज लेकर केआपका ऑनलाइन ग्रामीण आवास योजना 2024 में आवेदन करेंगे ! 

ग्रामीण आवास योजना 2024 में आप अपने ग्राम प्रधान से भी आवेदन करवा सकते हैं ! ग्राम पंचायत स्तर पर प्रधान आपके ग्राम का मुखिया है,वह भी आपकी आवास योजना आवेदन करने में सहायता कर सकता है !

PM Awas Yojana 2024 Shahari के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें 

यदि आप भी PM Awas Yojana Shahari 2024 मैं ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आप किसी भी नजदीकी जन सेवा केंद्र जा करके आवेदन कर सकते हैं ! हालांकि आप खुद से ही शहरी आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं लेकिन आपको ज्यादा जानकारी न होने के कारण इसमें गलतियां हो सकती हैं ! इसलिएआप अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र जा करके शहरी आवास योजना 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

Leave a Comment