Convert Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number | पुराने ड्राइविंग लाइसेंस इन नंबर से नया ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कैसे निकाले

परिवहन विभाग पहले हाथ से ड्राइविंग लाइसेंस (DL) बना करके दिया करता था ! यदि आपके पास भी पुराना ड्राइविंग लाइसेंस (Old Driving Licence) है और आप चाहते हैं कि उसे Convert Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number तो आप इस पोस्ट पर बने रहें ! हम उसे पुराने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर से आपको नया ड्राइविंग लाइसेंस नंबरनिकालना आज इस पोस्ट में बताने वाले हैं !

जिन लोगों के हाथ से ड्राइविंग लाइसेंस बने हुए हैं वह चाहते हैं How to get 4 digit old dl to new dl number ! Parivahan विभाग पहले चार अंकों के ड्राइविंग लाइसेंसके साथ DL को लोगों में वितरित करते थे ! अब पर वह डिपार्मेंट Smart Driving Licence जारी कर रहा है ! इस Smart DL में अब 15 अंकों का आपका ड्राइविंग लाइसेंस नंबर जारी किया जाता है ! पुरानी ड्राइविंग लाइसेंस से धारा चाहते हैं How to Get New DL No From OLd DL Number ! आप इस पोस्ट पर बने रहे हैं हम आपको ए टू ज जानकारी देने वाले हैं !

Convert Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number | हाथ से बने ड्राइविंग लाइसेंस को स्मार्ट स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस में कैसे बदलें

हम आपको इस पोस्ट में आज How to Convert Old DL no to New Format के विषय में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं ! पुराने ड्राइविंग लाइसेंस से धड़क धड़क के बाद से परेशान रहते हैं कि उनका जो हाथ से ड्राइविंग लाइसेंस बनाया गया था उसे वह आपकी स्मार्ट ड्राइविंग लाइसेंस में कैसे बदल सकते हैं ! हम आपको How to Convert Old DL no to New DL Online निकलना सिखाने वाले हैं !

Read Also : CSC OTS Registration Process 2023 ! Bijli Bill Mafi Yojana UP

Convert Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number Overviews

Post NameConvert Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number
Post TypeArticale
How to find Old DL no to New DL NoOnline
DepartmentMinistry of Road Transport & Highways
Websitehttps://parivahan.gov.in

Convert Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number | 4 या 5 अंकों के ड्राइविंग लाइसेंस को 16 अंकों के ड्राइविंग लाइसेंस में कैसे बदलें

दोस्तों यदि आपके पास पुराना ड्राइविंग लाइसेंस है तो आपके ड्राइविंग लाइसेंस पर हाथ से चार या पांच अंक का ड्राइविंग लाइसेंस नंबर लिखा होगा ! लेकिन आपको नया ड्राइविंग लाइसेंस नंबर फाइंड आउट करने के लिए 16 अंकों के ड्राइविंग लाइसेंस नंबर के आवश्यकता होगी ! तो हम आपको पहले यह बताएंगे की चार या पांच अंकों के ड्राइविंग लाइसेंस को 16 अंकों के ड्राइविंग लाइसेंस में कैसे बदल पाएंगे !

  • आपका पुराना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर चार अंको का “1234” है !अब इसे चार अंकों के ड्राइविंग लाइसेंस को 16 अंकों के ड्राइविंग लाइसेंस में बदलने के लिए निम्न चरण अपने होंगे !
  • सबसे पहले आप जिस राज्य से हैं उसे राज्य का कोड लिखे जैसे Uttar Pradesh के लिए UP, Rajasthan के लिए RJ, Tamilnadu के लिए TN इस प्रकार से आपको 2 अंक यहां से प्राप्त हो जाएंगे ! 
  • अब आपको अपने जिले का आरटीओ कोड लिखना होगा जैसे यदि आप Kanpur से हैं तो 78 , Auriya से हैं तो 79 , Kanpur Dehat से हैं तो 77 इस प्रकार से आपके जिले का एक RTO Code होगा उसे लिखना है यहां से भी आपको 2 अंक प्राप्त होंगे !
  • आपके ड्राइविंग लाइसेंस किस वर्ष में बनाया गया है उसे वर्ष को अब आपको लिखना है यहां से आपको चार अंक प्राप्त होंगे ! जैसे 1995 या 2012 !
  • अभी तक आपके पास 8 अंक आ चुके हैं (State Code_District RTO Code_Year)
  • Ex UP77 1992 ध्यान यह रखना हैराज्य और जिला आरटीओ कोड और सन के बीच में आपको एक स्पेस देना है ! जैसे (UP77 1992)
  • अभीतक आपने 8 अंक और एक बीच में जगह या स्पेस मिलकर के 9 अंक हासिल कर लिया है ! अब आपको 16 अंक प्राप्त करने के लिए मात्र सात अंकों की आवश्यकता है ! 
  • यदि आपके पुराने ड्राइविंग लाइसेंस में 4 अंक हैं तो उसके पहले 3 जीरो लगते हैं, यदि आपके पुराने ड्राइविंग लाइसेंस में 5 अंक है तो उसके पहले 2 जीरो लगा करके सा अंक प्राप्त करने में है ! 
  • इस प्रकार पहले अपने 9 अंक और अब 7 अंक प्राप्त करके कुल मिलाकर 16 अंक का ड्राइविंग लाइसेंस निकाल ले लिया है !
  • इसी ड्राइविंग लाइसेंस को अब आपको आगे आवश्यकता होगी !

Read Also :

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

How to get Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number Online

लाइसेंस नंबर से नया ड्राइविंग लाइसेंस पता करने के लिए आपको मिनिस्ट्री आफ ट्रांसपोर्ट एंड परिवहन की ऑफिशल वेबसाइट parivahan.gov.in जा करके पता करना होगा ! हम आपको स्टेप बाय स्टेप Purane DL No se Naya DL No Kaise Nikale सिखाने वाले हैं !

Parivan
Parivan
  • अब आपको नीचे जाकर के informational Services मैं License & Registration Details क्लिक करना होगा !
parivan official websire
  • Know your License Details पर क्लिक करें !
  • अब आपको 16 डिजिट का ड्राइविंग लाइसेंस और डेट ऑफ़ बर्थ डालकर के सर्च करना है !
Old DL No se New DL Number Kaise Nikale
  • आपके सामनेआपके ड्राइविंग लाइसेंस की पूरी डिटेल खुलकर आ जाएगी !

Convert Old Driving Licence Number to New Driving Licence Number-FAQ

पुराना ड्राइविंग लाइसेंस नंबर कितने अंको का होता था

दोस्तों पुराने ड्राइविंग लाइसेंस जो हाथ से बनते थे उसमें 4 या 5 अंक होते थे !

क्या पुराने ड्राइविंग लाइसेंस नंबर से नया ड्राइविंग लाइसेंस नंबर निकाला जा सकता है

जी हां

Leave a Comment