PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai – किसे मिलेगा लाभ? 

PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai,PM Vishwakarma Yojana Last Date,PM Vishwakarma Yojana Online Apply,PM Vishwakarma Yojana Registration,PM Vishwakarma Yojana Eligibility,PM Vishwakarma gov in,PM Vishwakarma Kaushal Vikas Yojana,PM Vishwakarma Portal,PM Vishwakarma Portal : प्रधानमंत्री विश्वकर्म योजना में किन व्यक्तियों को शामिल किया गया है आज हम इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं ! विश्वकर्म योजना मेंक्या लाभ मिलता है और कैसे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं ! यह भी हम सभी आपको स्पष्ट तरीके से बताने वाले हैं ! आर्टिकल पर बने रहे जिससे आपको सही और सटीक जानकारी मिल सके !

PM Vishwakarma Scheme 2023
PM Vishwakarma Scheme 2023

विश्वकर्म योजना मेंपरंपरागत कार्य करने वाले उन 18 श्रेणी के व्यक्तियों को जोड़ा गया है !  जो पुराने समय से इन कार्यों में व्यस्त हैं !  सरकार ने इन परंपरागत कार्य करने वाले व्यक्तियों को उनके रोजगार को बढ़ावा देने के लिए इस स्कीम को शुरू किया है !

Read Also : Plot /khet/jamin Registry online kaise Download kare

PM Vishwakarma Kaushal Vikas Yojana – विश्वकर्म योजना के लाभ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना के अंतर्गत परंपरागत कार्य करने वाले18 श्रेणियां के व्यक्तियों को शामिल किया गया है ! इस योजना के अंतर्गत सरकार 5 और 15 दिन की लघु और बड़े अंतराल की ट्रेनिंग कराती है ! ट्रेनिंग के दौरान विश्वकर्म योजना में ₹500 प्रतिदिन दिया जाता है ! 

पीएम विश्वकर्म योजना में परंपरागत कार्य करने वाले व्यक्तियों को टूल किट खरीदने के लिए ₹15000की सहायता भी प्रदान करती है ! वहीं यदि व्यक्ति अपने बिजनेस को बढ़ाना चाहता है, तो उसे दो श्रेणियां में मात्र 5% ब्याज पर लोन भी दिया जाता है ! पहली श्रेणी में व्यक्ति को एक लाख रुपए 18 महीने के लिए दिया जाता है ! यदि वह व्यक्ति यह लोन निर्धारित समय सीमा पर चुका देता है ! तो उसे सरकार 2  लाख रुपए का और लोन 30 महीना के लिए देती है ,जिसे वह अपने कार्य को भली-बधाई बढ़ा सके !

PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai – विश्वकर्म योजना में कौन लोग कर पाएंगे आवेदन?

व्यक्तियों के मन में यह सबसे बड़ा सवाल है कि PM Vishwakarma Portal में किन व्यक्तियों को शामिल किया गया है ! क्या विश्वकर्म योजना में सभी प्रकार के कार्यों को शामिल करके उन्हें ट्रेनिंग दी जाएगी ! लेकिन मैं आपको इस आर्टिकल में आज यह बताने वाला हूं कि PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai !  

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Read Also :

लोगों के मन में यह सबसे बड़ा सवाल है कि PM Vishwakarma Yojana Online Apply कौन कर सकता है ! सरकार ने PM Vishwakarma gov in पोर्टल की शुरुआत कर दी है जहां पर आप जाकर ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं हम आपको इस आर्टिकल पर यह बताएंगे कि कौन लोग विश्वकर्म योजना में आवेदन कर पाएंगे !

PM Vishwakarma Yojana मे किन लोगों को किया गया है शामिल ?

दोस्तों आज हमआपको यह बताएंगे कि विश्वकर्म योजना में किन परंपरागत कार्य करने वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया है ! प्रधानमंत्री विश्वकर्मा स्कीम में 18 परंपरागत कार्य करने वाले व्यक्तियों को शामिल किया गया है ! PM Vishwakarma Yojana work List इस प्रकार रखी गई है !

  • कारपेंटर
  • नाव बनाने वाले
  • हथियार बनाने वाले लोहार
  • ताला बनाने वाले
  • हथौड़ा और टूलकिट निर्माता
  • सुनार
  • कुम्हार
  • मूर्तिकार
  • मोची
  • राजमिस्त्री
  • डलिया चटाई झाड़ू बनाने वाले
  • पारंपरिक गुड़िया और खिलौना बनाने वाले
  • नाई
  • माला बनाने वाले
  • धोबी
  • दर्जी

ऊपर बताए गए सभी परंपरागत कार्य करने वाले व्यक्तियों को जोड़ा गया है ! यदि आप इन परंपरागत कार्यमें व्यस्त है ,तो आप विश्वकर्म योजना के लिए पात्र होते हैं ! आप घर बैठे जन सेवा केंद्र के माध्यम से इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं !

PM Vishwakarma Yojana Last Date – पीएम विश्वकर्म योजना कब तक भरे जाएंगे फॉर्म ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा 18 परंपरागत कार्य करने वाले व्यक्तियों के लिए पीएम विश्वकर्म योजना की शुरुआत की है ! इस योजना में उन लोगों को शामिल किया जा रहा है ,जो पुराने समय से अपने कार्य को कर रहे हैं ! उनके कार्य को निखारने और बढ़ाने के लिए इस योजना को शुरू किया गया है ! योजना का मुख्य उद्देश्य उनके कार्य को एक नई पहचान प्रदान करना है ! Vishwakarma Yojana की आखिरी तारीख का किसी प्रकार का निर्धारण अभी तक नहीं किया गया है ! सरकार अभी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदनमांग रही है जिसे आप घर बैठे अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र से विश्वकर्मा योजना में आवेदन करवा सकते हैं ! 

आपको इस आर्टिकल में यह भी जानकारी दे दी है कि PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai ! काफी लोगों के मन में यह सवाल चल रहा थाकी कैसे यह कौन लोग इस योजना के लिएपात्र माने जा रहे हैं ! मैं उन सभी 18 परंपरागत कार्य करने वालों की सूची आपके ऊपर प्रदान की है ! यदि आप इस श्रेणी में आते हैं तो आप Vishwakarma Yojana Online Avedan कर सकते हैं !

PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai 2024 पात्रता

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा कौशल विकास योजना मेंकिन व्यक्तियों को पत्र माना गया हैयह हम आपको बताएंगे ! PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai आपको इसआर्टिकल में हमने ऊपर समझाया है ! योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए निम्न पात्रता रखनी होगी !

  • Pradhan Mantri VIKAS योजना में एक कारीगर या शिल्पकार जो हाथों और औजारों से काम करता है और योजना में उल्लिखित 18 परिवार-आधारित पारंपरिक व्यवसायों में से एक में लगा हुआ है ! स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र, पीएम विश्वकर्मा के तहत पंजीकरण के लिए पात्र होंगे !
  • आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक हो !
  • आवेदक को 18 परंपरागत कामों में से कोई एक करना आता हो 
  • विश्वकर्मा सम्मान योजना आवेदक ने पिछले 5 वर्षों में PMEGP, PM SVANidhi, Mudra Loan आदि ना लिया हो !
  • प्रधानमंत्री कौशल सम्मान योजना का लाभ परिवार के केवल 1 सदस्य को दिया जाएगा !
  • PM Kaushal Samman Yojana का लाभ किसी भी सरकारी व्यक्ति को नहीं दिया जाएगा !

PM Vishwakarma Portal की हुई शुरुआत ?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा विश्वकर्मा सम्मान योजना के लिएऑफिशल वेबसाइट की शुरुआत की गई है ! योजना की ऑफिशल वेबसाइट का लिंक PM Vishwakarma gov in है ! विश्वकर्म योजना ऑनलाइन पोर्टल की शुरुआत से व्यक्तियों को सभी प्रकार की जानकारी एक ही जगह प्राप्त हो जाती है ! PM Vishwakarma Portal इस योजना से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध है ! जो व्यक्ति विश्वकर्मा सम्मान योजना मेंआवेदन करना चाहते हैं वह पोर्टल पर जाकर सभी प्रकार की आवश्यक जानकारी हासिल कर सकते हैं !

निष्कर्ष :

आपने इस आर्टिकल पर यह जाना PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai ! साथ ही मैं विश्वकर्मा सम्मान योजना के विषय मेंऔर सभी जानकारी आपको प्रदान की है !  कैसे आप विश्वकर्मा सम्मान योजना में ऑनलाइन आवेदन कर पाएंगे किन व्यक्तियों को इस योजना में शामिल किया गया है ! विश्वकर्म योजना की लास्ट डेट क्या रखी गई है !

PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai – FAQ

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना क्या है ?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत18 परंपरागत कार्य करने वाले कारीगरों को उनके काम को बढ़ाने के लिए सरकार की तरफ से चलाई गई स्कीम है ! इस योजना के अंतर्गत उन्हें 15 दिन की फ्री ट्रेनिंग टूल किट खरीदने के लिए 15,000 व व्यापार बढ़ाने के लिए 3,00,000 तक का लोन दिया जाता है !

पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन कैसे करें ?

सरकार ने पीएम विश्वकर्मा योजना में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पीएम विश्वकर्म योजना पोर्टल की शुरुआत की है ! जहां पर जाकर आप ऑनलाइन आवेदन करवा सकते हैं ! आपको इस स्कीम में आवेदन करने के लिए जन सेवा केंद्र जाकर ही आवेदन करना होगा !

पीएम विश्वकर्मा योजना से लोन कैसे ले ?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में लोन लेने के लिए आपको इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा ! यहां पर आपको दो चरणों में लोन दिया जाता है ,पहले चरण में एक लाख रुपए जो आपको 18 महीने में वापस करना होता है ! वहीं दूसरे चरण में 2 लख रुपए और दिया जाता है, जो आपको 30 महीना में वापस करना होता है !

1 thought on “PM Vishwakarma Yojana Form Kaun Bhar Sakta Hai – किसे मिलेगा लाभ? ”

Leave a Comment