Ayushman Card Correction Kaise Kare online: अब घर बैठे खुद से करें आयुष्मान कार्ड में करेक्शन

Ayushman Card Correction kaise kare: यदि आपके आयुष्मान कार्ड में किसी भी प्रकार की गलती हो गई है और आप उसे बदलना चाहते हैं तो आप घर बैठे आयुष्मान कार्ड में करेक्शन कर सकते हैं। चाहे आपका नाम बदलना हो, फोटो बदलना हो या फिर आपका पता, आप यह सब अपने मोबाइल फोन से ऑनलाइन कर सकते हैं। यदि आप जानना चाहते हैं कि किस तरीके से आप ऑनलाइन Ayushman Card Correction कर सकते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़े।

अगर आप अपने आयुष्मान कार्ड का इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं तो जरूर इसमें कोई गलती होगी। आप घर बैठे ऑनलाइन अपने आयुष्मान कार्ड में सुधार कर सकते हैं और अपने और अपने परिवार के लिए दोबारा 5 लाख रुपये का बीमा प्राप्त कर सकते हैं।

Aayushman card mein correction kaise karen

आयुष्मान भारत योजना का उद्देश्य गरीब परिवारों के सभी लोगों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करना है। इसे सितंबर 2018 में लॉन्च किया गया था। पहले आयुष्मान कार्ड में सुधार ऑनलाइन नहीं किया जा सकता था, लेकिन अब यह सुविधा आयुष्मान कार्ड पोर्टल पर उपलब्ध करा दी गई है। कोई भी कार्ड धारक आयुष्मान कार्ड में सुधार कर सकता है। आवेदक आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपने रजिस्टर्ड नंबर से लॉगिन क्र सकता । वहां जाकर कार्ड धारक किसी भी प्रकार की जानकारी में बदलाव कर सकता है । यदि कार्ड धारक यह जानना चाहता है कि उसके कार्ड में कितना बैलेंस है। आप आसानी से शेष राशि की जांच कर सकते हैं।

Ayushman Card Mein Correction Kaise Kare Overview

योजना का नामआयुष्मान भारत योजना
लेख का प्रकारAyushman Card Correction
लेख का विषयआयुष्मान कार्ड में ऑनलाइन सुधार करना
लेखLatest Update
Correction की प्रक्रियाOnline
ChargesFree
Websitehttps://beneficiary.nha.gov.in/

Also rea – Aayushman Card New Name Kaise Jode | आयुष्मान कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े

आयुष्मान कार्ड क्या है

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहतभारत सरकार नेस्वास्थ्य योजना चलाई है। जिसमें गरीब परिवार लोगों को फ्री में 5 लाख का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। इस स्वास्थ्य बीमा की घोषणा 23 September, 2018 में प्रधानमंत्री द्वारा की गई थी। आयुष्मान कार्ड के जरिए गरीब परिवार के व्यक्ति अपना किसी भी बीमारी का इलाज 5 लाख तक किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में करवा सकते हैं। भारत सरकार ने सभी गरीब परिवार के स्वास्थ्य के लिए उन्हें फ्री में 5 लाख का बीमा प्रदान करने के लिए आयुष्मान कार्ड जारी किए हैं।

Ayushman Card Correction Kaise Kare

  • सबसे पहले आपको आयुष्मान कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुलेगा।
  • वहां पर आपको लॉगिन का ऑप्शन मिलेगा।
Ayushman Card Correction
  • आपको अपनी लॉगिन आईडी पासवर्ड डालकर लॉगिन हो जाना है
  • लॉगिन होने के बाद क्लिक करने के बाद आपके सामने आपके कार्ड और कार्ड में जुड़े परिवार के सदस्यो की जानकारी देखने को मिलेगी।
  • अब आपको eKYC का option देखने को मिलेगा इस पर आपको क्लिक करना है।
  • यहां आपको Aadhar Authontication का Option मिलेगा जिससे आपको अपनी eKYC करनी होगी।
  • Aadhar Authontication करने के बाद आपके सामने आपके परिवार का आयुष्मान कार्ड दिखाई देने लगेगा।
  • Ayushman Card Mein Correction करने के लिए आपको Redo e-kyc के option पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने new पेज खुलेगा जिसमे आप किसी भी सदस्य का Ayushman Card Mein Correction कर सकते है।

Also Read – Solar Rooftop Subsidy Yojana 2024 मुफ्त में लगवाए छत पर सोलर पैनल

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

FAQ

आयुष्मान कार्ड में सुधार कैसे करें

आयुष्मान कार्ड में सुधार करने के लिए आप अपने मोबाइल फोन से आयुष्मान कार्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं और अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से लॉगिन करने के बाद आप किसी का भी आयुष्मान कार्ड में बदलाव कर सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

आयुष्मान कार्ड में आयुष्मान कार्ड लिस्ट में आपका नाम है या नहीं यह देखने के लिए आप आयुष्मान कार्ड की वेबसाइट www.pmjay.gov.in पर जा सकते हैं और अपने आधार कार्ड या मोबाइल नंबर से लॉगिन कर सकते हैं अगर आपका नाम लिस्ट में है तो यहां पर आपको आपका नाम दिखाई दे जाएगा।

मैं अपने आयुष्मान कार्ड में परिवार के सदस्यों को कैसे जोड़ूं?

आयुष्मान कार्ड में किसी भी नए सदस्य को जोड़ने के लिए आप आयुष्मान कार्ड की वेबसाइट पर जा सकते हैं, Login करने के बाद आपके सामने आपके परिवार का आयुष्मान कार्ड का बायोडाटा आ जाएगा। यहां पर आपको एड Add New Member का ऑप्शन मिलेगा यहां से आप किसी भी सदस्य को जोड़ सकते हैं।

अगर लिस्ट में नाम नहीं है तो आयुष्मान कार्ड कैसे बनेगा?

यदि आपका नाम आयुष्मान कार्ड की लिस्ट में नहीं है तो आपको अपने नजदीकी सरकारी अस्पताल में जाना होगा और वहां पर आपको आयुष्मान कार्ड का फॉर्म दिया जाएगा। वह फॉर्म भरके आपको अपने आधार कार्ड के साथ जमा कर देना है कुछ समय बाद आपका नाम आयुष्मान कार्ड लिस्ट में आ जाएगा

बिना राशन के आयुष्मान कार्ड कैसे बनेगा?

जिन भी लोगों के आयुष्मान कार्ड राशन कार्ड की वजह से नहीं बन पा रहे हैं अब सरकार ने नया नियम लागू किया है सभी लोग अपना आयुष्मान कार्ड अपने आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड से बनवा सकते हैं। आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए व्यक्ति अपने नजदीकी सीएससी सेंटर जा सकता है और वहां से अपना आयुष्मान कार्ड बनवा सकता है।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं, कि इस आर्टिकल की मदद से आपको Ayushman Card Correction करने की जानकारी मिल गई होगी यदि आपको correction करने में कोई भी परेशानी आती है तो आप कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं उसे परेशानी के हाल के बारे में हम एक और लेख लिखकर आपको जल्द ही सूचित करेंगे।

Also read,

Leave a Comment