Abua Swasthya Bima Yojana: आयुष्मान कार्ड से वंचित लोगों को मिलेगा 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा, जाने क्या है आवेदन प्रक्रिया

Abua Swasthya Bima Yojana : क्या आप लोगों का आयुष्मान कार्ड नहीं बना हुआ है यानी आप लोग भी स्मार्ट कार्ड से वंचित है तो हम आप लोगों को इस आर्टिकल में एक बहुत ही बढ़िया योजना के बारे में बताने वाले हैं जो कि आप लोगों को हम बताना चाहेंगे कि अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत आप लोगों को 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलने वाला है।

आप लोगों को मालूम होगा जिनके पास आयुष्मान कटा हुआ कि आयुष्मान कार्ड की सहायता से 1 साल में ₹500000 का ही स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है लेकिन आयुष्मान कार्ड से जो भी व्यक्ति लोग वंचित है उन लोगों के लिए बहुत ही बड़ी खुशखबरी है क्योंकि उन लोगों को अबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत पूरे 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा दिया जाएगा।

Abua Swasthya Bima Yojana 2024 Full Detail

आबुआ स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में पूरी जानकारी हम आप लोगों को बताने वाले हैं जो की सबसे पहले आप लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी हम बताना चाहेंगे इस योजना का शुभारंभ झारखंड के मुख्यमंत्री के द्वारा किया गया है जो कि आप सभी को जानकारी बताना चाहेंगे कि झारखंड के रहने वाले व्यक्ति लोगों को ही इस योजना का फायदा प्राप्त होगा।

और जो भी व्यक्ति लोग आयुष्मान कार्ड से वंचित होंगे उन लोगों को 15 लाख रुपया का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा और आप सभी लोगों को जानकारी बताना चाहेंगे कि इस योजना का फायदा लेने के लिए कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया भी रखा गया है जिसे आप लोगों को पूरा करना होगा तभी आप लाभ ले सकते हैं और पूरी जानकारी आपको आगे मिलेगा।

Abua Swasthya Bima Yojana Eligibility Criteria

  • हम आप सभी लोगों को जानकारी बताना चाहेंगे इस योजना का फायदा लेने के लिए आप लोगों का निवासी झारखंड का होना चाहिए।
  • आप सभी लोगों को जानकारी बताना चाहेंगे इस योजना का फायदा सिर्फ वह व्यक्ति लोगों को मिलेगा जिनके पास आयुष्मान कार्ड नहीं होगा।
  • जो लोग गरीबी रेखा से नीचे आते हैं वह लोग इस योजना में बहुत ही आसानी से आवेदन कर सकते हैं।
  • आप सभी को जानकारी बताना चाहेंगे इस योजना में आवेदन करने के लिए आप लोगों के पास राशन कार्ड होना चाहिए ।
  • और इसके साथ ही हम आप सभी को जानकारी बताना चाहेंगे इस योजना का आवेदन करने के लिए आपके परिवार में किसी भी व्यक्ति का सरकारी नौकरी नहीं होना चाहिए।

Abua Swasthya Bima Yojana Benefits Detail

  • फायदा के बारे में आप लोगों को बताना चाहूंगा इस योजना का फायदा 33 लाख से अधिक व्यक्ति को होने वाला है।
  • जो कि आप लोगों को हम जानकारी बताना चाहेंगे इस योजना का फायदा झारखंड के व्यक्ति लोगों को होने वाला है।
  • इस योजना के अंतर्गत 15 लाख रुपए का स्वास्थ्य बीमा मिलने वाला है।
  • आप सभी को जानकारी बताना चाहेंगे जो भी व्यक्ति आयुष्मान कार्ड से वंचित होंगे वहीं व्यक्ति को इस योजना का फायदा प्राप्त होगा।

Abua Swasthya Bima Yojana अप्लाई प्रक्रिया

हम आप लोगों को जानकारी बताना चाहेंगे इस योजना का आवेदन करने का आधिकारिक पोर्टल बहुत जल्द ही लॉन्च किया जाएगा जो कि आप लोगों को जानकारी बताना चाहेंगे कि इस योजना का एबीएच घोषणा किया गया है इसका आवेदन प्रक्रिया बहुत जल्दी लिया जाएगा उम्मीद है कि जुलाई 2024 के महीना में कभी भी इस योजना का आवेदन प्रक्रिया शुरू किया जा सकता है तो आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही आपको हम व्हाट्सएप चैनल के माध्यम से बता देंगे।

Leave a Comment