Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen

 Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen

Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen डाउनलोड करने के लिए आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in को अपने ब्राउज़र पर सर्च करना होगा ! सर्च करने के बाद एक पेज खुलेगा ! वहां पर एक ऑप्शन मेनू का दिखाई देगा ! मेनू में क्लिक करने के बाद Beneficiary identification system(BIS) क्लिक करें ! और इसके बाद आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा डाउनलोड आयुष्मान कार्ड  पर क्लिक करना होगा ! आप आसानी से इसे डाउनलोड कर सकते हैं !

आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें / Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen

 कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सरकार द्वारा जारी की गई ऑफिशियल वेबसाइट को अपने ब्राउज़र पर सर्च करके खोलना होगा ! आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड करने से पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लॉगइन करना होगा ! लॉगिन में आपके पास लॉगइन आईडी और पासवर्ड जो पहले बनाया गया हो ! उसे डालकर लॉगिन कंप्लीट करना होगा !  इन स्टेप को fallow करके भी आप आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं !

  1. pmjay.gov.in को अपने  ब्राउज़र खोलें
  2.  इसके बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आपसे साइन इन के लिए बोला जाएगा
  3.  साइन इन करने के लिए आईडी और पासवर्ड डालना होगा
  4.  साइन इन करने के बाद आपसे अपने राज्य को चुनने का विकल्प मिलेगा
  5.  अपने राज्य को चुनने  के बाद अब आपसे आधार कार्ड नंबर भी डालने के लिए कहा जाएगा
  6. फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा
  7.  ओटीपी कोड डालकर वेरीफाई करना होगा
  8.  वेरीफाई हो जाने के बाद एक पेज खुलेगा जिसमें आयुष्मान को डाउनलोड करने का विकल्प दिखाई देगा
  9.  डाउनलोड आयुष्मान कार्ड पर क्लिक करके आप आसानी से Aayushman card Aadhar card se Kaise download Karen का समाधान आसानी से हो गया होगा !

मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड कैसे डाउनलोड करें / Mobile number se ayushman card kaise download kare

 अगर आप अपने मोबाइल नंबर से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं ! तो आप बड़ी आसानी से आयुष्मान कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं !इसके लिए आयुष्मान कार्ड बनवाते समय आपको एक आईडी और पासवर्ड बनाया गया होगा ! अगर आप आईडी और पासवर्ड भूल गए हैं तो इसे फॉरगेट भी कर सकते हैं ! 

Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen 2023
Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen 2023

मोबाइल से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in  पर जाना होगा ! और फिर आईडी और पासवर्ड डालकर साइन इन करना होगा ! साइन इन करने के बाद डाउनलोड आयुष्मान कार्ड पर क्लिक करके अपना आयुष्मान कार्ड डाल डाउनलोड कर सकते हैं !

PMJAY Ayushman card ke Labh 

PM-JAYA ayushman card बनवाने से यह लाभ है ! की इस योजना के तहत लाभार्थियों को सरकार द्वारा 500000 लाख  तक स्वास्थ्य बीमा मुफ्त दिया जाता है ! अगर कोई लाभार्थी आयुष्मान कार्ड धारक है और वह गंभीर बीमारी से ग्रस्त है ! तो अस्पताल का जो भी खर्चा आएगा उसका खर्च  सरकार द्वारा  किया जाएगा ! आयुष्मान कार्ड योजना के तहत अब गरीब से गरीब व्यक्ति भी आसानी से अपने व्यक्तियों का आयुष्मान कार्ड के माध्यम से इलाज करा सकते हैं ! इस कार्ड के माध्यम से आप किसी भी सरकारी या निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज की सुविधा का लाभ आसानी से उठा सकते हैं ! भर्ती होने के 7 दिन पहले की सभी  जांचें और भर्ती के दौरान उपचार व भोजन कि 10 दिन तक का चेकअप व दवाएं निशुल्क उपलब्ध होती हैं !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

What is Ayushman Bharat Yojana ?

भारत सरकार द्वारा लांच की गई आयुष्मान भारत योजना है ! यह योजना स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आती है ! इस योजना के तहत भारत के सभी लोगों को इस योजना का लाभ  उपलब्ध कराना उद्देश्य  है ! इस योजना का आरंभ 14 अप्रैल 2018 में हुआ था ! वर्ष 2017 मैं माननीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने बजट सत्र में इस योजना की घोषणा की थी ! इस योजना के अंतर्गत आने वाले सभी परिवारों को 500000 लाख का  स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाएगा ! इस योजना के तहत देश के 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार इस योजना का लाभ उठा सकते हैं !  जिन लोगों के पास बीपीएल कार्ड नहीं है वह भी का लाभ ले सकते हैं  !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

क्या आप आधार से बैंक बैलेंस देखना चाहते हैं तो : यहाँ क्लिक करे

आयुष्मान भारत योजना को माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल 2018 को आरंभ किया ! 14 अप्रैल को ही संविधान निर्माता डॉक्टर भीमराव अंबेडकर की जयंती के उपलक्ष में इसे आरंभ किया गया ! आयुष्मान भारत योजना झारखंड के रांची जिले से आरंभ किया गया !

Pm-jay आयुष्मान कार्ड कौन कौन बनवा सकता है

इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड जो भारत सरकार की एक योजना है ! यह  कार्ड किन लोगों को बन सकता है किनका नहीं ! इसके लिए सरकार ने अपनी गाइडलाइन में विस्तृत जानकारी दी है ! आयुष्मान भारत योजना के तहत जो लोग इस कार्ड को बनवा सकते हैं !

जैसे कमजोर वर्ग के लोग आते हैं भूमिहीन व्यक्ति, ग्रामीण क्षेत्र का व्यक्ति ,अनुसूचित जाति, जनजाति के लोग, दिव्यांग व्यक्ति, दिहाड़ी मजदूरी वाले लोग, निराश्रित, ट्रांसजेंडर आदि लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा !  Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen की सारी जानकारी चाहिए तो आगे दिए गए आर्टिकल को पढ़ें !

  • सर्वप्रथम ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाएं
  •  वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपको Am I Eligible  पर क्लिक करना होगा
  •  इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ! जिस ओटीपी को आपको दर्ज करना होगा
  •  इसके बाद आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर दो विकल्प दिखाई देंगे
  •  विकल्प में आपको मोबाइल नंबर या राशन कार्ड नंबर से सर्च करना होगा
  •  मोबाइल नंबर या राशन कार्ड डालने के बाद आपको यह पता चल जाएगा ! कि आपका आयुष्मान कार्ड बनवाने के पात्र है या नहीं

गोल्डन आयुष्मान कार्ड बनवाने की आधिकारिक वेबसाइट क्या है

गोल्डन आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in पर जाना होगा  ! और अनेक स्टेप को फॉलो करते हुए आप अपना गोल्डन आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं ! अगर आप Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen चाहते हैं  !तो भी इसी अधिकारिक व्यवसाय के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं !

बैंक बैलेंस जाने मिस्ड कॉल से : Click Here

कार्ड बनवाने में किसी भी प्रकार की समस्या होने पर आप सरकार द्वारा जारी हेल्पलाइन नंबर कॉल करके सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! यह हेल्पलाइन नंबर आपके लिए 24 घंटे उपलब्ध रहता है ! हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करके आयुष्मान कार्ड बनवाने में होने वाली समस्याओं को इस नंबर पर के माध्यम से सॉल्व किया जा सकता है !

न्यू लिस्ट 2023 गोल्डन आयुष्मान कार्ड new list 2023 golden aayushman card 

अगर आप नई लिस्ट 2023 में अपना नाम देखना चाहते हैं ! कि मेरा गोल्डन आयुष्मान कार्ड बना है या नहीं ! तो इसके लिए तो तरीकों से इस लिस्ट को देखा जा सकता है ! एक तरीका तो सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट से आप घर बैठे अपने मोबाइल से इस लिस्ट को आसानी से देख सकते हैं ! लेकिन अगर आप ऑफलाइन तरीके से चेक करना चाहते हैं ! तो आपको नजदीकी सीएससी सेंटर में जाना पड़ेगा !

सीएससी सेंटर वाला व्यक्ति आपसे आपका आधार कार्ड या मोबाइल नंबर नाम आज की सारी जानकारी पूछेगा ! वह ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप की विस्तृत जानकारी भरके आप की नई लिस्ट के बारे में सारी जानकारी दे देगा ! कि आपका नाम नई लिस्ट 2023 में है या नहीं !

How to Download Ayushman Card New List

 आप घर बैठे इस लिस्ट को देखने के लिए अपने मोबाइल फोन पर यह कंप्यूटर स्क्रीन पर ऑफिशियल वेबसाइट pmjay.gov.in  सर्च करना होगा ! सर्च करनेके बाद एक ऑप्शन  I am eligible  दिखाई देगा ! उस पर क्लिक करना होगा ! क्लिक करने के बाद स्क्रीन पर लॉगइन पेज खुल जाएगा !  उस पर अपना मोबाइल नंबर डालकर एक कंप्यूटर स्क्रीन पर कैप्चर प्रदर्शित हो रहा होगा !

उस कैप्चा कोड को और ओटीपी भरकर  क्लिक करना होगा ! आपके मोबाइल पर एक 6 अंको का ओटीपी SMS के माध्यम से भेजा जाएगा ! ओटीपी भर देने के बाद आप की सहमति मांगी जाएगी ! उस पर क्लिक करके आप को अपने राज्य का नाम सिलेक्ट करना होगा राज्य का नाम सेलेक्ट करने के बाद आपसे आपकी कैटेगरी पूछी जाएगी ! इसके बाद आप बहुत ऑप्शन दिखाई देंगे ! आप किससे सर्च करना चाहते हैं !

Search by name, search by ration card, search by mobile number आज विकल्प सो होंगे ! किसी भी विकल्पों को चुनकर  आप अपना आयुष्मान कार्ड के लिस्ट आसानी से देख सकते है !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here