Aadhar Card se balance kaise check Karen

Aadhar Card se balance kaise check Karen

Aadhar Card se balance kaise check Karen  इसकी सारी जानकारी इस प्रकार है ! अगर आपको अपने बैंक खाते को आधार से लिंक कराने संबंधी किसी भी प्रकार कि कोई भी दिक्कत हो ! तो आप नीचे कमेंट कर सारी जानकारी पूछ सकते हैं !

आज के समय में आधार कार्ड एक आईडी के रूप में सबसे महत्वपूर्ण आईडी मानी जाती है ! क्योंकि आपके बैंकों में भी आधार कार्ड को लिंक कराने की आवश्यकता होती है ! इसके बिना आपको बहुत समस्याओं का समाधान करना पड़ सकता है ! अगर आपको आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं है ! तो इसके लिए आप अपने बैंक की शाखा से संपर्क कर सकते हैं ! अन्यथा मोबाइल बैंकिंग ऐप के माध्यम से भी अपने बैंक अकाउंट में आधार को लिंक करा सकते हैं !

अपने खाते का बैलेंस देखने के लिए अनेक तरीकों से भी बैलेंस देखा जा सकता है ! लेकिन Aadhar Card se balance kaise check Karen इसके लिए निम्न प्रक्रिया द्वारा बैलेंस को देखा जा सकता है ! अपने मोबाइल फोन से*99*99*1#  डायल करें ! डायल करने के बाद अपना आधार नंबर उसमें डालना होगा ! आधार डालने के बाद ओके बटन पर क्लिक करें ! उसके बाद फिर से एक बार आधार नंबर डालने के लिए कहा जाएगा !  वेरीफाई आपसे करवाया जाएगा ! इस तरह से आपको बैंक अकाउंट की डिटेल देखने को मिल सकती है !

मोबाइल ऐप के माध्यम से बैंक बैलेंस कैसे चेक करें / How to check bank balance in mobile app

मोबाइल के माध्यम से अपने खाते का बैंक बैलेंस कैसे चेक करें ! इसके लिए सभी बैंकों द्वारा अपने-अपने बैंकिंग ऐप लांच किए गए हैं ! आप जिस भी बैंक का उपयोग करते हैं ! कुछ बैंकों के अलग-अलग होते हैं ! इन नंबरों के माध्यम से ग्राहक अपने पैसों का लेनदेन भी कर सकते हैं ! Aadhar Card se balance kaise check Karen इसके लिए आपको प्ले स्टोर से mAadhar App  डाउनलोड कर सकते हैं ! इसके माध्यम से भी आप घर बैठे अपने बैंक का बैलेंस अपने मोबाइल के माध्यम से चेक कर सकते हैं !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

आधार कार्ड का इतिहास /History of aadhar card

आधार कार्ड के इतिहास के बाद करें तो सबसे पहले UIDAI भारत विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ( Unique Identification Authority off India) ने 2009 में एक नोटिफिकेशन जारी किया ! इसके बाद 2010 में महाराष्ट्र में आधार प्रोजेक्ट शुरू हुआ ! जिसके तहत पहला आधार कार्ड महाराष्ट्र की रंजना सोनवाने जी का बना ! उस समय प्रधानमंत्री माननीय मनमोहन सिंह जी  थे ! 

उसके बाद 2011 में 100000000 आधार कार्ड धारक हो गए थे ! 2013 में कोर्ट ने कहा कि जिन व्यक्तियों के पास आधार कार्ड नहीं है उन्हें कोई नुकसान नहीं होगा ! 2016 में आधार बिल को राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी प्राप्त की गई ! 2017 में आधार कार्ड को पैन कार्ड और इनकम टैक्स में अनिवार्य कर दिया गया !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 कैसे पता करें की आधार कार्ड बैंक खाता से लिंक है या नहीं

अगर आप यह पता करना चाहते हैं कि आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट से लिंक है या नहीं ! तो इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट uidai.gov.in  पर जाना होगा !  वेबसाइट पर जाने के बाद Check Aadhar Bank linking status पर क्लिक करना होगा ! इसके बाद एक इंटरफ़ेस खुलेगा उस पर आपसे आपका आधार नंबर भरने के लिए कहा जाएगा ! आधार कार्ड नंबर डालने के बाद सेंड ओटीपी पर क्लिक करना होगा ! इसके लिए आप के आधार कार्ड से एक नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए ! उसी नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा ! ओटीपी आने के बाद ओटीपी (OTP) भरकर क्लिक करें ! अगर आपका आधार बैंक अकाउंट से लिंक होगा ! तो सारी डिटेल खुलकर आ जाएगी !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

SMS के माध्यम से आधार कार्ड द्वारा बैंक बैलेंस कैसे चेक करें

 SMS के माध्यम से अगर आप अपने बैंक का बैलेंस देखना चाहते हैं ! तो इसके लिए आपके बैंक अकाउंट में आधार को लिंक होना चाहिए ! और आधार कार्ड में आपका नंबर भी रजिस्टर्ड होना चाहिए ! अगर आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक नहीं है या नंबर आधार से लिंक नहीं है ! तो आप इसकी जानकारी नहीं प्राप्त कर सकते हैं ! अगर आपका आधार बैंक से लिंक है और नंबर भी लिंक है तो आप  माध्यम से अपने बैंक बैलेंस को आसानी से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ! इसके लिए आपको *99*99*1#  डायल करना होगा ! डायल करने के बाद आधार नंबर डालना होगा और सारी जानकारी प्राप्त की जा सकती है !

 आपको बता दें की सभी बैंकों का SMS द्वारा जानकारी प्राप्त करने के लिए जो नंबर डायल करना होता है ! वह सभी बैंकों का अलग अलग होता है 1कुछ महत्वपूर्ण बैंकों के नंबर इस प्रकार हैं !

  •  एचडीएफसी बैंक *99*43#
  •  आईसीआईसीआई बैंक *99*44#
  •  बैंक ऑफ बड़ौदा *99*48#
  • इलाहाबाद बैंक *99*54#
  •  भारतीय महिला बैंक *99*86# 
  • बैंक ऑफ इंडिया *99*47#

बिना इंटरनेट के अपने खाते का बैलेंस कैसे चेक करें

 आप अगर अपने खाते का बैलेंस देखना चाहते हैं और आपके मोबाइल पर रिचार्ज नहीं है ! तो भी आप खाते का बैलेंस बिना इंटरनेट के आसानी से  देख सकते हैं ! इसके लिए आपके खाते में आपका आधार कार्ड और मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए ! ऐसा होने पर आप बिना इंटरनेट के अपने खाते का बैलेंस देख सकते हैं !

 भारत नहीं जितनी भी बैंक हैं उनके द्वारा अपना अपना एक नंबर होता है ! इस नंबर के माध्यम से अपने मोबाइल में डायल करके s.m.s. के माध्यम से बैंक बैलेंस की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

Uidai (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण)  की स्थापना क्यों की गई

Unique Identification Authority of India की स्थापना करने का एक उद्देश्य था ! इसके माध्यम से सभी नागरिकों को आधार कार्ड नामक एक विशिष्ट पहचान पत्र जारी करना था ! सभी नागरिकों को एक समान पहचान पत्र प्रदान किया जा सके ! आधार कार्ड की बात करें तो यह 12 अंकों का एक पहचान पत्र होता है ! इसके बन जाने से फर्जी पहचान पत्र को समाप्त किया जा सके ! इसी कारण भारत में आधार कार्ड को चालू किया गया !

मोबाइल के माध्यम से आधार कार्ड कैसे  डाउनलोड करें

अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो इसके लिए आप सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट www.uidai.gov.in  के माध्यम से इसे फिर से डाउनलोड कर सकते हैं ! इसके लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद निम्न स्टेप को करना होगा !

  • www.uidai.gov.in पर जाना होगा
  •  जाने के बाद Retrieve lost UID क्लिक करना होगा
  •  इसके बाद आपसे आपका नाम और मोबाइल नंबर दर्द करने के लिए कहा जाएगा
  •  दर्ज करने के बाद आपका आधार नंबर प्राप्त हो जाएगा अब आप आसानी से इसे डाउनलोड कर सकते हैं

आधार कार्ड का लोगो किसके द्वारा बनाया गया

 आधार कार्ड का लोगो किसके द्वारा बनाया गया ! इसके लिए अप्रैल 2010 में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था ! इस कार्यक्रम का आयोजन यूआईडीएआई द्वारा किया गया था  ! इसमें बहुत से लोगों ने कार्यक्रम में हिस्सा लिया और इस प्रतियोगिता के विजेता अतुल एस पांडे रहे !  इस कार्यक्रम का आयोजन नई दिल्ली में किया गया था !  उस समय वर्तमान प्रधानमंत्री माननीय श्री मनमोहन जी थे !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया  बैंक का बैलेंस ऑनलाइन कैसे चेक करें

 अगर आपका खाता स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है ! तो इसके लिए भी आप ऑनलाइन घर बैठे अपने खाते की सारी जानकारी मोबाइल फोन के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं ! आज के समय में डिजिटल दुनिया में सब कुछ मोबाइल में कैद हो गया है ! वर्तमान समय में मोबाइल में अनेक सुविधाएं उपलब्ध होती है ! कुछ साल पहले की बात करें तो लोगों को दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे ! अब ऐसे काम लोग अपने घर में बैठकर अपने मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं !एसबीआई मैं आपका खाता है तो आप भी घर बैठे मोबाइल के माध्यम से खाते की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं !

 इसके लिए आपको 09223766666 इस नंबर पर एक कॉल करनी होगी ! कॉल करने के बाद यह फोन अपने आप कट जाएगा !  सारी जानकारी आपको s.m.s. के माध्यम से प्राप्त हो  ! लेकिन इसके लिए आपके खाते में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना चाहिए ! अन्यथा इस सुविधा का लाभ आप नहीं ले सकते ! आपको अपने बैंक की शाखा में जाकर सी अपने बैंक की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

1 thought on “Aadhar Card se balance kaise check Karen”

Leave a Comment