UP bijali rate per unit : यूपी में 1 यूनिट बिजली दर 2023

UP bijali rate per unit

UP bijali rate per unit की बात करें ! तो उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2022- 23 के लिए बिजली की दरों में बढ़ोतरी की है ! उत्तर प्रदेश राज्य  भारत में सबसे अधिक बिजली की खपत वाला राज्य है ! इसका कारण यह भी है कि उत्तर प्रदेश की आबादी भी भारत के सभी राज्यों में  ज्यादा है !

बिजली की दरों में 15 से 20% की  बढ़ोतरी का प्रस्ताव दिया गया है ! जिसके कारण उत्तर प्रदेश में बिजली का कनेक्शन लेना महंगा हो जाएगा ! 2019 के बाद पहली बार बिजली की दरों में बढ़ोतरी का प्रस्ताव विद्युत विनिमय आयोग में दाखिल किया गया !

 नई UP bijali rate per unit दरें इस प्रकार हैं ! बिजली के मीटर का प्रति माह  ₹50 प्रति किलो वाट चार्ज तो फिक्स रहता है ! 

  1.  0 से 100 यूनिट बिजली पर आपको 3.50 प्रति यूनिट रुपए  ग्रामीण इलाकों के लिए निर्धारित की गई
  2. 101 से 150 यूनिट तक प्रति माह  आपको 3.85 रुपए प्रति यूनिट देने होंगे
  3.  151 से 300 यूनिट प्रतिमा पर आपको ₹5 प्रति यूनिट
  4.  300 यूनिट या इससे अधिक पर आपको 5.50 रुपए प्रति यूनिट देने होंगे

UP Bijali Rate Per Unit 2023 PDF : Click Here for Download

बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें

 अगर आप बिजली कनेक्शन लेना चाहते हैं ! ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट www.uppclonline.com पर क्लिक करें ! ऑनलाइन पंजीकरण करने के लिए आपके पास आपके बिल  में छपी हुई बिल  संख्या और अपने खाते की आईडी होनी चाहिए ! फिर होम पेज पर जाने के बाद रजिस्टर्ड बटन पर क्लिक करना होगा ! अपनी बिल आईडी और खाता आईडी को भरना होगा !

 इसके बाद आपसे ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, पासवर्ड ,गुप्त प्रश्न आदि  पूछे जाएंगे ! इन्हें भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा ! आपके मोबाइल पर कन्फर्मेशन मेल भेजा जाएगा ! मेल के लिंग पर क्लिक करना होगा ! अपने खाते को सक्रिय रखने के लिए लॉगिन करें !  आपका पंजीकरण पूरा हो जाएगा !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

 भूले पासवर्ड को कैसे प्राप्त  करें

आपने बिजली कनेक्शन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया था ! लेकिन आप उसका पासवर्ड भूल गए हैं ! तो इसके लिए आपको उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की वेबसाइट पर जाना होगा ! वेबसाइट पर जाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें ! क्लिक करने के बाद होम  पेज पर फॉरगेट पासवर्ड का बटन दिखाई देगा !

 फॉरगेट पासवर्ड पर क्लिक करने के बाद आपसे बिल  में छपी खाता आईडी को भरें  ! जब आपने रजिस्ट्रेशन करवाया होगा तो आपसे कुछ प्रश्न उत्तर किए गए होंगे ! इसी प्रकार इन प्रश्नों के भी जवाब देने होंगे ! इसके बाद ईमेल की पुष्टि करने के बाद आपके ईमेल पर एक नया पासवर्ड भेजा जाएगा ! इस तरह से आप भूले पासवर्ड को प्राप्त कर सकते हैं !

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

उत्तर प्रदेश में  तापीय परिचालन इकाइयां कितनी  हैं

यूपी में तापी परिचालन इकाइयों की संख्या चार है ! तापी परिचालन इकाइयों द्वारा उत्तर प्रदेश की सभी विद्युत इकाइयों  के उत्पादन गुणवत्ता संबंधित डाटा का रखरखाव और विश्लेषण इन्हीं तापी परिचालन इकाइयों द्वारा किया जाता है ! उत्तर प्रदेश में चार तापी परियोजनाओं का संचालन किया जा रहा है ! इनकी कुल उत्पादन क्षमता 6134 मेगा वाट है !

  1.  अनपरा सोनभद्र तापीय परियोजना
  2.  हरदुआगंज अलीगढ़ तापीय परियोजना
  3.  ओबरा सोनभद्र तापीय परियोजना
  4.  पारीछा झांसी तापी परियोजना 

Bijali unit price in UP

वैसे तो बिजली के रेट हर राज्य में अलग-अलग होते हैं ! लेकिन आज के युग में बिना बिजली के कोई भी कार्य  नहीं किया जा रहा है ! इसी कारण बिजली के दामों में भी बढ़ोतरी होती चली जा रही है ! किसी किसी राज्य में बिजली की दरें  8 से 9 रुपए प्रति यूनिट तक होती है ! सबसे महंगी बिजली बात करें तो महाराष्ट्र सबसे महंगी बिजली की दरें निर्धारित की गई !  सबसे सस्ती बिजली यूनिट की बात करें तो सिक्किम में सबसे सस्ती बिजली प्रदान की जाती है !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

हम जो भी बिजली का उपयोग करते हैं ! उसका सारा रिकॉर्ड हमारे मीटर में होता है उस मीटर के माध्यम से ही यह पता चलता है ! आपने कितने यूनिट बिजली खर्च की है ! उसके अनुसार ही आपको रुपए देने होते उत्तर प्रदेश में बिजली यूनिट प्राइस की बात करें ! तो 3.5 रुपए UP bijali rate per unit  लिए जाते हैं !

Up electricity rate per unit 2023 /UP bijali rate per unit

Uttar Pradesh Power Corporation Limited के द्वारा उत्तर प्रदेश के सभी शहरी और ग्रामीण इलाकों के लिए UP bijali rate per unit २०२३  निम्न निर्धारित की गई ! ग्रामीण इलाकों के लिए प्रति यूनिट बिजली ₹3.5 निर्धारित की गई है और शहरी इलाकों के लिए ₹5 पर यूनिट निर्धारित की गई है !

प्रदेश की सरकार ने बीपीएल उपभोक्ताओं को 3.5 रुपए प्रति यूनिट शक्ति देने की घोषणा की है ! इसके तहत लगभग 12000000 लाख  गरीब लोग  इसका फायदा ले पाएंगे! ग्रामीण उपभोक्ताओं को जो बिजली पहले ₹6 प्रति यूनिट और शहरी उपभोक्ताओं को ₹7 प्रति यूनिट प्रदान की जाती थी उस स्लैब को अब खत्म कर दिया गया है !

सरकार ने पूरा किया संकल्प पत्र

 प्रदेश की सरकार  उत्तर प्रदेश सरकार ने  अपने घोषणापत्र में बिजली की दरों को कम करने की घोषणा की थी ! इसके तहत इस बार स्लैब  सब्सिडी का ऐलान किया गया है ! सबसे पहले छुट  का लाभ बीपीएल उपभोक्ताओं को 3.5 रुपए प्रति यूनिट के हिसाब से देने की घोषणा की गई !

 इसके तहत बीपीएल उपभोक्ता 100 यूनिट तक केवल ₹3 प्रति यूनिट ही रहेगी ! यूपी सरकार ने अपने घोषणा पत्र में कहा था ! कि हम ₹3 प्रति यूनिट के हिसाब से ही पिछली देने का कार्य करेंगे !

किस अधिनियम के तहत नई दरें लागू की गई /UP bijali rate per unit

 बिजली के क्षेत्र के पुनर्गठन को ध्यान में रखते हुए ! योगी सरकार ने विद्युत सुधार अधिनियम 1999 को लागू किया है ! इसके तहत यूपी विद्युत नियामक आयोग की स्थापना की है ! इस आयोग में 3 सदस्य होंगे !  एक सदस्य आयोग का अध्यक्ष होगा ! विद्युत नियामक आयोग का मुख्यालय लखनऊ में है !

यूपी वालों को लगा झटका बिजली कनेक्शन हुआ 15 से 20% महंगा

Uppcl ( Uttar Pradesh Power Corporation Limited ) ने बिजली की दरों में पन्ना से 20 फ़ीसदी की बढ़ोतरी का प्रस्ताव  है ! इससे बिजली का कनेक्शन लेना अब और महंगा हो गया जाएगा !  यह दरें 2019 के बाद बढ़ाई जाने का प्रस्ताव है इसके तहत !

  •  25 केवी  ट्रांसफार्मर में लगभग ₹3000 की बढ़ोतरी हो जाएगी
  •  100 केवी ट्रांसफॉर्मर में 30,000 की बढ़ोतरी होने का अनुमान है 

एक यूनिट कितने वाट या किलो वाट की होती है

बिजली के यूनिट में कितने 1000 किलोवाट होते हैं पिछली के एक यूनिट में 1000 वाट होते हैं !

ओबरा थर्मल पावर स्टेशन कहां है

ओबरा थर्मल पावर स्टेशन जोकि उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में स्थित है ! यह वाराणसी से लगभग 120 किलोमीटर दूर है ! भारत की पहली 200 मेगा वाट इकाई स्थापित होने का गौरव ओबरा थर्मल पावर स्टेशन को प्राप्त है ! ओबरा थर्मल पावर प्लांट का संचालन उत्तर प्रदेश के विद्युत  उत्पादन निगम लिमिटेड द्वारा किया जाता है !

 थर्मल पावर स्टेशन ओबरा कोयले से चलने वाला थर्मल पावर स्टेशन है ! इसकी क्षमता की बात करें तो 1094mw मेगा वाट है !

Help In Hindi Telegram channel
Help In Hindi Telegram channel

हरदुआगंज थर्मल पावर स्टेशन कहां है और इसकी स्थापना कब की गई

हरदुआगंज थर्मल पावर स्टेशन उत्तर प्रदेश की अलीगढ़ जिले में स्थित है ! इसकी स्थापना की बात करें तो इसका निर्माण कार्य 2006 में शुरू हुआ था ! इसका निर्माण कार्य उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड द्वारा किया जाता है ! इसे तीन चरणों में कंप्लीट किया गया !

हरदुआगंज थर्मल पावर स्टेशन भी कोयले से चलने वाला स्टेशन थर्मल पावर स्टेशन की क्षमता 1270mw मेगा वाट है !

परिछा थर्मल पावर स्टेशन कहां और स्थापना कब हुई

 पारीछा थर्मल पावर स्टेशन उत्तर प्रदेश की झांसी जिले में स्थित है ! यह थर्मल पावर स्टेशन बेतवा नदी के तट पर स्थित है ! जो कि झांसी से लगभग 22 से 25 किलोमीटर दूर स्थित है ! इसका भी संचालन उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम द्वारा किया जाता है !

 यह संयंत्र भी कोयले से चलने वाला थर्मल पावर स्टेशन इसकी सभी ईकाए को कोयला रेलवे के माध्यम से प्रदान किया जाता है ! भारत कोकिंग कोल लिमिटेड और ईस्टर्न कोलफील्ड लिमिटेड से कोयला भेजा जाता है ! परिछा थर्मल पावर स्टेशन की छमता 1140 mw मेगा वाट है

Facebook PageClick Here
Telegram ChannelClick Here
Whats’app GroupClick Here
InstagramClick Here
Youtube ChannelClick Here
TwitterClick Here

Leave a Comment