New Ayushman Card Kaise banaye 2023, Download pdf list, Add new name

भारत में बढ़ती जनसंख्या वृद्धि के साथ प्रत्येक नागरिक को आज चिकित्सा की सुविधा होना आवश्यक है, जिसमें सरकार ने मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत योजना का शुभारंभ किया। आज के सर्जिकल में हम आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं (ayushman card kaise banaye), New Ayushman card online apply 2023 के बारे बताएंगे। आयुष्मान कार्ड बनाना पहले के मुकाबले आज के समय बहुत आसान हो गया है अब आप 5 मिनट के अंदर अपने मोबाइल के माध्यम से घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है?

आयुष्मान भारत योजना को जन आरोग्य योजना के नाम से भी जाना जाता है इस योजना के तहत आप केंद्र सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्पतालों में अपना 5 लाख तक का मुफ्त इलाज करा सकते हैं। लेकिन केंद्र सरकार की एस योजना का लाभ केवल पात्र नागरिक ही उठा सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड द्वारा किसी भी सरकारी या प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज प्रदान किया जाता है, मुख्यमंत्री आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए प्रत्येक नागरिक को आयुष्मान कार्ड बनाना आवश्यक है और इस आर्टिकल में हम आपको नए आयुष्मान कार्ड कैसे बनाएं के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं। जिसे पढ़कर आप 2023 में आयुष्मान कार्ड को घर बैठे बना सकते हैं।

नए आयुष्मान कार्ड बनाने का आसान तरीका

New Ayushman Card Kaise banaye 2023: नए आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए आपको आपकी क्रोम ब्राउजर में “aapke dwar ayushman” सर्च करना होगा।

New Ayushman Card Kaise banaye

जिसके बाद आपको पहली वेबसाइट apkedwarayushman.pmjy.gov.in पर क्लिक करना होगा।

Ayushman Card portal login

वेबसाइट का पेज खुल जाने पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

मोबाइल नंबर डालने के बाद OTP एवं कैप्चा दर्ज कर सत्यापन करें।

जिसके बाद आपको लॉगइन बटन पर क्लिक करना है

New Ayushman Card pdf list download

लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपको Download report का पेज खुल जाएगा जिसमें आपको अन्य जानकारी भरनी होगी जैसे State, District, Block एवं Village, जानकारी भरने के बाद “Search” के बटन पर क्लिक करें

इसके बाद आप नीचे स्क्रॉल करें जिसमें एक टेबल के साथ जानकारी दी जाएगी जिसमें पीडीएफ फाइल (aapke dwar ayushman list download) को डाउनलोड करना होगा

Ayushman Card List UP PDF dowbload
Photo Source : Ayushman Card List UP PDF 2023

इस प्रकार के लिस्ट आपको वीडियोस में देखने को मिलेगी जिसमें आपको सर्च के माध्यम से अपना नाम खोजना होगा यदि आप इलेजिबल हैं तो इस लिस्ट में आपका नाम शामिल होगा यदि नहीं तो आपको Ayushmaan Portal में Name Add होगा।

आयुष्मान कार्ड के सामान्य जानकारी

NameNew Ayushman Card Kaise banaye 2023
Yojanaayushman jan arogya yojana
Parent Portalpmjay gov in
PDF Listaapkedwarayushman.pmjy.gov.in
HospitalGovernment & Private
Benefits5 Lakh Free medication
MinistryMinistry of Health and Family Welfare
Launch Year2019

ऐसे देखो आप वीडियो के माध्यम से भी समझ सकते हैं, नीचे दिए गए वीडियो को देखने पर आप New Ayushman Card Kaise banaye 2023 | How to Apply for Ayushman Card | Aapke Dwar Ayushman के बारे में आसानी से समझ पाएंगे।

आयुष्मान कार्ड बन जाने से आपको सरकार की तरफ से जो भी गंभीर बीमारियां जिसे कैंसर, किडनी रोग, चिकनगुनिया, मलेरिया, आदि में इलाज की सुविधा मिलती है, इस योजना में आप सरकारी एवं प्राइवेट दोनों अस्पतालों में आयुष्मान कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

दोस्तों, क्या आप जानते हैं आयुष्मान कार्ड के ऐसे बहुत सारे फायदे हैं जिन्हें शायद ही आप जानते होंगे आइए जानते हैं आयुष्मान कार्ड के मुख्य फायदों के बारे में।

Benefits of Ayushman Card in hindi

पहला फायदा, आयुष्मान कार्ड का सबसे महत्वपूर्ण फायदा यह है कि आपको चिकित्सा की सुरक्षा मिलते हैं, मतलब भारत में प्रत्येक नागरिक इस योजना के तहत सरकारी एवं प्राइवेट अस्पतालों में 5 लाख रुपए तक का मुफ्त इलाज कर सकता है।

दूसरा फायदा, आयुष्मान कार्ड के द्वार उपलब्ध ₹500000 की बीमा राशि, भारी इलाज के खर्च को कम करने में मदद करती है। अस्पताल में इलाज करवाने के लिए व्यक्तियों को अपनी बचत पर खर्च नहीं करना पड़ता है।

तीसरा फायदा, इस योजना से गरीब परिवारों का मुफ्त में इलाज के साथ आर्थिक स्थिति पर कम प्रभाव पड़ेगा, क्योंकि अमर उजाला के अनुसार भारत में 80 करोड़ लोग गरीबी रेखा के नीचे आते हैं इस योजना का लाभ उठा रहे हैं।

चौथा फायदा; आयुष्मान कार्ड, गंभीर बीमारियों को कवर करता है, जैसे दिल की बीमारी, मधुमेह, कैंसर, किडनी समस्या, जोड़ो एवं घुटने के दर्द, दिमागी ऑपरेशन आदि।

दोस्तों इसके अलावा भी कई फायदे आप आयुष्मान कार्ड की सहायता से ले सकते हैं, और भारत के प्रत्येक नागरिक को इसका लाभ उठाना चाहिए।

यह भी पढ़ें:

Aayushman card – Aadhar card se kaise download Karen

Sambal Yojana 2.0 Download Card – MP Portal 2023