Sambal Yojana 2.0 Download Card From MP Portal 2023

Sambal.mp.gov.in portal | sambal.mp.gov.in login | sambal yojana ekyc card download | sambal yojna mp rojgar setu, benefits, helpline number

मध्यप्रदेश के श्रम विभाग शासन द्वारा Sambal Yojana 2.0 Yojanaमुख्यमंत्री जनकल्याण योजना 2018 में आरंभ की गई है, जिसके माध्यम से राज्य के करोड़ों असंगठित श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। Sambal yojana 2.0 mp portalsambal.mp.gov.in द्वारा संबल कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है जो कि निशुल्क है। आज हमें इस आर्टिकल में Sambal Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी को जानेंगे।

मध्यप्रदेश के सभी गरीब श्रमिकों के लिए आए दिन नई योजनाएं सरकार द्वारा लाई जाती है, हाल ही में मध्यप्रदेश में लागू नई योजनाएं जैसे सीखो कमाओ योजना, Ladli behna Yojana 2.0 एवं Janani Suraksha Yojana की शुरुआत की जा चुकी है।

Sambal Yojana 2.0 हेतु सहायता राशि

राज्य के गरीब परिवारों में श्रमिकों को दी जाने वाली यह योजना एक वरदान है, क्योंकि श्रम करते समय परिवार के सदस्य जो कड़ी मेहनत कर अपने परिवार का पेट भरता है संबल योजना के तहत उस परिवार को अंत्येष्टि सहायता राशि प्रदान की जाती है, जिसमें अंत्‍येष्टि सहायता (funeral death) के लिए (रू. 5 हजार), सामान्‍य मृत्‍यु (normal death) सहायता के लिए (रू. 2 लाख), दुर्घटना मृत्‍यु (accident death) सहायता के लिए (रू. 4 लाख), आंशिक दिव्‍यांगता सहायता (रू. 1 लाख) एवं स्‍थायी दिव्‍यांगता सहायता (disability) हेतु (रू. 2 लाख) की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

Sambal Yojana 2.0 Details

Sambal Yojana 2.0 DetailsOverview
Yojana Nameमुख्यमंत्री जनकल्याण (Sambal Yojana 2.0) योजना
Start Year2018
Stateमध्यप्रदेश (MP)
Announced byCM Shivraj Singh Chauhan
Yojana Beneficiaryराज्य के श्रमिक
Sambal Yojana 2.0 CardDownload
Portal Websitesambal.mp.gov.in

Sambal.mp.gov.in/RojgarSetu Portal

Sambal.mp.gov.in/RojgarSetu
Source from – Sambal.mp.gov.in/RojgarSetu

नियुक्ति, उद्योग या कारखाने से संबंधित किसी भी प्रकार के रोजगार के लिए आप इस पोर्टल पर जा सकते हैं यहां पर नियुक्ति के साथ-साथ आपको काम के लिए भी सुविधाएं मिलती हैं मध्यप्रदेश में जितने भी ठेकेदार एवं प्लेसमेंट एजेंसी है वह Rojgar setu मध्यप्रदेश शासन द्वारा चलाए गए पोर्टल पर देख सकते हैं।

Rojgar setu के माध्यम से राज्य में स्थानीय संस्थाएं मध्यप्रदेश के श्रमिकों को रोजगार देने का कार्य करते हैं, जिसमें श्रमिकों का कल्याण एवं परिवार का भरण पोषण हो पाए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

युवा श्रमिक अपना पंजीयन MP रोजगार पोर्टल पर कर सकता है नीचे दिए गए वीडियो को देखकर, Rojgar Setu portal के बारे में सभी जानकारियों को आसानी से समझ सकते हैं।

अन्य अधिकारिक विवरण:

rojgarsetu.mp.gov.in
pravasishramik.mp.gov.in

मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल में लॉगइन आप इन सेवाओं का लाभ ले सकते हैं, यदि आप सिटीजन लॉगइन करना चाहते हैं तो आपको अधिकारिक वेबसाइट के होमपेज पर Rojgar Setu Login पर क्लिक करना होगा, उसके बाद आपके सामने लॉगइन स्क्रीन खुल जाएगी जैसे नीचे छवि में दिखाया गया है।

mp citizen login for rojgar setu

MP Rojgar Setu Portal में Login करने के बाद आपको सर्विसेज, डैशबोर्ड एवं प्रोफाइल के विकल्प दिखाई देंगे, Profile विभाग में आप अपनी प्रोफाइल को अपडेट कर सकते हैं Services जो आपने चयनित की है वह सभी Dashboard वाले सेक्शन में दिखाई देंगी।

MP eServices Portal के माध्यम से आप सभी सर्विसेस को आसानी से देख पाएंगे, सर्विस का चयन कर उसमें आवेदन किया जा सकता है,

चयन किए गए सर्वेश मैं आवेदन करने के बाद आप उन्हें डैशबोर्ड एक्सेस कर सकते हैं।

इस प्रकार मध्य प्रदेश रोजगार पोर्टल का उपयोग कर आप सर्विसेस में आवेदन कर संस्थाओं में काम करना शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा संबल योजना के कई लाभ दिए जाते हैं, आइए चलते हैं वापस संबल योजना पोर्टल

sambal yojana
www.sambal.mp.gov.in

मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना संभल 2.0 के अंतर्गत कुल पंजीयन 15644764 date of article published हो चुके हैं जिसे आप अधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर देख सकते हैं, इसके अलावा वेबसाइट के मैन्यू सेक्शन में डैशबोर्ड पर क्लिक करके संबल योजना 0.1 एवं संबल योजना 2.0 जिलेवार पंजीयन चेक कर सकते हैं।

sambal yojana registration

Conclusion

संबल योजना 2.0 मध्यप्रदेश में गरीब श्रमिकों के लिए शुरू किया गया, मध्य प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना को 2018 में आरंभ किया जिसका उद्देश्य गरीब परिवारों को श्रम दिलाने के लिए एवं इसके साथ अन्य सहायता भी देना है। संबल योजना मध्यप्रदेश शासन द्वारा https://sambal.mp.gov.in/ पोर्टल के माध्यम से उपयोग में लाई जा सकती हैं। इसके अलावा आपको इस योजना से संबंधित किसी प्रकार का सवाल है तो नीचे कमेंट सेक्शन में अपना नाम एवं सवाल डालकर भेज सकते हैं।