Janani Suraksha Yojana — Apply PDF Form, Registration online MP Portal

Janani suraksha yojana | mp yojana list | cm janani suraksha portal yojana | mp yojana registration, online apply pdf form, how to apply.

Janani Suraksha Yojana: मध्यप्रदेश में गर्भवती महिलाओं की आर्थिक सहायता से लेकर प्रसव तक लगने वाला खर्चा, दवाइयों जैसी सुविधाओं एवं योजनाओं को शुरू कर लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने क्रांति के अवसर प्रदान किए हैं। इस आर्टिकल में हम आपको जननी सुरक्षा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से लेकर महत्वपूर्ण जानकारियों के बारे में परिचित कराएंगे, आर्टिकल को पूरा पढ़ें एवं अपने प्रश्नों को नीचे कमेंट के माध्यम से पूछें। मध्यप्रदेश के अलावा यह योजना उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, असम, राजस्थान, उड़ीसा और जम्मू और कश्मीर एवं अन्य राज्यों में लागू की गई है।


मुख्य बिन्दु:

Janani Suraksha Yojana

योजना का नाम – जननी सुरक्षा योजना

योजना की शुरुआत – 12 अप्रैल 2005

योजना का प्रकार – मध्यप्रदेश की गरीब गर्भवती महिलाओं के लिए

योजना में मिलने वाली राशि – ₹6000

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Table of Contents

जननी सुरक्षा योजना क्या है? – Janani suraksha yojana in hindi


जननी सुरक्षा योजना (JSY) एक सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है जिसका उद्देश्य मध्यप्रदेश में गरीब गर्भवती महिलाओं के बीच उचित संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर मातृ और नवजात मृत्यु दर को कम करना है। यह योजना 2005 में शुरू की गई थी और इसे राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा लागू किया गया है। राज्य इस योजना का लाभ मध्यप्रदेश एक ही राज्य में लिया जा रहा है।

Janani Suraksha yojana (JSY) के तहत, पात्र गर्भवती महिलाएं रुपये के नकद प्रोत्साहन की हकदार हैं। जननी सुरक्षा योजना में आर्थिक सहायता राशि 1000/- शहरी क्षेत्रों में और रु. 1400 / – ग्रामीण क्षेत्रों में दिए जाने का प्रावधान है, यदि वे अपने बच्चों को सरकारी अस्पताल या मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में जन्म देते हैं। मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ता (आशा) कार्यकर्ता को भी प्रोत्साहन दिया जाता है जिसने गर्भवती महिला को एक संस्था में अपने बच्चे को जन्म देने के लिए प्रेरित किया।

नकद प्रोत्साहन के अलावा, JSY योग्य गर्भवती महिलाओं को मुफ्त प्रसव पूर्व देखभाल, प्रसव और प्रसव के बाद की देखभाल भी प्रदान करता है। योजना में प्रसव के दौरान आवश्यक दवाओं और उपभोग्य सामग्रियों की लागत भी शामिल है।

मध्य प्रदेश में मातृ एवं नवजात मृत्यु दर को कम करने में जेएसवाई एक सफल योजना रही है। इस योजना ने राज्य में संस्थागत प्रसव की संख्या बढ़ाने में मदद की है और गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जाने वाली देखभाल की गुणवत्ता में भी सुधार किया है।

यदि आप मध्य प्रदेश में एक गर्भवती महिला हैं और पात्रता मानदंडों को पूरा करती हैं, तो आप जेएसवाई के लिए अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में आवेदन कर सकती हैं। आपको अपना आधार कार्ड, राशन कार्ड और अन्य संबंधित दस्तावेज देने होंगे।

इस योजना का उद्देश्य

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई जननी सुरक्षा योजना एक सरकारी योजना है, जिसका उद्देश्य मध्यप्रदेश की गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता एवं चिकित्सा सहायता प्रदान करना है। इस योजना में बच्चे को जीवन देने वाली मां एवं उस बच्चे के स्वस्थ भविष्य का निर्माण करना है।

जननी सुरक्षा योजना संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देकर, माताओं से ऐसे स्वास्थ्य संस्थानों में जन्म देने का आग्रह करती है जहां प्रशिक्षित चिकित्सा एक अच्छे पेशेवर एवं सर्वोत्तम देखभाल प्रदान कर सकें। पर भारत में ऐसी संस्थाएं एवं हॉस्पिटल्स बदनाम है जिन्हें सरकारी हॉस्पिटल यह सरकारी दवाखाना कहा जाता है। हालांकि इस योजना में, चिकित्सा के वह सभी सुविधाएं एवं सावधानियों का ध्यान रखा जाता है इसलिए आप इस पर भरोसा कर सकते हैं।

पात्रता मानदंड

JSY के लिए पात्र होने के लिए, गर्भवती महिलाओं को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना चाहिए:

  • वे गरीब होने चाहिए और गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) परिवार से संबंधित होने चाहिए।
  • उन्हें राज्य सरकार के सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग के साथ पंजीकृत होना चाहिए।
  • उन्हें सरकारी अस्पताल या मान्यता प्राप्त निजी अस्पताल में अपने बच्चों को जन्म देना चाहिए।

एमपी जननी सुरक्षा योजना एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को सरल और सीधे तरीके से मदद करना है। जननी सुरक्षा योजना एक ऐसी योजना है जिसका उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को सरल और सीधे तरीके से मदद करना है। इस योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए, आपको कुछ बुनियादी मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, आपको गर्भवती होना चाहिए।

यह योजना विशेष रूप से गर्भवती माताओं को उनके मातृत्व की यात्रा के दौरान सहायता करने के लिए शुरू की गई है।

दूसरे, यह योजना कम आय वाले लोगों को सहायता प्रदान करने पर केंद्रित है। यदि आपकी आय कम है, तो आप जीवन जननी योजना के अंतर्गत लाभों के लिए पात्र होने की संभावना रखते हैं। इसके अतिरिक्त, एक आयु सीमा भी है, इसलिए यह जाँचना महत्वपूर्ण है कि क्या कोई विशिष्ट आयु आवश्यकताएँ के अनुसार आप अपात्र तो नहीं।

जीवन जननी योजना के लिए आवेदन करते समय, आपको पात्रता के प्रमाण के रूप में कुछ दस्तावेज देने के लिए कहा जा सकता है। इन मानदंडों को पूरा करके, आप एमपी जीवन जननी योजना के लाभ और सहायता प्राप्त कर सकते हैं और अपनी गर्भावस्था यात्रा को थोड़ा आसान बना सकते हैं।

ज़रूरी दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • बीपीएल स्थिति का प्रमाण (यदि लागू हो)
  • Referral Slip (अगर डिलीवरी निजी अस्पताल में हुई है)

जननी सुरक्षा योजना में आवेदन कैसे करें?

Janani suraksha yojana application form: दोस्तों, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपने प्रकार से आवेदन कर सकते हैं,

1. सबसे पहले आपको NHM की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

NHM Home page
NHM components

2. होम पेज पर मैन्यू में ‘NHM Components’ पर क्लिक करें

3. NHM Components > RMNCH+A पर क्लिक करें

RMNCH+A
Maternal Health

4. Maternal Health पर क्लिक करें

5. Maternal Health > Janani Suraksha Yojana

janani suraksha yojana application form

इस प्रक्रिया के माध्यम से जननी सुरक्षा योजना में आवेदन किया जा सकता है आइए जानते हैं अन्य जानकारियों, janani suraksha yojana form, janani suraksha yojana form pdf download, janani suraksha yojana payment status के बारे में।

जननी सुरक्षा योजना का लाभ

  • यह मातृ और नवजात मृत्यु दर को कम करने में मदद करता है।
  • यह संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देता है।
  • यह गर्भवती महिलाओं को प्रदान की जाने वाली देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करता है।
  • यह गरीब गर्भवती महिलाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करता है।

दोस्तों, आइए अब जानते हैं इस योजना के अंतर्गत मिलने वाले लाभों कुछ संक्षिप्त में,

वित्तीय सहायता

यह योजना गर्भवती महिलाओं को उनकी स्वास्थ्य देखभाल से संबंधित विभिन्न खर्चों को कवर करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसमें प्रसवपूर्व जांच, दवाएं, निदान परीक्षण, परिवहन और अन्य चिकित्सा खर्चों के लिए सहायता शामिल है। वित्तीय सहायता यह सुनिश्चित करती है कि गर्भवती माताओं को वित्तीय बोझ के बिना गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध हो।

प्रसव के पूर्व देखभाल

जीवन जननी योजना प्रसवपूर्व देखभाल के महत्व पर जोर देती है। इस योजना के तहत, गर्भवती महिलाओं को नियमित जांच-पड़ताल, उनके स्वास्थ्य की निगरानी और स्वस्थ गर्भावस्था सुनिश्चित करने के लिए सहायता और मार्गदर्शन प्राप्त होता है। इस योजना में परामर्श, परीक्षण और दवाओं सहित आवश्यक प्रसव पूर्व देखभाल सेवाओं की लागत शामिल है।

सुरक्षित प्रसव को सुनिश्चित होना

यह योजना संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देती है, जो सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित करने के लिए जाने जाते हैं। यह अस्पताल या स्वास्थ्य देखभाल सुविधा प्रसव से जुड़े खर्चों को कवर करता है, गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान पेशेवर चिकित्सा सहायता का विकल्प चुनने के लिए प्रोत्साहित करता है। यह होम डिलीवरी से जुड़े जोखिमों को कम करने में मदद करता है और कुशल स्वास्थ्य पेशेवरों तक पहुंच सुनिश्चित करता है।

प्रसवोत्तर देखभाल

सरकार इस योजना के अंतर्गत बच्चे के जन्म के बाद भी अपना सहयोग देती है। यह प्रसवोत्तर देखभाल लाभ प्रदान करता है, जिसमें प्रसवोत्तर जांच, नवजात शिशु की देखभाल और मातृ स्वास्थ्य पर मार्गदर्शन शामिल है। प्रसवोत्तर देखभाल पर यह ध्यान नई माताओं को प्रसव से ठीक होने में मदद करता है और माँ और बच्चे दोनों की भलाई सुनिश्चित करता है।

टीकाकरण सहायता

यह योजना नवजात शिशुओं के लिए टीकाकरण के महत्व को पहचानती है। यह टीकाकरण सेवाओं के लिए सहायता और मार्गदर्शन प्रदान करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि शिशुओं को समय पर टीकाकरण मिले। टीकाकरण की लागत को कवर करके, एमपी जीवन जननी योजना नवजात शिशुओं को रोकथाम योग्य बीमारियों से बचाने में मदद करती है और उनके समग्र स्वास्थ्य और कल्याण में योगदान देती है।

आय मानदंड और सीमाएं

दोस्तों, जननी सुरक्षा योजना का लाभ लेने के लिए किसी प्रकार की आय सीमाएं नहीं है तो भले ही आप अपना पारिवारिक जीवन अच्छे ढंग से जी रहे हैं और आपकी आय कम है या ज्यादा है इस योजना में इसका कोई महत्व नहीं, महत्व है तो सिर्फ इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले गर्भवती महिला के लिए एक अच्छे चिकित्सा सुविधा एवं उस में मिलने वाली वित्तीय सहायता की। तो यदि आपकी आय कम है या ज्यादा है इससे कोई फर्क नहीं पड़ता, आप इसके बावजूद जननी सुरक्षा योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।

उम्र प्रतिबंध

आइए बात करते हैं, जननी सुरक्षा योजना के लिए आयु मानदंड के बारे में। हम जानते हैं इस योजना का उद्देश्य गर्भवती महिलाओं को प्रसव के दौरान वित्तीय सहायता के साथ सभी प्रकार के स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं को प्रदान करना है। तो, जब योग्यता की बात आती है, तो आयु सीमा के तहत इस योजना के लिए अर्हता प्राप्त करने हेतु महिला की आयु कम से कम 19 वर्ष होनी चाहिए। बेशक, यह उम्र सीमा पूरी तरह से ठीक है अगर महिला आवेदक उससे भी बड़े हैं, तो कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है।

आवेदन के लिए उपलब्ध सहायता

यदि आवेदन करने में किसी प्रकार की समस्या आ रही हो तो आप अपने नजदीकी आंगनवाड़ी केंद्र में जाकर सहायता के लिए जानकारी, फॉर्म, एवं आवाज जन से संबंधित अन्य सहायता ले सकते हैं। Janani suraksha yojana pdf द्वारा ऑफलाइन आवेदन करने का सही तरीका आंगनवाड़ी केंद्र मैं आशा कार्यकर्ता द्वारा किया जा सकता है, जिसमें आवेदन से संबंधित किसी भी प्रकार की समस्याओं को आंगनवाड़ी कार्यकर्ता द्वारा हल किया जा सकता है।

किसी भी प्रकार के अन्य सहायता के लिए आप 104 पर कॉल कर सहायता हेतु जानकारी ले सकते हैं।

इसके अलावा, यदि आप मध्यप्रदेश में विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं और पहलों के बारे में जानने के लिए उत्सुक हैं? तो, बता दें कि मध्यप्रदेश में योजनाओं (List of Madhya Pradesh Yojana) की जानकारी के लिए एक विस्तृत सूची दी गई है जो अपने नागरिकों कोई योजनाओं के माध्यम से विविध आवश्यकताओं को पूरा कराती है। स्वास्थ्य सेवा से लेकर शिक्षा, महिला सशक्तिकरण से लेकर ग्रामीण विकास तक, मध्यप्रदेश योजना सूची समुदायों के उत्थान और जीवन में सुधार लाने के उद्देश्य से की गई पहलों कोई योजनाओं के माध्यम से पहुंचाना है। चाहे आप जानकारी चाहने वाले निवासी हों या राज्य के प्रगतिशील दृष्टिकोण का पता लगाने के इच्छुक हों, योजनाओं की यह व्यापक सूची आपको मूल्यवान अंतर्दृष्टि और संसाधन प्रदान करेगी। इसलिए, मध्य प्रदेश की प्रभावशाली योजनाओं की दुनिया में जाने के लिए तैयार हो जाइए और वे राज्य भर के लोगों के जीवन में सकारात्मक परिवर्तन ला रहे हैं।

जीवन जननी योजना अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

जननी सुरक्षा योजना कब शुरू हुई?

यह योजना माननीय प्रधानमंत्री द्वारा 12 अप्रैल 2005 को शुरू की गई थी।

जननी सुरक्षा योजना में कौन आवेदन कर सकता है?

इस योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला चिकित्सा सहायता एवं वित्तीय सहायता के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Sukanya samriddhi yojana 2023  / सुकन्या समृद्धि योजना 2023