gram swasth sevika Bharti 2023 – UP ग्राम स्वास्थ्य सेविका Apply Online , Registration Form

Gram Swasth Sevika 2023: उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में ग्राम स्वास्थ्य सेविका  2023 योजना की शुरुआत की है ! आज हम आपको इसी योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ! उत्तर प्रदेश सरकार प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य लेवल को बढ़ाने के लिए ! Gram Swasth Sevika 2023 मिशन शुरू करने जा रही है ! UP Gram Swasth Sevika 2023 Yojana के अंतर्गत प्रत्येक ग्राम पंचायत में स्वयं सहायता समूह से एक महिला को ग्राम स्वास्थ्य सेव का के लिए चयनित किया जाएगा ! uttar pradesh gram swasth sevika के द्वारा शुरू की गई है  ! 

gram swasth sevika
gram swasth sevika

उत्तर प्रदेश सरकार ने कुछ दिन पहले swayam sahayata samuh प्रत्येक ग्राम पंचायत स्तर पर गठित किए थे ! उन सभी समूह में अलग-अलग प्रकार की भर्तियां निकाली गई थी ! जैसे कि स्वयं सहायता समूह से BC Sakhi की भर्ती मीटर रीडर की भर्ती सफाई कर्मचारी की भर्ती इत्यादि ! अब सरकार ने gram swasth sevika bharti  को निकालने का फैसला किया है ! अब स्वयं सहायता समूह की एक महिला को gram swasth sevika up का पद दिया जाएगा !  वह अपने स्तर पर स्वास्थ्य सेवाओं को ग्रामपंचायत पर मुहैया कराएंगे !

उत्तर प्रदेश ग्राम स्वास्थ्य सेविका क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्रामीण स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को पहुंचाने के लिए gram swasth sevika bharti निकाली है ! इस bharti में स्वयं सहायता समूह की एक महिला को uttar pradesh gram swasth sevika bharti नियुक्त किया जाएगा ! सरकार up swasthya sevika मानदेय देने का भी विचार कर रही है ! यूपी स्वास्थ्य सेव का ग्राम पंचायत स्तर पर स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को मुहैया कराएगी !

कैसे होगी उत्तर प्रदेश ग्राम स्वास्थ्य सेवकों की भर्ती 

उत्तर प्रदेश सरकार ने ग्राम स्वास्थ्य सेवाओं की भर्ती के लिए स्वयं सहायता समूह को चुना है ! जो आपके ग्राम पंचायत स्तर पर स्वयं सहायता समूह चल रहे हैं ! उन्हीं में से किसी एक सदस्य को gram swasth sevika का पद दिया जायेगा !

क्या हैं स्वम् सहायता समूह ?

स्वयं सहायता समूह महिलाओं का एक संगठन होता है ! इस संगठन में 10 या 10 से अधिक महिलाये होती हैं ! SHG में एक महिला को अध्यक्ष दूसरी उपाध्यक्ष तथा तीसरी को सचिव घोषित किया जाता है ! समूह के अन्य महिलाएं कार्यकर्ती के रूप में कार्य करती हैं !

ग्राम पंचायत के जितने भी सरकारी काम आते हैं ! अब वह Swam Sahayata Samuh के माध्यम से किए जाते हैं ! एक गांव में एक से अधिक self help group बनाए जा सकते हैं ! इन समूह का एक जॉइंट खाता नजदीकी बैंक में खोला जाता है ! जिसमें सरकार के द्वारा पंचायत के विकास के लिए पैसा भेजा जाता है ! प्रत्येक गांव में स्वयं सहायता समूह बनाए जा रहे हैं ! स्वयं सहायता समूह अन्य जानकारी मैं आपको नीचे दे रहा हूं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Swam Sahayata Samuh Kaise Banaye / स्वयं सहायता समूह कैसे बनाये

SHG बनाने के लिए आपको गांव की 10 या दस से अधिक पढ़ी लिखी महिलाओं को सम्मिलित करना होगा ! हालांकि इसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष और सचिव के पद के लिए 10वीं से अधिक पढ़े लिखे महिलाओं की आवश्यकता होती है ! अन्य सात महिलाएं यदि निरीक्षण भी है तब भी आप समूह का गठन (Swam Sahayata Samuh Kaise Banaye) कर सकते हैं !

सभी महिलाओं के आधार कार्ड ,बैंक खाता ,पासपोर्ट साइज फोटो आदि होना आवश्यक है ! समूह के गठन के लिए एक स्वयं सहायता समूह के नाम से आपको अपने नजदीकी बैंक में खाता खोलना होगा ! यह खाता अध्यक्ष उपाध्यक्ष और सचिव के नाम से खोला जाता है ! अन्य महिलाएं समूह में कार्यकत्री रूप में कार्य करती हैं ! अधिक जानकारी आप अपने ग्राम सचिव से ले सकते हैं !

3 thoughts on “gram swasth sevika Bharti 2023 – UP ग्राम स्वास्थ्य सेविका Apply Online , Registration Form”

Leave a Comment