Voter List Download Bihar 2023 : Registration,Online Apply,बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड

Voter List Download Bihar 2023 : बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड करना अब सभी लोगों के लिए आसान हो चुका है ! बिहार सरकार ने New Voter List 2023 जारी कर दी है ! यदि आप भी चाहते हैं कि आप voter list 2023 bihar download Informational जानने के विषय , में तो आप इस आर्टिकल पर बनी रहे ! हम आपको इस आर्टिकल पर voter list download bihar कैसे डाउनलोड करें इसके विषय में जानकारी देने वाले हैं !

बिहार वोटर लिस्ट 2023 पीडीएफ – Bihar New voter list pdf 2023

भारत में यदि कोई व्यक्ति 18 साल से ऊपर हो जाता है , तो वह व्यस्त श्रेणी में घोषित हो जाता है ! ऐसे ही बिहार में भी यदि 18 साल के ऊपर होता है , तो उसे वोटर कार्ड बनवाना होता है ! बिहार वोटर कार्ड इसलिए महत्वपूर्ण है ,क्योंकि यदि वह मतदान करना चाहेगा ! तो उसे वोटर कार्ड की आवश्यकता होगी ! यदि आप भी चाहते हैं कि bihar voter list 2023 pdf kaise download kare तो आप इस आर्टिकल पर बनी रहे ! हम आपको आज voter list 2023 bihar pdf download करने का बताने वाले हैं ! जिससे आप voter list download 2023 bihar ward wise कर पाएंगे !

वोटर कार्ड क्या है ?

भारतीय मतदाता पहचान पत्र (https://voterportal.eci.gov.in/) भारत के वयस्क नागरिकों के लिए एक पहचान पत्र जारी करता है ! भारत में कोई भी व्यक्ति वयस्क श्रेणी में तब आएगा ,जब वह अपनी 18 साल की उम्र पूरी करेगा ! यदि भारत में आप किसी भी प्रकार के चुनाव में मतदान करना चाहते हैं ! आपको पहचान पत्र की आवश्यकता होती है ! इस पहचान पत्र को ही भारतीय मतदाता पहचान पत्र प्रणाली ने वोटर कार्ड का नाम दिया है ! 

यदि आप 18 साल की उम्र प्राप्त कर चुके हैं ,तो वोटर कार्ड आपको अपने नजदीकी जन सेवा केंद्र (csc voter card) से बनवाना होगा ! आप अपने voter card online apply करके बनवा सकते हैं ! वोटर कार्ड बनने के पश्चात आप किस श्रेणी में आ जाते हैं ! आप किसी भी प्रकार के चुनाव में अपना मतदान करके सरकार चुनने में सहायता कर सकते हैं !

Voter List Download Bihar 2023 

बिहार सरकार ने अपने नागरिकों को अधिक सुविधा प्रदान करने के लिए ceobihar नाम से पोर्टल शुरू किया है ! इस पोर्टल पर जाकर बिहार का कोई भी अपने वोटर कार्ड को डाउनलोड कर सकता है ! voter list download bihar करने के लिए आपको निम्न स्टेप्स को फॉलो करना होगा ! 

  • सबसे पहले आपको bihar voter list download करने की ऑफिशियल वेबसाइट (https://ceobihar.nic.in/) पर जाना होगा !
bihar voter list download 2023
  • अब आपको Electoral roll  पर क्लिक करना होगा !
  • आपसे डिस्ट्रिक्ट, असेंबली और गांव का नाम मांगा जाएगा !
  • अब आपको कैप्चा डाल करके सबमिट करना है !
  • आपके सामने बिहार वोटर लिस्ट पीडीएफ दिखाई देगी !
  • जिसमें आप अपना नाम ढूंढ के उसे डाउनलोड कर सकते हैं !

न्यू वोटर कार्ड बनवाने हेतु आवश्यक दस्तावेज ?

यदि आप भी अपना नया वोटर कार्ड बनवाना चाहते हैं तो आपको निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी .

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आधार कार्ड 
  • पासपोर्ट साइज फोटो 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल 
  • आईडी इत्यादि 

वोटर कार्ड करेक्शन ?

यदि आपको वोटर कार्ड बनवाते समय आप से कोई गलती हो गई थी ! यदि आप चाहते हैं आप अपने वोटर कार्ड में नाम बताया फोटो बदलवाना चाहते हैं !तो आपको ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन करना होगा ! वोटर कार्ड करेक्शन के लिए फॉर्म 8 भरना होता है ! इसमें आप नाम पता डेट ऑफ बर्थ जन्म तिथि आदि का करेक्शन करा सकते हैं ! वोटर कार्ड करेक्शन आप ऑनलाइन भी करा सकते हैं ! जिसके लिए आपको ceobihar voter पर जाना होगा !

रिटर्न कार्ड क्या है ?

यह एक मतदाता पहचान पत्र है ! जो भारत सरकार 18 साल के बाद जारी करता है !

बिहार वोटर कार्ड डाउनलोड कैसे करें ?

इसके लिए बिहार की ceobihar voter वेबसाइट पर जाकर bihar voter list download किया जा सकता है !

वोटर कार्ड करेक्शन कैसे कराएं ?

वोटर कार्ड ऑनलाइन करेक्शन भी कर सकते हैं ! इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा !

2 thoughts on “Voter List Download Bihar 2023 : Registration,Online Apply,बिहार वोटर लिस्ट डाउनलोड”

Leave a Comment