Aayushman Card New Name Kaise Jode | आयुष्मान कार्ड में नया नाम कैसे जोड़े

अगर आपके परिवार का आयुष्मान कार्ड बन गया है और आप उसमें किसी नए सदस्य को जोड़ना चाहते हैं। इस और जानना चाहते हैं कि Aayushman Card New Name Kaise Jode सकते हैं, तो फिर इसके बारे में हमने यहां पर विस्तार से बताया है

आप यहां पर बताए गए स्टेप बाय स्टेप को फॉलो करके अपने घर में किसी भी नए सदस्य का नाम आयुष्मान कार्ड में घर बैठे ऑनलाइन जोड़ पाएंगे। पूरा Process जानने के लिए इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

आपको बता दे कि आयुष्मान कार्ड योजना के तहत आप अपने परिवार में किसी भी व्यक्ति का 5 lakh रुपए तक मुफ्त में इलाज करवा सकते हैं। इलाज कराने के लिए आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में जा सकते हैं। यह योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई है। इस योजना में गरीब परिवार के लोग इसका फायदा उठा सकते हैं।

Aayushman Card Ka Balance Kaise Check Kare – आयुष्मान कार्ड का पैसा कैसे देखें ?

Aayushman Card New Name Kaise Jode Overview

विभाग का नामस्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार
योजना का नामप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना
आर्टिकल का नामAayushman Card New Name Kaise Jode ?
आर्टिकल का प्रकारAayushman Card update
आयुष्मान कार्ड का लाभसभी आयुष्मान कार्ड धारक प्रतिवर्ष 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का फायदा ले सकते हैं और किसी भी अस्पताल में इलाज कर सकते हैं।
आयुष्मान कार्ड कौन बनवा सकता हैवह लोग इस आयुष्मान कार्ड का फायदा ले सकते हैं जिनकी सालाना आय ढाई लाख रुपए से कम है और जो गरीबी रेखा के नीचे आते हैं।
Direct Link of RegistrationApply online
Official WebsiteClick Here

Aayushman card Aadhar card Se Kaise download Karen

Aayushman Card New Name Kaise Jode

आयुष्मान कार्ड योजना भारत सरकार द्वारा चलाई गई है इस योजना में ₹500000 का स्वास्थ्य बीमा सभी गरीब परिवार के व्यक्तियों को दिया जाता है यदि आपके परिवार में किसी सदस्य का आयुष्मान कार्ड में नाम नहीं जुड़ा है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप Aayushman Card New Name Kaise Jode सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

आपको किसी भी सीएससी सेंटर जाने की जरूरत नहीं है आप अपने घर बैठे मोबाइल से ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड में किसी भी नए सदस्य का नाम जोड़ पाएंगे सभी स्टेप को ध्यान से देखें और पढ़ें उसके बाद ही अपना आयुष्मान कार्ड में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को शुरू करें।

Aayushman Card New Name Kaise Jode Full Step by Step Process

Aayushman Card New Name Kaise Jode के लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।

इसके बाद आपको यहां पर लोगिन करने के दो विकल्प मिलेंगे जिसमें आपको beneficiary के ऑप्शन पर क्लिक करके Login करना होगा।

Aayushman Card New Name Kaise Jode

अब आपके एक सामने मोबाइल नंबर डालने का विकल्प मिलेगा। इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है जो आधार कार्ड से लिंक है। इस नंबर पर OTP भेजा जाएगा, OTP डालने के बाद, कैप्चा को ठीक से भरे और Login पर क्लिक करें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, जिसमें आपको आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए स्कीम का नाम, अपने राज्य का नाम और जिला Select करना है। इसके बाद आप आधार कार्ड, फैमिली आईडी, राशन कार्ड आदि से यहां पर अपना आयुष्मान कार्ड ढूंढ सकते हैं।

आप यहां पर सबसे सरल विकल्प का प्रयोग करें यहां अपना आधार कार्ड नंबर डालकर अपने आयुष्मान कार्ड को ढूंढ सकते हैं इसके बाद आपकी पूरी फैमिली का आयुष्मान कार्ड का डाटा निकल कर आ जाएगा।

अब आपके सामने आपका आयुष्मान कार्ड की डिटेल आ जाएगी इस डाउनलोड के ऑप्शन पर आपको क्लिक कर देना है और अब आपको अपने आधार कार्ड से वेरीफाई करना होगा

वेरीफाई करने के लिए आपका आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा ओटीपी डालने के बाद आपको Authenticate बटन पर क्लिक कर देना है।

अब आपके सामने फैमिली में जितने भी मेंबर होंगे उनका नाम दिखाई देने लगेगा

यदि आप इनमें से किसी का भी आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसे व्यक्ति के नाम पर आपको क्लिक कर देना है और आप वहां से आयुष्मान कार्ड डाउनलोड कर पाएंगे।

Aayushman Card New Name Jodne के लिए आपको Add Family Member के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप Add Family Member के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने आधार कार्ड नंबर डालने का विकल्प मिलेगा आप जिस भी व्यक्ति को आयुष्मान कार्ड में जोड़ना चाहते हैं उसका आधार कार्ड नंबर आपको डालना होगा

आधार कार्ड नंबर डालने के बाद आपको वेरिफिकेशन करने के लिए, आपके आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। वह ओटीपी डालकर आपको वेरिफिकेशन पूरी करनी है।

वेरिफिकेशन पूरी करने के बाद आपको व्यक्ति की सभी जानकारी देखने को मिल जाएगी यदि आप उसका फोटो चेंज करना चाहते हैं तो यहां पर फोटो खींचने का विकल्प ही आपको मिलेगा।

सभी जानकारी ठीक से देखने के बाद यदि आप फोटो भी बदलना चाहते हैं फोटो बदलने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है और आपके सामने आपका रेफरेंस आईडी नंबर दिखने लगेगा इस Reference नंबर से आप अपने आयुष्मान कार्ड के स्टेटस को चेक कर सकते हैं।

अब आप अपने फैमिली आयुष्मान कार्ड में देख सकते हैं उसे नए व्यक्ति का नाम जुड़ चुका है कार्ड के Status में आपको Pending दिखाई देने लगेगा।

व्यक्ति की जांच अधिकारी द्वारा की जाएगी और फिर यहां पर आपको Approved का देखने को मिल जाएगा।

निष्कर्ष

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको Aayushman Card New Name Kaise Jode की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है यहां पर हमने स्टेप बाय स्टेप बताया है कि Ayushman Card Name Kaise Jode यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या आती है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं।

Also Read,