Balram Talab Yojana 2024 : मध्य प्रदेश में किसानों को 80 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपये तक मिलेगा अनुदान

Balram Talab Yojana 2024: मध्य प्रदेश में सरकार किसान भाइयों के लिए कई लाभकारी योजनाएं चलाती हैं जिसके अंतर्गत किसानों को वित्तीय सहायता से लेकर कृषि सहायता उपलब्ध कराई जाती है। कृषि क्षेत्र में सिंचाई के लिए उपकरण एवं सोलर पाइप तक सरकारी योजनाएं शुरू की गई है जिसमें से एक बलराम तालाब योजना शामिल है। यह एक ऐसी योजना है जो किसान को सिंचाई के लिए तालाब बनाने के लिए 80,000 रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक का अनुदान प्रदान करती हैं। यदि आप एक किसान है और मध्य प्रदेश में रहते हैं तो आपको इस योजना का लाभ अवश्य उठाना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आप इस आर्टिकल को पूरा अवश्य पढ़ें।

बलराम तालाब योजना क्या है?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही है इस योजना के माध्यम से किसानों को सिंचाई करने के लिए तालाब बनाने पर अनुदान देने का प्रावधान रखा गया है जिसमें अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लोगों को शामिल किया जाता है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त जल एवं वर्षा जल के संरक्षण हेतु तलाब बनकर लघु या सीमांत किसानों को लाभ प्रदान करना है।

इस योजना का लाभ

  • मध्य प्रदेश में निवास करने वाले लघु एवं सीमांत किसानों को इस योजना का लाभ प्राप्त होगा।
  • जल संरक्षण हेतु किसानो के निजी जमीन पर तालाब का निर्माण।
  • तालाब के पानी से कुएं एवं जलकूपों के जलस्तर को बढ़ाया जा सकेगा
  • सिंचाई के लिए खेती में पर्याप्त पानी का अभाव

बलराम तालाब योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Balram Talab Yojana online apply

खेत तालाब योजना MP: अधिकारी पोर्टल के अनुसार ऑनलाइन आवेदन अभी बंद किए गए हैं लेकिन इसमें आप ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं, ऑफलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको कृषि विभाग अधिकारी के पास आवेदन देना होगा, इसके बाद जिला पंचायत द्वारा इन आवेदनों को स्वीकृति दी जाएगी, स्वीकृति मिलने के बाद कृषि अधिकारी द्वारा वेरिफिकेशन कर इस योजना के अनुदान राशि DBT के माध्यम से किसानों के खाते में भेजी जाएगी।

बलराम तालाब योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

बलराम तालाब योजना 2024 में आवेदन करने से पहले आपको ये महत्वपूर्ण दस्तावेज साथ ले जाने चाहिए। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि ये सभी दस्तावेज भारत सरकार द्वारा सत्यापित और मान्य हैं।

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक विवरण
  • कृषि भूमि विवरण

Balram Talab Yojana के लिए दिशा निर्देश एवं पात्रता

Eligibility of Balram Talab Yojana : दोस्तों, इस योजना में आवेदन करने के लिए सरकार द्वारा दिशा निर्देश जारी किए गए हैं जिसमें किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्र होना आवश्यक है:

1. किसान मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए

जी हां दोस्तों यह एक राज्य शासन द्वारा चलाई गई योजना है जो 2007 में शुरू की गई थी इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश में निवास करने वाले किसानों को ही दिया जाएगा। अर्थात दस्तावेज के रूप में आपके पास मध्य प्रदेश का मूल निवासी प्रमाण पत्र होना चाहिए जिससे आपको प्रमाणित किया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

2. बलराम तालाब योजना का लाभ

इस योजना में केवल एक ही बार किसानों को लाभ दिया जाएगा, इस योजना का लाभ लेने के बाद परिवार में किसी भी सदस्य को इस योजना में आवेदन करने का अधिकार नहीं है।

3. पट्टे की भूमि पर योजना का लाभ नहीं मिलेगा

इस योजना में केवल उन्हीं लाभार्थी किसानों को शामिल किया जाएगा जिसके पास जमीन के आवश्यक रजिस्ट्री वाले दस्तावेज मौजूद है अर्थात पट्टे की भूमि पर इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।

योजना के तहत अनुदान

दोस्तों जानकारी के लिए बता दें कि बलराम तालाब योजना के तहत सामान्य वर्ग के किसान को लागत का 40 प्रतिशत अधिकतम 80 हजार रुपये। लघु सीमांत किसान को लागत का 50 प्रतिशत अधिकतम 80 हजार रुपये और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के किसानों को लागत का 75 प्रतिशत अधिकतम 1 लाख रुपये मिलेगा।

अंत में ….

यदि आप ग्रामीण क्षेत्र से हैं और अपनी खेती में पानी की आपूर्ति से पीड़ित हैं तो यह मध्य प्रदेश सरकार की सबसे अच्छी योजना है जिसका आप लाभ उठा सकते हैं। बलराम तालाब योजना के तहत आपको अपने खेत में तालाब बनाने के लिए सरकार 40 प्रतिशत से 70% तक की सहायता प्रदान करेगी। लेकिन ध्यान रहे कि यह एकमात्र प्रतिशत है जो सरकार डीबीटी के माध्यम से देगी, बाकी राशि आपको देनी होगी।

Also read:

Kisan tractor subsidy Yojana 2024 : किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में सरकार देगी 1 लाख तक की सब्सिडी

Pm Kisan 17th kist payment status 2024 : इन किसानों को मिलेगा लाभ

MP Kisan Anudan Yojana 2024: मध्यप्रदेश सरकार किसानों को देगी 60 हजार रु तक की सब्सिडी

पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर 2024 | पीएम किसान आधार नंबर, PM Kisan Status, pm kisan.gov.in status

Leave a Comment