Kisan tractor subsidy Yojana 2024 : किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में सरकार देगी 1 लाख तक की सब्सिडी

किसानों के लिए हर राज्यों ने अपने राज्य के किसानों के लिए सहायता प्रदान करने के लिए Kisan tractor subsidy Yojana 2024 की शुरुआत की है ! इस योजना के तहत आप अगर रजिस्ट्रेशन करते हैं तो सरकार के द्वारा आपको सब्सिडी के माध्यम से लाभ प्रदान किया जाएगा !

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना 2024 इस वजह से शुरू की गई है कि भारत में अनेक ऐसे किसान है जो कि खुद एक ट्रैक्टर नहीं खरीद सकते हैं ! इसके लिए सरकार के द्वारा Kisan tractor subsidy Yojana 2024 शुरू की गई है किस अगर इस योजना के तहत ट्रैक्टर खरीदने हैं ! तो सरकार के द्वारा सब्सिडी के रूप में उन्हें ₹100000 तक की  subsidy प्रदान की जाएगी जिससे वह आसानी से ट्रैक्टर खरीद सकें !

Pradhan Mantri Kisan tractor Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

Pradhan Mantri Kisan tractor Yojana के लिए आपके पास कुछ आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए तभी आप Kisan tractor subsidy Yojana 2024 Online registration की प्रक्रिया कंप्लीट कर पाएंगे ! अन्यथा आप प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ नहीं प्राप्त कर सकेंगे यह सभी दस्तावेज इस प्रकार से हैं !

  • आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जमीन के दस्तावेज खसरा और खतौनी
  • राशन कार्ड
  • बैंक खाता का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

आदि सभी दस्तावेज अगर आपके पास हैं तो आप Kisan tractor Yojana online registration कर पाएंगे और सरकार के द्वारा प्रदान की जा रही सब्सिडी का लाभ लेकर आप भी एक ट्रैक्टर खरीद सकते हैं !

Benefits of Kisan tractor subsidy Yojana 2024

Kisan tractor subsidy Yojana के कौन-कौन से लाभ हैं जो किसानों को प्रदान किया जा रहे हैं ! आज उस पर विस्तार पूर्वक जानेंगे ! किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत सरकार के द्वारा प्रदान की जाने वाली सब्सिडी सीधे उनके बैंक खातों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजी जाती है !  इसके साथ ही किसानों को 20 से 50% तक सब्सिडी प्रदान की जा रही है ! यह हर राज्य के लिए अलग हो सकती है !

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत सर्वप्रथम महिलाओं को ज्यादा प्राथमिकता प्रदान की जा रही है ! अगर महिलाओं के नाम खेती है तो सरकार के द्वारा राज्य सरकार और केंद्र सरकार 50-50 फीसदी की सब्सिडी प्रदान करेगी ! किसान ट्रैक्टर की लागत का केवल 50 फीसदी रुपए ही प्रदान करने होंगे !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

किन राज्यों में चल रही है किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना

ज्यादातर राज्यों के द्वारा किसानों को लाभ प्रदान करने के लिए Kisan tractor subsidy Yojana 2024 चलाई जा रही है ! जिससे गरीब से गरीब किसान भी एक ट्रैक्टर खरीद सके ! कौन-कौन से राज्य जो किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत अधिक लाभ प्राप्त कर रहे प्रदान कर रहे हैं उनकी लिस्ट कुछ इस प्रकार से है !

Asam Kisan tractor subsidy Yojana 2024

असम सरकार के द्वारा ट्रैक्टर खरीदने पर सबसे अधिक सब्सिडी प्रदान की जा रही है ! यहां के किसानों को Mukhyamantri samagra gram Unnati Yojana के तहत लगभग 70 फ़ीसदी की सब्सिडी प्रदान की जा रही है ! अगर असम के किसान ट्रैक्टर खरीदने हैं तो उन्हें सबसे अधिक लाभ असम सरकार के द्वारा प्रदान किया जा रहा है !

Uttar Pradesh Kisan tractor subsidy Yojana 2024

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा भी किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार के द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है ! आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा ट्रैक्टर खरीदने पर सब्सिडी के रूप में 25% की सब्सिडी प्रदान की जा रही है ! इसके साथ ही अगर किसान राष्ट्रीय बागवानी मिशन के तहत ट्रैक्टर खरीदने हैं ! तो सरकार के द्वारा उन्हें और अधिक लाभ प्रदान किया जा रहा है ! इसके तहत वह ट्रैक्टर खरीद पर सरकार के द्वारा ₹100000 तक की सब्सिडी दी जा रही है !

तमिलनाडु किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना

तमिलनाडु सरकार भी किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर 40 % की सब्सिडी प्रदान कर रही है ! वहीं तमिलनाडु सरकार के द्वारा एससी और एसटी के किसानों को 10 फीसदी अधिक सब्सिडी प्रदान कर रही है ! उन्हें ट्रैक्टर खरीदने पर सरकार के द्वारा 50% की सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जाएगा !

प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजनाका उद्देश्य

Pradhan Mantri Kisan tractor subsidy Yojana का शुरू करने का मुक्त उद्देश्य यह है !  भारत के छोटे और मध्यम वर्ग के किसान ट्रैक्टर नहीं खरीद सकते उन्हें सरकार के द्वारा किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत सब्सिडी प्रदान कर उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके ! जिससे वह अपना एक ट्रैक्टर खरीद सकें ! 

आप अगर इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको Kisan tractor subsidy Yojana official website पर जाकर आप ऑनलाइन या ऑफलाइन किसी भी प्रकार से आवेदन कर सकते हैं ! आपको बता दें कि अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा  Uttar Pradesh Kisan tractor subsidy Yojana 2024 के तहत 25% की सब्सिडी प्रदान कर रही है ! आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं यही इस योजना का मुख्य उद्देश्य है !

मध्य प्रदेश स्वरोजगार योजना के तहत आप इस प्रकार से करें आवेदन यह है आवेदन करने की प्रक्रिया

Kisan tractor subsidy Yojana 2024 के तहत किस प्रकार से आवेदन लिए जा रहे हैं !

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत आप ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों प्रकार से आवेदन कर सकते हैं !

उत्तर प्रदेश किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना के तहत किसानों को कितने परसेंट की सब्सिडी प्रदान की जा रही है !

Uttar Pradesh Kisan tractor subsidy Yojana 2024  के तहत किसानों को ट्रैक्टर खरीद पर 25% की सब्सिडी प्रदान की जा रही है !

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ऑफिशल वेबसाइट क्या है ?

किसान ट्रैक्टर सब्सिडी योजना ऑफिशल वेबसाइट pmkisan.gov.in  है ! आप पीएम किसान सम्मन निधि योजना के साथ-साथ इसके भी आवेदन आप इसी साइट के माध्यम से कर पाएंगे !

1 thought on “Kisan tractor subsidy Yojana 2024 : किसानों को ट्रैक्टर खरीदने में सरकार देगी 1 लाख तक की सब्सिडी”

Leave a Comment