पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर 2024 | पीएम किसान आधार नंबर, PM Kisan Status, pm kisan.gov.in status

पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर 2024: पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किशानो के खाते में साल में तीन बार 2000 रूपये की राशि डाली जाती है। यानि की पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत सभी किसानो को एक साल में 6000 रूपये दिए जाते है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं क़िस्त 28 फरवरी 2024 को जारी की गयी थी। और 17वी क़िस्त भी जल्द 2024 में जारी की जाएगी। जिन किसानों को 16वी किस्त नहीं आई और उन्हें अब क्या करना चाहिए इसके लिए भी पूरी जानकारी नीचे प्रदान की गयी है।

बहुत सारे किसान अपने पैसो का स्टेटस जानना चाहते है उनके बैंक में पीएम किशन योजना के पैसे आये है या नहीं वैसे तो वे अपने बैंक जाकर भी पता कर सकते है परन्तु पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर 2024 से जानने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आप कैसे “पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर से कर सकते है इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है।

PM Kisan Yojana: सम्मान निधि की 17वीं किस्त पर आया अपडेट! अब ये शर्त पूरी करने पर ही मिलेंगे 2000 रुपये

पीएम किसान योजना के तहत किसानों को लाभ देने के लिए बड़ा कदम उठाया गया है. सरकार ने उन किसानों को आदेश दिया है जिन्होंने अभी तक ई-केवाईसी और एनपीसीआई नहीं कराया है, वे इसे जल्द करा लें, नहीं तो 17वीं किस्त उनके खाते में आ जाएगी. सरकार की ओर से सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त भेज दी गई है. जिन किसानों के खाते में अभी तक किस्त का पैसा नहीं आया है, वे अपना ई-केवाईसी और एनपीसीआई जांच लें।

पीएम किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी होना जरूरी है और इन सभी आवेदकों को योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा, परिवार में कोई भी सदस्य विधानसभा या लोकसभा, किसी सरकार में कार्यरत नहीं होना चाहिए कर्मचारी, कोई भी सरकारी विभाग से सेवानिवृत्त न हुआ हो।

पीएम किसान 16वीं किस्त की स्टेटस

पीएम किसान सम्मान योजना की 16वीं किस्त 28 फरवरी 2024 को सभी किसानों के खाते में DBT के जरिये डाल दी गयी है। जिन किसानों के बैंक में अभी भी क़िस्त के पैसे नहीं आये है या वो क़िस्त के बारे जानना चाहते है तो ऑनलाइन मोबाइल और आधार कार्ड के माध्यम से पीएम किसान सम्मान योजना का स्टेटस चेक कर सकते है।

पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर कैसे करें

  • पीएम किसान सम्मान निधि मोबाइल से चेक करने के लिए सबसे पहले ऑफिसियल वेबसाइट  pmkisan.gov.in पर जाएँ।
  • वेबसाइट पर आपको Know Your Status विकल्प ढूंढ कर उस पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपको अपना registration नंबर डालना होगा जिससे आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है। परन्तु अगर आपके पास registration number नहीं है तो आप अपने मोबाइल नंबर और आधारकार्ड के जरिये registration number पता चल जायेगा।
  • अगर आपके पास रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है तो आपको know your registaration number पर क्लिक करना होगा।
पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर 2024
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमे आप मोबाइल नंबर या आधार कार्ड otp के माध्यम से registration number पता कर सकते है।
PM Kisan Status, pm kisan.gov.in status
  • पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर लिए मोबाइल ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। मोबाइल नंबर और कॅप्टचा भरने के बाद Get Mobile OTP पर click करेंगे।
  • अब आपके मोबाइल नंबर पर OTP आ जाएगा, OTP दर्ज करने के बाद आपका Registation number आपको मिल जायेगा।
  • अब अपना Registation number डालें और कैप्चा को सही से भरे।
  • Get Mobile OTP पर क्लिक करें, OTP दर्ज करने के बाद आपको अपना स्टेटस पता चल जायेगा।

PM Kisan 17th installment date 2024

जितने भी किसान PM Kisan 17th installment date 2024 17 वी क़िस्त का इंतजार कर रहे है, उनको बता दे कि जून जुलाई 2024 के महीने में जारी की जाएगी, जितने भी किसान PM Kisan samman yojana की क़िस्त हर तीन महीने में बैंक खातों में डाली जाती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन कैसे करें

पीएम किसान 16वीं क़िस्त नहीं मिली तो क्या करें

FAQ

PM Kisan Status Check Aadhaar

PM Kisan Status Check Aadhaar से जानने के लिए, आपको Know Your Status पर क्लिक करें और फिर रेजिस्टशन नंबर डालें, अगर रेजिस्टशन नंबर नहीं है तो फिर know your registaration number पर क्लिक करें और आधार कार्ड विकल्प को चुने, Get OTP पर क्लिक करें, otp दर्ज करने के बाद आपको रेजिस्टशन नंबर मिल जायेगा जिससे आप अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

pm kisan status check aadhar card, mobile number

ऑनलाइन मोबाइल और आधार कार्ड के माध्यम से पीएम किसान सम्मान योजना का स्टेटस चेक कर सकते है। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ और Know Your Status पर क्लिक करे, आपको यहाँ दो विकल्प मिलेंगे pm kisan status check aadhar card, mobile number किसी एक का चयन करें और सभी जरूरी जानकारी डालें।

किसान सम्मान निधि का स्टेटस कैसे चेक करें?

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ और Know Your Status पर क्लिक करे, रजिस्ट्रेशन नंबर डालें और Get OTP पर क्लिक करें OTP दर्ज करने के बाद आप अपना स्टेटस चेक कर पाएंगे।

किसान सम्मान निधि कैसे चेक किया जाता है?

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर अपना स्टेटस चेक कर सकते है।

आधार नंबर से पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान सम्मन निधि योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं और वहां पर आपको “नो योर स्टेटस” का विकल्प देखने को मिलेगा इस पर क्लिक करें और अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करें जिससे आपको रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर आप अपना लाभार्थी स्टेटस चेक कर सकते हैं

17 किस्त कब आएगी?

किसान सम्मान निधि की 17वीं किस्त जून जुलाई में आएगी