MP Kisan Anudan Yojana 2024: मध्यप्रदेश सरकार किसानों को देगी 60 हजार रु तक की सब्सिडी

MP Kisan Anudan Yojana 2024: मध्यप्रदेश सरकार ने किसानों के लिए एक बार फिर से नई योजना की शुरुआत की है जिसका नाम “एमपी किसान अनुदान योजना” है जिसमें किसानों को खेती के उपकरण के लिए ₹60,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसके अलावा, खेती में लगने वाले उपकरणों से संबंधित खर्चों को कम करने का सहयोग सरकार कर रही है। इस योजना के अंतर्गत सभी पात्र किसान इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

भारत में बढ़ती तकनीकी के साथ किसानों को खेती के लिए कृषि उपकरण यंत्र पर सब्सिडी देकर प्रदेश सरकार किसानों की सहायता करना जुटी है, इस दौरान पीएम किसान अनुदान योजना सरकार की एक पहल है। सामान्य आवश्यक दस्तावेज के साथ किसान भाई इस योजना का लाभ ले सकते हैं, जिसमें दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, जो आज भारत की सभी किसानों के पास उपलब्ध है, मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए, बैंक खाता, पासपोर्ट साइज फोटो एवं जमीन के दस्तावेज शामिल है।

MP Kisan Anudan Yojana 2024

Farmer Welfare and Agricultural Development Department

हाल ही में कई किसानों ने इस योजना का लाभ लेना शुरू कर दिया है जिसमें मध्यप्रदेश के कई जिलों में जैसे खरगोन, भोपाल, इंदौर, सीहोर आदि शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, आधिकारिक वेबसाइट https://farmer.mpdage.org पर किसान घर बैठे अपना पंजीकरण कर सकता है, वेबसाइट पर इस योजना के दो भाग देखने को मिलते हैं जिसमें कृषि यंत्र एवं सिंचाई उपकरण यंत्र शामिल है।

यह भी पढ़ें: पीएम किसान सम्मान निधि चेक मोबाइल नंबर 2024 | पीएम किसान आधार नंबर, PM Kisan Status, pm kisan.gov.in status

केंद्र एवं राज्य सरकार ने योजनाओं का आयोजन किया है:

केन्द्र प्रवर्तित योजनाऐं

  • फुड एंड न्यूट्रिशन सिक्यूरिटी,
  • नेशनल मिशन फॉर सस्‍टेनेबल एग्रीकल्‍चर (NMSA),
  • नेशनल मिशन ऑन एडिबल ऑयल- ऑयलसीड,
  • नेशनल मिशन आंन एग्रीकल्चर एक्सटेंशन एंड टेक्नोलॉजी (NMAET),
  • राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (RKVY),
  • प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना (PMKSY),
  • परम्परागत कृषि विकास योजना (PKVY),
  • नेशनल ई-गर्वनेस प्लान (NeGPA),
  • स्वाइल हेल्थ कार्ड योजना (केन्द्रीय),
  • प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना(PMFBY),
  • सबमिशन ऑन एग्रोफोरेस्ट्री (SMAF) अंडर एन.एम.एस.ए.

राज्य पोषित योजनायें

1.मध्‍यप्रदेश फसल विविधिकरण (Crop Diversification) हेतु प्रोत्‍साहन योजना ,
2.अन्नपुर्णा योजना एवं सूरजधारा योजना,
3.नलकूप खनन योजना,
4.आत्मा योजना : पुनरीक्षित दिशानिर्देश , फार्म स्कूल पुनरीक्षित दिशानिर्देश,
5.मृदा परीक्षण और मृदा स्‍वास्‍थ्‍य पत्रक,
6.सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी के माध्यम से कृषि विस्तार,
7.प्रदेश में गुण नियंत्रण तथा परीक्षण प्रयोगशालाएं

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

किसान अनुदान योजना ऐसे मिलेगा लाभ

MP kisan anudan yojana: मध्यप्रदेश में रहते हैं और इस योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो इसमें आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा आवेदन करने के बाद लाभार्थी किसान को इस योजना के अंतर्गत सिंचाई एवं कृषि उपकरण हेतु ₹60,000 तक की सब्सिडी दी जाएगी यदि किसान महिला है तो उस स्थिति में उसे अन्य योजनाओं के तहत सहायता दी जाएगी।

इस योजना के अंतर्गत यदि बात करें उपकरण यंत्रों की तो इसमें प्रत्येक यंत्र के लिए अलग-अलग पात्रता है मौजूद हैं, किसान आवश्यकतानुसार यंत्र का विवरण देकर इस योजना में सब्सिडी को प्राप्त कर सकता है। इससे संबंधित जानकारी के लिए आप कृषि विभाग 1551 में संपर्क कर अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि हम बात करें ट्रैक्टर से चलने वाले यंत्रों की तो किसान ने यदि किसी योजना में 5 वर्ष तक लाभ नहीं लिया हो तो ट्रैक्टर से चलने वाले यंत्रों के लिए इस योजना का पात्र है। परंतु इसके लिए किसान के पास पहले से एक ट्रैक्टर होना आवश्यक है जिसका विवरण उसे इस योजना के पंजीयन के दौरान देना होता है।

इस योजना में कम से कम ₹40000 की सब्सिडी के साथ अधिकतम ₹60000 की सब्सिडी राशि बैंक हाथी के माध्यम से दी जाती है जिसमें किसान सिंचाई एवं कृषि से संबंधित यंत्रों को खरीदने में उपयोग कर सकता है।

Leave a Comment