Pm Kisan 17th kist payment status 2024 : इन किसानों को मिलेगा लाभ

आप सब जानते होंगे कि माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा भारत के छोटे और मध्यम किसानों के लिए M Kisan Samman Nidhi Yojana की शुरुआत की है ! इस योजना को 24 फरवरी वर्ष 2019 में शुरू किया गया था ! पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत वर्ष में किसानों को ₹6000 प्रदान किए जाते हैं ! जो कि उन्हें तीन किस्तों में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से उनके खातों में सीधे भेजे जाते हैं ! अभी तक कुल पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16 किसने जारी की जा चुकी हैं ! 17वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है ! आप कैसे Pm Kisan 17th kist payment status 2024 देखें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे इसकी प्रक्रिया क्या है !

पीएम किसान 17th किस्त लेटेस्ट अपडेट

पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वी किस्त जारी हो की जा चुकी है ! 17वी किस्त की लेटेस्ट अपडेट यह है कि 17वीं किस्त जून जुलाई 2024 में जारी की जाने की प्रबल संभावना है ! हालांकि अभी कोई भी ऑफिशल न्यूज़ सरकार के द्वारा जारी नहीं की गई है ! लेकिन ऐसी उम्मीद लगाई जा रही है कि पीएम किसान सम्मन निधि 17th किस्त जो जून जुलाई माह में जारी की जाएगी !

जिस तरह से पीएम किसान सम्मन निधि योजना की 16वीं किस्त जो की 28 फरवरी 2024 को माननीय नरेंद्र मोदी जी द्वारा जारी की गई थी ! इसके तहत किसानों को 21000 करोड रुपए की धनराशि सीधे उनके खातों में भेजी गई ! इस किस्त से भारत के लगभग 9 करोड़ किसानों को ₹2000 की धनराशि उनके खातों में सीधे भेजी गई ! आप पीएम किसान की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर नो योर पेमेंट पर क्लिक करके आसानी से Pm Kisan 17th kist payment status 2024 घर बैठे देख सकेंगे !

Pm Kisan 17th kist payment status 2024 कैसे देखें

आपको बता दे कि अगर आपने अभी तक पीएम किसान सम्मन निधि योजना के तहत कोई भी किस्त का पैसा नहीं प्राप्त किया है ! तो आपको जल्द से जल्द अपने खाते की केवाईसी कंप्लीट कर लें ! अन्यथा आपको पीएम किसान 17वी किस्त का भी लाभ नहीं प्राप्त होगा ! आप किस प्रकार से Pm Kisan 17th kist payment status 2024  देखें इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है !

  • 17th किस्त पेमेंट स्टेटस देखने के लिए सर्वप्रथम आपको Pm Kisan sammanniy Yojana official website पर जाना होगा
  • जैसे ही आप  Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana official website 2024 पर जाएंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana official website 2024
  • फिर वहां पर आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा नो योर स्टेटस ( Know your status ) आपको इस ऑप्शन नो योर स्टेटस पर क्लिक करना होगा
Pm Kisan 17th kist payment status
  • फिर आपके सामने इस प्रकार का पेज ओपन होगा
  • इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जाएगा जैसे कि आपका रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कैप्चा कोड रजिस्ट्रेशन नंबर 
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana status
  • फिर आपको वहां दिया गया एक ऑप्शन गेट ओटीपी पर क्लिक करना होगा ! लेकिन आपको यह ध्यान रखना होगा OTP आपके मोबाइल नंबर पर तभी सेंड की जाएगी जब आपके खाते में केवाईसी कंपलीट होगी ! 
  • फिर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा उस ओटीपी को दर्ज करना होगा ! इसके बाद आपके सामने सारी डिटेल दिखाई देगी ! इस प्रकार से आप Pm Kisan 17th kist payment status 2024 को देख सकेंगे !

प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना 17th किस्त बेनिफिशियरी लिस्ट देखने की प्रक्रिया

आप किस प्रकार से पीएम किसान 17th किस्त बेनिफिशियरी लिस्ट देखें इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानेंगे ! कि आप किस प्रकार से Pm Kisan 17 kist payment status 2024 के साथ-साथ बेनिफिशियरी लिस्ट देखें इसकी प्रक्रिया इस प्रकार से है !

  • सर्वप्रथम आपको पीएम किसान सम्मन निधि पोर्टल पर जाना होगा जाने के लिए यहां क्लिक करें
  • जैसे ही आप पीएम किसान पोर्टल 2024 के होम पेज पर जाएंगे आपके सामने कुछ इस प्रकार का पेज ओपन होगा ! 
  • उस पेज पर आपको बेनिफिशियरी लिस्ट का एक ऑप्शन दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना होगा
  • जैसे ही आप बेनिफिशियरी लिस्ट पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • उस पेज पर आपसे कुछ बेसिक जानकारी पूछी जाएगी जैसे आप का राज्य, जिला, तहसील ,ब्लाक, गांव आदि सभी को भरना होगा
  • इसके बाद नीचे दिए गए ऑप्शन गेट रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • आपके सामने आपके गांव की लाभार्थी सूची दिखाई जाएगी आप इसमें अपना नाम आसानी से देख सकेंगे ! कि आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना का लाभ प्राप्त हो रहा है या नहीं ! अगर आपका नाम इस लिस्ट में शामिल नहीं है तो आप अपने खाते की केवाईसी कर ले 1 तभी आपको पीएम किसान सम्मन निधि योजना बेनिफिट्स प्राप्त हो सकेगा !

किन किसानों को नहीं मिलेगा प्रधानमंत्री किसान सम्मन निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana जिसकी अभी तक कुल जारी की जा चुकी है ! अगर आप भी 17वी किस्त का इंतजार कर रहे हैं ! तो आपको यह सभी कार्य कर लेने होंगे तभी आपको 17वी में किस्त का लाभ प्राप्त हो सकेगा यह सभी कार्य इस प्रकार से हैं !

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • जिन भी किसानों ने अभी तक केवाईसी कंप्लीट नहीं कराई है वह सभी किसान अब इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे !
  • जिन किसानों ने खसरा और खतौनी की गलत जानकारी प्रदान की थी उन्हें इस किस्त का लाभ किया जाएगा
  • !
  • इसके साथ ही वह किस भी अपात्र घोषित किए गए हैंजिन्होंने आवेदन भरते समय कोई भी जानकारी गलत प्रदान की थी और उसे सही नहीं किया गया है !
  • जिन किसानों ने आईएफएससी कोड और बैंक अकाउंट नंबर की गलत जानकारी प्रदान की थी वह भी इस किस्त का लाभ नहीं ले पाएंगे !

भाग्य लक्ष्मी योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें जाने इसकी प्रक्रिया