UP Kisan Card 2024: आधार की तरह यूपी मे बनेगा किसान कार्ड ऐसे करवाए रेजिस्ट्रैशन

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान के लिए UP Kisan Card 2024 योजना का शुभारंभ किया है ! इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी किसानों का आधार की तर्ज पर किसान कार्ड बनाया जाएगा ! किसान कार्ड बनाते समय प्रत्येक किसान को एक यूनिक किसान नंबर जारी किया जाएगा ! पूरे प्रदेश में 1 जुलाई 2024 से गांव-गांव कैंप लगा करके यह कार्ड बनाने की शुरुआत की जा रही है ! 

हम आपको इस पोस्ट में आज What is Kisan Card Yojana संबंध में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं  ! किसान कार्ड क्या हैं,किसान कार्ड के फायदे क्या है ,किसान कार्ड कैसे बनवाएं आपको इस पोस्ट में संपूर्ण जानकारी मिलेगी !

किसान कार्ड क्या हैं: What is Kisan Card Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार में किसानों को एक अलग पहचान देने के लिए UP Kisan Card  की शुरुआत की है ! प्रदेश के प्रत्येक किसानों के लिए एक कार्ड जारी किया जाएगा जिस किसान कार्ड का नाम दिया गया है ! यह कार्ड प्रतीक किसान के लिए बिल्कुल अलग होगा ! इस कार्ड में किस से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी उपलब्ध होगी ! जब यह कार्ड बनेगा तो इसमें किसानों की खसरा संख्या ,गाटा संख्या किसान के पास कितनी भूमि है इन सभी की जानकारी आसानी से मिल पाएगी !

किसान कार्ड का एक यूनिक नंबर किसान नंबर(Kisan Number) जारी किया जाएगा ! इस Kisan Number से उसे किस की कभी भीपूरी जानकारी हासिल की जा सकेगी किसानों के लिए पीएम किसान सम्मन निधि योजना ,फसल बीमा, किसान क्रेडिट कार्ड आदि सभी जगह इस किस नंबर का प्रयोग किया जाएगा !

किसान कार्ड के फायदे : UP Kisan Card Benefits

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा जारी किया गया किसान कार्ड के विभिन्न प्रकार के फायदे किसानों को सीधे सरकार मया कर सकेगी ! इस किसान कार्ड से किसानों को निम्न प्रकार की योजनाओं का सीधा लाभ सरकार दे सकेगी !

  • फसल बीमा 
  • किसान क्रेडिट कार्ड 
  • पीएम किसान सम्मन निधि 
  • किसानों का सत्यापन 
  • कृषि उत्पादन के विपणन 
  • किसान ऋण /किसान कर्ज /फसली ऋण 
  • आपदा के दौरान सीधा मुआवजा 
  • राजस्व रिकॉर्ड देखने के लिए

Read Also :

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

यूपी किसान कार्ड कैसे बनवाए : Kisan Card Kaise Banega

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसान कार्ड बनाने के लिए 1 जुलाई 2024 से प्रत्येक गांव में दो सदस्य टीम को नियुक्त किया है ! यह टीम गांव गांव जा करके शिविर का आयोजन करेगी ! किसानों का किसान कार्ड के लिए उनका आधार कार्ड, खसरा नंबर, घटा नंबर ,मोबाइल नंबर, पिता का नाम आदि डिटेल लेकर उसे दर्ज करेगी ! उत्तर प्रदेश किसान कार्ड दो चरणों में बनाए जाएंगे ! 

पहले चरण : पहले चरण में उत्तर प्रदेश में 1 जुलाई 2024 से प्रत्येक गांव में शिविर लगा करके सरकारी टीम किसानों के किसान कार्ड बनाने के लिए जानकारी दर्ज करेगी ! उसके बाद वह किसान क्रेडिट कार्ड रजिस्ट्रेशनकर देगी !

दूसरा चरण : किसान कार्ड के लिए दूसरा चरण 1 अगस्त 2024 से शुरू किया जाएगा ! जिसमें किसान अपना खुद से ऑनलाइन ही किसान कार्ड बन पाएंगे !यदि किसान अपना कार्ड नहीं बन पाता है ,तो नजदीकी जन सेवा केंद्र जाकर किसान कार्ड बनवा सकता है !

UP Kisan Card बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

यदि आप उत्तर प्रदेश के किस है, तो आपके लिए सरकार ने उत्तर प्रदेश किसान कार्ड योजना का शुभारंभ किया है ! अब प्रत्येक किसान को इस योजना में शामिल किया जाएगा ! इसके लिए सरकार किसानों का किसान कार्ड जारी करेगी ! यह किसान कार्ड एक यूनिक होगा ,जिसे किस नंबर प्रत्येक किसान को दिया जाएगा ! इस किस नंबर से उसे किस की सारी डिटेल हासिल कर ली जाएगी ! इसे बनवाने के लिए निम्न दस्तावेजों की आवश्यकता होगी !

  • किसान का आधार कार्ड
  • जमीन की खतौनी
  • खसरा नंबर 
  • गाटा संख्या 
  • पिता का नाम 
  • मोबाइल नंबर 
  • ईमेल आईडी

UP Kisan Card Number क्या है ?

उत्तर प्रदेश सरकार ने किसानों को एक अलग पहचान देने के लिए किसान कार्ड योजना की शुभारंभ किया है ! इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक किसान का एक Unique के किसान कार्ड जारी किया जाएगा ! इस किसान कार्ड को अलग पहचान देने के लिए एक नंबर दिया जाएगा ,इसी को UP Kisan Card Number कहा जाएगा !

FAQ-UP Kisan Card 2024

 यूपी किसान कार्ड क्या है ?

उत्तर प्रदेश किसान ने किसानों को एक अलग पहचान देने के लिए किसान कार्ड की शुरुआत की है ! आधार की तर्ज परयह प्रत्येक किसान का किसान कार्ड बनाया जाएगा !  ! जिस किसान को एक अलग पहचान मिलेगी !

किसान कार्ड कैसे बनवाएं ?

किसान कार्ड बनवाने के लिए 1 जुलाई 2024 से गांव गांव शिविर लगाकर के किसानों का किसान कार्ड बनाया जाएगा ! दूसरे चरण में 1 अगस्त 2024 से Kisan Card किसान खुद भी या किसी जन सेवा केंद्र से ऑनलाइन बनवा सकता है !

किसान नंबर क्या है ?

यूपी सरकार प्रत्येक किसान के लिए किसान कार्ड बनवा रही है ! इसी कार्ड में एक यूनिक नंबर होगा जिसे किसान नंबर कहा जा रहा है !

Leave a Comment