Seekho Kamao Yojana Pending Status, जोड़े गए नए कोर्स – MMSKY Online Registration

Seekho Kamao Yojana MP 2023: शिवराज सरकार ने सीखो और कमाओं योजना के तहत, हाल ही में नई कोर्स लिस्ट जारी करने का ऐलान किया है जिसमें 800 से ज्यादा कोर्स प्रशिक्षण के लिए दिए जाएंगे। यदि आप भी सीखो कमाओ योजना में अपना ऑनलाइन पंजीकरण करा चुके हैं तो आज के आर्टिकल में हम जानेंगे नए कोर्स लिस्ट के बारे में एवं यदि आपका जॉब Pending Status दिखा रहा है तो क्या करना चाहिए जिससे आपको प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण मिल सके। इस योजना के तहत, सरकार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण के साथ 8000 से लेकर 10500 तक का स्टाइपेंड भी प्रदान करती है।

जानकारी के लिए बता दें कि सीखो और कमाओं योजना  मध्यप्रदेश की एक सरकारी योजना है,  जिसका उद्देश्य मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण देकर आत्मनिर्भर बनाना है ट्रेनिंग के दौरान  12वीं पास छात्र को प्रतिमाह ₹8000 का स्टाइपेंड भी दिया ज्यादा है। इस योजना के तहत, सरकार युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान करते हैं जिससे छात्रा अपने रुचि अनुसार क्षेत्रों में प्रशिक्षण कर सकते हैं।.इस योजना का लाभ उठाकर, युवा आत्मनिर्भर बन सकते हैं और अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

Seekho Kamao Yojana Details

Yojana OverviewDetails
Yojana NameSeekho Kamao Yojana
Year2023
StateMP
Portalhttps://mmsky.mp.gov.in/
Last DateN/A
Start Date22 July 2023

सीखो कमाओ योजना Pending Status

इस योजना में आठ लाख से ज्यादा अभ्यार्थियों ने online registration करा चुके हैं, जिसमें कुल 69978  प्रकाशित पद आधिकारिक वेबसाइट पर दिए गए हैं। प्रतिष्ठानों की संख्या 16782 है जिसमें से कई प्रतिष्ठानों ने  अब भारतीयों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत मध्यप्रदेश में कई अभ्यर्थियों को डैशबोर्ड में pending status के चलते परेशानियां हो रही हैं जिसमें प्रतिष्ठानों द्वारा कोई कन्फर्मेशन या इंटरव्यू के लिए चयनित नहीं किया जा रहा है  हालांकि भोपाल में  मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना से संबंधित कई  जानकारियां दी है जिन्हें आज हम इस आर्टिकल में आपसे साजा करेंगे।

आपका भी स्टेटस पेंडिंग आ रहा है तो इसमें आप लिखित बिंदुओं को फॉलो कर सकते हैं:

  • अपनी प्रोफाइल जानकारी को पूर्ण करें
  • शिक्षण संबंधित जानकारी जैसे मार्कशीट एवं स्कूल की जानकारी खोजा जाए
  • आपकी पात्रता को देखें (नीचे दी गई है)
  • प्रतिष्ठानों की रिक्तियां कम होना
  • प्रतिष्ठानों में रिक्तियों है हेतु अभ्यर्थियों को नौकरी दी गई हो
  • रुचि अनुसार 1 से अधिक प्रतिष्ठानों में आवेदन करना
  • नजदीकी प्रतिष्ठानों का चयन करना
  •  प्रोफाइल में अनुभव को विस्तार से भरना

दोस्तों दिए गए बिंदुओं को समझ कर आप अपने प्रतिष्ठानों में जल्दी से प्रशिक्षण प्रारंभ कर सकते हैं हालांकि यह बिंदु हैं आपको प्रशिक्षण लेने के साथ आगे बढ़ने में मदद भी करेंगे। आइए जानते हैं सीखो कमाओ योजना से संबंधित ऐसी जानकारियों को जो शायद आप भी तक आपको नहीं पता होगी।

 यह भी पढ़ें – PMKVY — PM Kaushal Vikas Yojana, Registration, Certificate, Job Courses

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

Seekho kamao yojana Online Registration

 यदि आप इस योजना में पहले से रजिस्टर्ड है या ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने का सोच रहे तो आज हम इस आर्टिकल में आपको इस योजना में सही प्रकार से रजिस्ट्रेशन करने के बारे में बताएंगे क्योंकि सामान्य तरीके से आप अपनी जानकारियों को पूर्णता नहीं भर पाते हैं फल स्वरूप प्रतिष्ठानों में आपके एप्लीकेशन को pending status  या reject status में कर दिया जाता है। आइए जानते हैं किस प्रकार आप इस योजना में रजिस्ट्रेशन के साथ अपनी प्रोफाइल को पूर्ण कर सकते हैं।


  1. सबसे पहला आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं,
  2. अभ्यर्थी पंजीकरण पर क्लिक करें,
  3. उसके बाद अपनी समग्र आईडी डालें,
  4. समग्र आईडी आधार कार्ड से लिंक होनी चाहिए,
  5. समग्र आईडी डालने के बाद, महत्वपूर्ण जानकारियों को सत्यापित करें जिसमें फोट,  नाम, जन्म तारीख एवं पता हो।
  6. इन जानकारियों को OTP द्वारा सत्यापित करें
  7. शिक्षण संबंधी जानकारी को भरें
  8. अंतिम चरण में, आपकी प्रोफाइल में बायोडाटा एवं अनुभव को भरना ना भूलें।

इस प्रकार आप रजिस्ट्रेशन से लेकर अपने प्रोफाइल तक सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक भरे एवं सत्यापित करें। कई युवा जानकारी जैसे अनुभव एवं  अन्य महत्वपूर्ण जानकारियों को खाली छोड़ देते हैं जिसके कारण उन्हें पेंडिंग स्टेटस का सामना करना पड़ता है।

Latest Update MMSKY Portal

हालांकि, MMSKY Portal  पर 1 अगस्त 2023 से युवाओं का प्रशिक्षण शुरू होना था परंतु  आज 23 अगस्त 2023 तक इस योजना में युवाओं के प्रशिक्षण हेतु कोई अधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा इस योजना की घोषणा मार्च में की गई थी जिसे पूरे मध्यप्रदेश में लागू करते हुए युवाओं को प्रशिक्षण के साथ प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाता है।

MMSKY Job Training Login – Seekho kamao Yojana

मुख्यमंत्री सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत पंजीकृत प्रतिष्ठान एवं अभ्यार्थी दोनों के लिए MMSKY Login की सुविधा उपलब्ध कराई गई है, इस पोर्टल के माध्यम से अभ्यार्थी एवं प्रतिष्ठान को प्रशिक्षण देने एवं लेने में कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है अभ्यर्थी लॉगिन करके यहां इस पोर्टल पर अपने नजदीकी प्रतिष्ठान  का चयन कर प्रशिक्षण के लिए अप्लाई कर सकता है।

दोस्तों जानकारी के लिए बता दें कि सीखो कमाओ योजना एक सरकारी योजना है जिसे https://mmsky.mp.gov.in/ अधिकारिक वेबसाइट पर पोर्टल के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है,  इसमें लोगिन एवं रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी उपलब्ध कराई गई है जिसके माध्यम से मध्य प्रदेश के युवा इस योजना का लाभ ऑनलाइन ले सकते हैं।

 यह भी पढ़ें – मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023 – Sarkari Business Loan @msme.mponline.gov.in 

Sahara Portal News: Amit Shah ने लॉन्च किया CRCS Sahara Refund Portal
[2023] Sahara India payment News: Sahara india se paise kaise nikale
[2023] PM Solar Panel Yojana | PM Free Pump Yojana in Hindi, ऐसे करें आवेदन!

कोर्स लिस्ट – Course List

 इस योजना में युवाओं के लिए 800 से ज्यादा कॉसलेस जोड़ी गई है जिसके माध्यम से युवा अपने रुचि अनुसार  प्रतिष्ठानों में प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं, सबसे अच्छी बात यह है कि युवा प्रतिष्ठान अपने शहर एवं नजदीकी   प्रतिष्ठानों का चयन कर सकता है।

इस योजना में  प्रशिक्षण कोर्स जैसे कि IT, इंजीनियरिंग, स्वास्थ्य सेवा, कृषि, आदि. प्रशिक्षण की अवधि 3 से 6 महीने तक होगी. प्रशिक्षण के बाद, युवाओं को  सरकार की तरफ से एक प्रमाण पत्र भी दिया जाता है,  जिसमें युवा को भविष्य में नौकरियों के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

निष्कर्ष


सीखो कमाओ योजना मध्य प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण देकर अपने भविष्य को  निखारने का मौका दे रही है दोस्तों इस योजना का लाभ केवल प्रशिक्षण देने तक सीमित नहीं है बल्कि यहां प्रत्येक महीने अभ्यार्थी को  8000 से ₹10000 तक का स्टाइपेंड भी देती है। हालांकि यह सामान्य जानकारी हम कई बार हमारे आर्टिकल्स में बता चुके हैं परंतु आज के इस आर्टिकल में हमने पेंडिंग स्टेटस को लेकर जानकारी दी है जो कि 80% युवाओं के साथ यह समस्या आ रही है जिसका समाधान  सरकार द्वारा निश्चित तौर पर किया जा रहा है।

 यह भी पढ़ें – Seekho Kamao Yojana 2023: युवा ऐसे करें ट्रेनिंग (Training Course) का चुनाव, मिलेगा बहुत फायदा!

Seekho Kamao Yojana FAQs

सीखो कमाओ योजना की अंतिम तारीख कब है?

1 अगस्त 2023 से युवाओं के प्रशिक्षण शुरू होने थे परंतु प्रतिष्ठान पंजीयन की संख्या कम होने के कारण इस योजना की अंतिम तारीख आगे बढ़ा दी गई है जिसके अभी तक आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है।

सीखो कमाओ योजना Pending Status कैसे ठीक करें?

आवेदन के बाद प्रतिष्ठानों में रिक्तियां हेतु चयन करने पर यह स्टेटस बदल जाता है, हालांकि अभी तक 80% लोगों का चयन सीखो कमाओ योजना के अंतर्गत नहीं हो पाया है।

सीखो कमाओ योजना क्या है?

यह एक सरकारी योजना है जो मध्यप्रदेश में युवाओं के लिए चालू की गई है, इस योजना के अंतर्गत 6 माह से 12 माह तक प्रशिक्षण और साथ में 8000 से ₹10000 प्रतिमाह स्टाइपेंड दिया जाता है।

सीखो कमाओ योजना में 12वीं पास विद्यार्थी को कितने रुपए मिलते हैं?

Seekho kamao yojana मैं यदि 12वीं पास विद्यार्थी रजिस्ट्रेशन करता है तो प्रशिक्षण के दौरान उसको ₹8000 प्रतिमाह दिया जाता है।