[2023] Sahara India payment News: Sahara india se paise kaise nikale

Sahara india ka paisa kab milega: दोस्तों जैसा कि आप जानते हैं, सहारा इंडिया के निवेशकों का पैसा अभी तक वापस नहीं किया गया है। सहारा इंडिया द्वारा स्कीम के तहत लोगों द्वारा करोड़ों रुपए की राशि जमा कराई गई थी, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सहारा इंडिया रियल एस्टेट कॉर्पोरेशन लिमिटेड (SIRECL) ने 232.85 लाख निवेशकों से 19400.87 करोड़ रुपये और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड ने 75.14 लाख निवेशकों से 6380.50 करोड़ रुपये जमा कराए थे।

Latest Update Sahara India

दोस्तों, जानकारी के लिए बता दे कि माननीय सुप्रीम कोर्ट द्वारा 29 मार्च 2023 एक बहुत बड़े ऐतिहासिक फैसले को लिया गया जहां से सहारा सेबी के 5000 करोड़ पैसे निकाले गए हैं जिसमें सहारा इंडिया के जितने भी निवेशक है जो सालों से पैसों की मांग कर रहे थे उनसे लिए यह पैसा निकाला गया है।

CRCS के पूरी प्रक्रिया को सही प्रकार से करने के बाद करोड़ों निवेशकों का यहां पर भुगतान की प्राप्ति होगी, तो आज के इस Article में जितने भी Sahara india के निवेशक हैं सभी को मैं बताने वाला हूं कि आपका भी पैसा अगर आपका सहारा इंडिया के 4 कॉरपोरेटिव सोसाइटी में फंसा पड़ा है तो कैसे सही ढंग CRC से अप्लाई करके अपने पूरे पैसे को कैसे वापस पा सकते हैं।

दोस्तों मीडिया रिपोर्टर की मानें तो हाल ही में सरकार ने सहारा इंडिया के निवेशकों को ₹5000 करोड़ वापस देने का ऐलान किया है, जिसे आप CRCS मेंआवेदन कर वापस ले सकते हैं। CRCS के पास क्लेम करके आपको पैसा लेना है पैसा आपके सीधे अकाउंट में आएगा इसके लिए किसी सहारा एजेंट से मिलने की जरूरत नहीं है किसी सहारा ऑफिस में जाने की जरूरत नहीं है और कहीं परेशान होने की जरूरत नहीं है।

सहारा इंडिया के पैसे कब और कैसे आएंगे?Sahara India Payment Refund

Sahara india money refund

Sahara india payment news यह सवाल हर एक सहारा निवेशको के मन में है। परंतु दोस्तों कई लोग आज भी इस कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी नहीं जानते, तो सबसे पहले हम इस कंपनी के बारे में संपूर्ण जानकारी के बारे में जानेंगे।

सहारा इंडिया के बारे में (About Sahara india)

Sahara India Pariwar Payment Refund in 2023: सहारा इंडिया का नाम अक्सर घोटालों, मुकदमों और नियमों के उल्लंघन से जुड़ा हुआ है। सहारा इंडिया की स्थापना 1978 में सुभ्रत रॉय ने की थी। उन्होंने सबसे पहले लोगों के साथ मिलकर पहले पर्यटन, मीडिया, होटल, सिनेमा, रियल एस्टेट, फाइनेंस, स्पोर्ट्स, हेल्थकेयर, शिक्षा, सामाजिक कल्याण आदि क्षेत्रों में अपना कारोबार शुरू किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now

सहारा इंडिया कब शुरू हुई?

सहारा इंडिया की समस्या 2010 में शुरू हुई, जब सुप्रीम कोर्ट ने सहारा प्राइम सिटी (Sahara Prime City) के IPO (Initial Public Offering) को रोक दिया। सुप्रीम कोर्ट ने बताया कि सहारा प्राइम, सिटी कंपनी सहारा हाउसिंग (Sahara Housing) और सहारा क्रेडिट (Sahara Credit) ने SEBI (Securities and Exchange Board of India) के नियमों का पालन नहीं किया है। SEBI ने पता लगाया कि सहारा हाउसिंग और सहारा क्रेडिट ने 3 करोड़ से अधिक लोगों से 24,000 करोड़ रुपए की OFCDs (Optionally Fully Convertible Debentures) बेची हैं, जो कि SEBI में पंजीकृत नहीं हैं।

SEBI ने 2011 में सहारा हाउसिंग और सहारा क्रेडिट पर 2,500 करोड़ का जुर्माना (fine) लगाया, और 2012 में सुप्रीम कोर्ट ने सहारा हाउसिंग, सहारा क्रेडिट,  एवं अन्य कंपनियों को बंद करने का आदेश सुनाया।

सहारा इंडिया के पैसे कैसे निकालें?

पिछले कुछ सालों में, सहारा इंडिया पर कई मुक़दमे लगे हैं, जिसकी वजह से कंपनी की छवि और विश्वसनीयता पर असर पड़ा है। कंपनी ने अपने निवेशकों से करोडो रुपये जमा किये हैं, लेकिन उन्हें वापस नहीं मिल रहा है। इस निवेशकों को बहुत परेशानी हो रही है, और वे अपने पैसे कैसे निकले, इसका तारिका ढूंढ रहे हैं।

अगर आप भी सहारा इंडिया के निवेशकों से मिले हैं,और अपने पैसे कैसे निकले, इसका जवाब चाहते हैं, तो इस ब्लॉग पोस्ट पर ध्यान दें। हम आपको कुछ तारीख बताएंगे, जिसे आप अपने पैसे वापस ले सकते हैं।

सीधा सीधा सा रास्ता है,कोर्ट ने हाल ही में दिसंबर तक का समय दिया है सहारा इंडिया में जितने भी निवेशक हैं दिसंबर से पहले अपना पैसा वापस ले सकते हैं इसके लिए आपको CRC फॉर्म भर कर या इसकी सहायता लेकर आप अपना पैसा निकाल सकते हैं।

यदि आप सहारा इंडिया से संबंधित अधिक जानकारियों को जानना चाहते हैं तो इससे पहले हम एक आर्टिकल में समझा चुके हैं आप वहां जाकर की संपूर्ण जानकारी पढ़ सकते हैं। यह पढ़ें: Sahara india ka paisa kaise le – सहारा इंडिया का मिलना शुरू जल्दी करे क्लेम

निष्कर्ष

दोस्तों, अभी तक कोई अधिकारिक अपडेट ना मिलने से, इसके ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जाना मुश्किल है परंतु माननीय दिल्ली हाई कोर्ट अपने अगले निर्णय के लिए प्रयास कर रहे हैं, सहारा इंडिया में सभी निवेशकों के पैसे दिसंबर तक निकलने की संभावना है। हम कोशिश करेंगे जैसे ही कोई आधिकारिक सूचना सहारा इंडिया से संबंधित मिलती है आप लोगों तक अवश्य पहुंचाएंगे।

7 thoughts on “[2023] Sahara India payment News: Sahara india se paise kaise nikale”

Leave a Comment