मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023 – Sarkari Business Loan @msme.mponline.gov.in 

Msme.mponline.gov.in cm swarojgar yojana mp: मध्यप्रदेश सरकार आए दिन कई नई योजनाओं को लागू कर रही हैं जिसमें युवाओं एवं महिलाओं के सशक्तिकरण से संबंधित विषयों को मजबूत बनाती है इसमें से एक मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना है जिसे राज्य के बेरोजगार नागरिकों को स्वरोजगार के लिए करने के लिए शुरू किया गया है। इस योजना के तहत, नागरिकों को व्यवसाय के लिए बैंकों से  कम ब्याज पर ऋण प्रदान किया जाता है। इसके साथ सरकार मार्जिन मनी सहायता, ब्याज की छूट, ऋण की गारंटी और प्रशिक्षण भी प्रदान करती है।

आज के इस आर्टिकल में हम “मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना” के बारे में संपूर्ण जानकारी को समझेंगे,  जिसमें मध्यप्रदेश का प्रत्येक पात्र नागरिक अपना स्वयं का व्यवसाय शुरू कर सकता है। अधिकांश व्यवसाय शुरू करने से पहले वित्तीय सहायता की आवश्यकता होती हैं उसी स्थिति में हम बैंक से लोन लेने का सोचते हैं जिसमें मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना सूक्ष्म उद्योग, लघु उद्योग एवं मध्य उद्योग के लिए ऋण प्रदान करती है।

Government Business Loan @ msme.mponline.gov.in

दोस्तों, जानकारी के लिए बता दें कि यह योजना शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए है, जो अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय सहायता खोज रहे हैं एवं पात्र होने के साथ इस  योजना के अंतर्गत ऋण लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

Latest Update CM Swarojgar Yojana (2023)

मध्यप्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 10 लाख से 2 करोड़ रुपये का परियोजना लागत आवंटित किया गया है जैसे लाभार्थियों को लोन प्रदान कर दिया जाएगा। हाल ही में भोपाल में हुए कार्यक्रम के दौरान मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने इस योजना से संबंधित कई तथ्यों के बारे में युवाओं को स्वरोजगार बनाने के लिए प्रेरित किया है।

दोस्तों, सबसे पहले जानते हैं इस योजना के मुख्य बिंदुओं के बारे में जिसमें पात्रता,  लाभ एवं दस्तावेज  मुख्य है:

पात्रता

इस योजना के लिए पात्र होने के लिए, आवेदक को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now
Instagram Group Join Now
  • आवेदक भारतीय नागरिक होना चाहिए।
  • आवेदक को कम से कम 5 वीं कक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • आवेदक की उम्र 18 वर्ष से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • वह किसी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से स्नातक होना चाहिए।
  • वह किसी भी क्षेत्र में अपना व्यवसाय शुरू करने में सक्षम होना चाहिए।
  • आवेदक पर किसी भी प्रकार का पुराना लोन या वित्तीय संस्था से डिफाल्टर ना हो।

इस योजना में आवेदन करने के बाद केवल एक ही बार वह नागरिक इस योजना का पात्र हो सकता है,  जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में केवल एक ही बार आवेदन किया जा सकता है एक बार मिलने के बाद वित्तीय संस्थाएं कभी भी दोबारा इस योजना के अंतर्गत ऋण उपलब्ध नहीं कराती है।

लाभ

  • मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में, सहायता की न्यूनतम राशि ₹50,000 हो सकती है, जबकि सहायता की अधिकतम राशि ₹10,00,000 हो सकती है।
  • जनरल कैटेगरी वालों को (10%) ₹1 लाख वित्तीय सहायता एवं SC/ST/OBC कैटेगरी वालों को (30%) लगभग ₹2 लाख के वित्तीय सहायता दी जाती है।
  •  इस योजना में केवल 5% ब्याज अनुदान लागू किया गया।
  •  इसमें गारंटी शुल्क में छूट भी मिलता है।

आइए जानते हैं आवेदन प्रक्रिया के बारे में, आवेदन प्रक्रिया के पहले यह जानना जरूरी है कि इसमें आवश्यक दस्तावेज,  नियम एवं शर्तें  और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में, 

दस्तावेज

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए, आवेदक को निम्नलिखित दस्तावेजों को जमा करना होगा:

  • आधार कार्ड।
  • पैन कार्ड।
  • मतदाता पहचान पत्र।
  • शैक्षणिक योग्यता का प्रमाण पत्र।
  • एक सही व्यवसाय योजना।

आप जानते हैं मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा शुरू की गई इस योजना में आवेदन  करने के बारे में, आवेदन से पहले हमने सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारियों को समझ लिया है आइए जानते हैं, मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में आवेदन कैसे करें।

मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में आवेदन कैसे करें?

आवेदन की ऑनलाइन प्रक्रिया अधिकारिक वेबसाइट द्वारा बंद की जा चुकी हैं, आप इस योजना को जिला कार्यालय में जाकर प्रपत्र के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

cm swarojgar yojana pdf application form
cm swarojgar yojana pdf application form @ msme.mponline.gov.in 

आवेदन फॉर्म भरने के बाद सभी आवेदन पंजीबद्ध किए जाएंगे, किसी प्रकार के दस्तावेज या पूर्ण जानकारी की स्थिति में आवेदक को सूचित किया जाएगा।

अधिकारियों द्वारा आवेदन पंजीबद्ध किए जाने के बाद इसकी एक रिपोर्ट बनाई जाती है एवं उस रिपोर्ट को आवेदन के साथ संलग्न किया जाता है।

Application

एक बार आवेदन करने के बाद आप अपनी एप्लीकेशन स्टेटस (application status) को अधिकारिक वेबसाइट पर देख सकते हैं,

Department of Micro, Small & Medium Enterprises, Madhya Pradesh
Department of Micro, Small & Medium Enterprises, Madhya Pradesh

योजना की सामान्य जानकारी

योजना का नाममुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना
योजना की शुरुआत1 अगस्त 2014
परियोजना लागत20 हजार से 10 लाख तक
Portalhttps://msme.mponline.gov.in/Portal

Msme.mponline.gov.in Helpline

 इस योजना से संबंधित किसी प्रकार की सहायता  यह सवाल के लिए आप अधिकारिक पोर्टल msme.mponline.gov.in  पर जाकर जानकारी ले सकते हैं इसके अलावा आप इनके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके भी  अपने सवाल पूछ सकते हैं मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना का हेल्पलाइन नंबर 1800-233-7777.

Affidevit – शपथ पत्र

https://msme.mponline.gov.in/Quick%20Links/DCIE/DCIDocs/AffidavitIncomeLimit.pdf

Msme.mponline.gov.in Login

आधिकारिक वेबसाइट का व्हाट इज है जिसमें msme.mponline.gov.in/Portal/frmLogin.aspx?loginType=G g2g login किया जाता है, लॉगइन एक सामान्य प्रक्रिया है जिसमें यूजर का नाम या आईडी के साथ पासवर्ड दर्ज कर आसान से सवाल का उत्तर देकर लॉगिन कर सकते हैं।

यदि आप अपना लॉगइन आईडी पासवर्ड भूल जाते हैं तो उस स्थिति में आप “Forgot your password” पर जाकर अपने पासवर्ड को रिकवर कर सकते हैं रिकवर के दौरान सामान्य जानकारियां पूछी जाती है जैसे अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर या आप की यूजर आईडी जैसे सत्यापित कर आप अपने पासवर्ड को रिकवर यानी पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

अंत में …  आर्टिकल निष्कर्ष

जैसा कि हमने अभी पढ़ा मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना एक बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। यह योजना राज्य के सभी पात्र युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के साथ-साथ उन्हें आत्मनिर्भर बनाती है। इस योजना से राज्य में बेरोजगारी की दर में भी कमी आएगी। इसके अलावा हमने इस आर्टिकल में Msme.mponline.gov.in संबंधित सभी जानकारी को समझाया है यदि किसी प्रकार की अन्य जानकारी यह सवाल के बारे में बताने के लिए नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन के माध्यम से हमें अवश्य बताएं।

यह भी पढ़ें:

Sambal Yojana 2.0 Download Card From MP Portal 2023

Janani Suraksha Yojana — Apply PDF Form, Registration online MP Portal

Laghu Udyog Loan: लघु उद्योग लोन, रजिस्ट्रेशन, ब्याज एवं उद्योग लिस्ट

3 thoughts on “मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना 2023 – Sarkari Business Loan @msme.mponline.gov.in ”

Leave a Comment